31 अगस्त तक बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, ऐसे भरें फॉर्म

अगर हितग्राही चाहें तो वो खुद घर बैठे अपने मोबाइल से फॉर्म भरकर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।  मरीजों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान कार्ड सेवा को और भी अपग्रेड कर दिया है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ayushman
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आयुष्मान कार्ड ( Ayushman card ) बनाने की प्रक्रिया अब एक बार फिर विशेष शिविर के माध्यम से शुरू की जा रही है। आपको बता दें कि कार्ड 31 अगस्त तक बनाए जाएंगे। इसी के साथ मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाए जा रहे है। साथ ही आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं इसका भी सर्वे अब टीम घर घर जाकर करने वाली है।

घर बैठे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

अगर हितग्राही चाहें तो वो खुद घर बैठे अपने मोबाइल से फॉर्म भरकर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।  मरीजों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान कार्ड सेवा को और भी अपग्रेड कर दिया है।

इसके लिए सभी लोग पोर्टल या राशन कार्ड से संबद्ध मोबाइल नंबर से लॉगिन करके अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बना सकते हैं। दरअसल केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए बनाए पोर्टल को अपग्रेड कर दिया है। इसके लिए पात्रों को पहले अपने नंबर से  वेबसाइट को खोलना होगा, आगे पात्रता होने पर दिए गए विकल्प अनुसार अपना आयुष्मान कार्ड  या परिवार के नए सदस्यों का नाम जोड़ होगा। 

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें।
  • आयुष्मान लॉगिन पर जाएं. विकल्प चुनें मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी डालकर लॉगिन करें। 
  • इसके बाद दूसरा विकल्प आएगा जिस पर स्टेट राशन कार्ड फैमिली आईडी जिला राशन नंबर दर्ज करें। 
  • यदि आधार कार्ड से लिंक मोबाइल उपलब्ध है तो आधार ओटीपी विकल्प का चयन करें। यदि आधार लिंक मोबाइल उपलब्ध न हो तो फेस ओथ विकल्प का चयन करें और प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • इसके बाद कैप्चर फोटो का विकल्प पर जाकर अपना क्लोजअप फोटो कैप्चर करें।
  •  इसके बाद मोबाइल नंबर व एड्रेस की जानकारी भरकर सबमिट बटन दबाए।
  •  अप्रूवल होने की प्रतीक्षा करें। अप्रूवल होने के बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।
  •  इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र या टोल फ्री नं.104 या 14555 में संपर्क करें। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

Ayushman Card स्वास्थ्य मंत्रालय आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं Process of making Ayushman card आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया आयुष्मान कार्ड के फायदे benefits of Ayushman card आयुष्मान कार्ड