सीबीएसई स्कूलों में प्लास्टिक टिफिन पर रोक, 153 स्कूलों ने उठाया कदम, जानें कहां का है मामला 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
सीबीएसई स्कूलों में प्लास्टिक टिफिन पर रोक, 153 स्कूलों ने उठाया कदम, जानें कहां का है मामला 

AGRA. सीबीएसई स्कूलों ने प्लास्टिक निर्मित टिफिन पर रोक लगाने की पहल की है। आगरा के तीन स्कूल एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है कि सत्र 2023-24 में छात्रों के साथ ही शिक्षकों द्वारा भी प्लास्टिक के बने टिफिन और बोतल लाने पर रोक लगाई जाएगी। तीनों एसोसिएशन सदस्य स्कूलों को सर्कुलर जारी करेंगे। ये नियम शिक्षकों और स्कूल स्टाफ पर भी लागू होंगे। 



तीन संगठनों से जुड़े हैं 153 स्कूल 



सीबीएसई के आगरा में 153 स्कूल हैं। यह सभी स्कूल तीन संगठन एसोसिएशन ऑफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा (अप्सा), नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिशन (नप्सा) और वॉयज ऑफ स्कूल एसोसिएशन (वोसा) से संबद्ध हैं। अप्सा से 51 स्कूल, नप्सा से 72 और वोसा से 68 स्कूल जुड़े हैं। इनमें से कई स्कूल ऐसे हैं, जो एक से अधिक एसोसिएशन से जुड़े हैं। तीनों एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है कि सदस्य स्कूलों में प्लास्टिक के बने टिफिन लाने पर रोक लगाई जाएगी। 



ये भी पढ़ें...








प्लास्टिक टिफिन में लाया गया खाना हानिकारक 



अप्सा के अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने बताया कि हम 15 जुलाई को बैठक करने वाले हैं। इसमें निर्देश पत्र जारी किया जाएगा। नप्सा के अध्यक्ष संजय तोमर ने बताया कि प्लास्टिक टिफिन में लाया गया खाना हानिकारक है। छात्रों के साथ ही शिक्षकों को भी निर्देशित किया जा रहा है कि वे प्लास्टिक के बने टिफिन में खाना न लाएं। वोसा के अध्यक्ष डॉ. राहुल राज ने बताया कि वे सभी स्कूलों को पत्र जारी कर चुके हैं। सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं, समय लगेगा लेकिन सफलता मिलेगी।


नेशनल न्यूज New initiative in CBSE schools ban on plastic tiffin in 153 schools decision of three school associations rules will apply to teachers too सीबीएसई स्कूलों में नई पहल 153 स्कूलों में प्लास्टिक टिफिन पर रोक तीन स्कूल एसोसिएशन का फैसला शिक्षकों पर भी लागू होंगे नियम