Bangladesh News LIVE : बांग्लादेश में अंतरिम सरकार की तैयारियां तेज: मोहम्मद यूनुस का नाम तय

बांग्लादेश में अब अंतिरम सरकार के गठन की तैयारी चल रही है। इस सरकार का नेतृत्व करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को चुना गया है। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन की अध्यक्षता में बंगा भवन (राष्ट्रपति भवन) में एक मीटिंग के दौरान यह फैसला लिया गया...

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
bangladesh

Bangladesh News LIVE : बांग्लादेश ( Bangladesh ) में हाल की सियासी हलचलों के बाद अंतरिम सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को इस नई अंतरिम सरकार का नेतृत्व सौंपा गया है। यह निर्णय राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन की अध्यक्षता में बंगा भवन (राष्ट्रपति भवन) में हुई एक बैठक में लिया गया।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने मोहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) को अंतरिम सरकार का प्रमुख मानने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। इस बैठक में आरक्षण आंदोलन के प्रमुख छात्र नेताओं और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए। इस बीच, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना हिंडन एयरबेस पर बने एक सुरक्षित आश्रय में निवास कर रही हैं।

राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने देश को सम्बोधित किया

मंगलवार को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा इस्तीफा देने और देश से बाहर जाने के बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने देश को सम्बोधित किया। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद भंग करने की घोषणा कर दी है।

इसके अलावा उन्होंने पूर्व पीएम खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का आदेश भी दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा संसद को भंग कर अंतिरिम सरकार बनाई जाएगी। इस दौरान राष्ट्रपति के पीछे तीनों सेनाओं के प्रमुख खड़े रहे।

  • Aug 07, 2024 10:45 IST
    भारतीय उच्चायोग के 190 कर्मचारी भारत लौटे

    बांग्लादेश में हिंसा के बीच बड़ी कामयाबी, एअर इंडिया के विमान से लाए गए भारतीय उच्चायोग के 190 कर्मचारी



  • Aug 06, 2024 15:03 IST
    बांग्लादेश पुलिस जवानों ने किया काम बंद

    बांग्लादेश पुलिस के जवानों ने उनके ऊपर हो रहे हमले के विरोध में काम बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि कल से अब तक बांग्लादेश में बहुत जगहों पर पुलिस को निशाना बनाया गया है। सबसे ज्यादा चट्टग्राम में पुलिस पर हमले हुए हैं। चट्टग्राम में ज्यादातर थानों को आग के हवाले कर दिया है। सुरक्षा और न्याय की मांग करते हुए बांग्लादेश पुलिस ने काम बंद कर दिया है। इसके अलावा बांग्लादेश सचिवालय से भी सभी कर्मचारी और अधिकारी निकल गए हैं। चट्टग्राम में कस्टम अधिकारियों ने भी सुरक्षा के अभाव में काम बंद किया।



  • Aug 06, 2024 14:49 IST
    राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री- बंगलादेश की हर स्थिति पर हमारी नजर 

    बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। वहां अनुमानित 19 हजार भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9 हजार छात्र हैं। जुलाई में अधिकांश छात्र वापस लौट आए...हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं।

    उन्होंने आगे कहा कि, स्वाभाविक रूप से, हम कानून और व्यवस्था बहाल होने तक गहराई से चिंतित रहेंगे। इस कठिन स्थिति के समय में हमारे सीमा सुरक्षा बलों को असाधारण रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों में हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं।



  • Aug 06, 2024 14:45 IST
    बांग्लादेशी विमान शेख हसीना के बिना पहुंचा देश

    बांग्लादेश का विमान जिससे शेख हसीना सोमवार को भारत आईं थी, वो हसीना को छोड़कर अपने देश लौट गया है। जानकारी के अनुसार बांग्लादेशी वायुसेना का सी-130जे परिवहन विमान सात सैन्यकर्मियों को लेकर बांग्लादेशी हवाई अड्डे पर उतरा है। हसीना फिलहाल भारत में ही मौजूद हैं। भारत ने हसीना को भारत ने शेख हसीना को मदद का आश्वासन देते हुए अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर भी ध्यान देने की बात कही है। 



  • Aug 06, 2024 14:34 IST
    जो सरकार आएगी भारत के साथ मिलकर करेगी काम - विदेश मंत्री 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ( Foreign Minister S Jaishankar ) ने राज्यसभा में कहा केंद्र सरकार बांग्लादेश की आर्मी के संपर्क में है। वहां के हालात निरंतर परिवर्तित हो रहे हैं। जैसे- जैसे आगे की घटनाएं होंगी, सरकार उसके बारे में जानकारी देगी। बांग्लादेश में भारत विरोधी भावना पर विदेश मंत्री ने कहा कि यह कुछ जगहों पर देखा गया है, लेकिन जो भी सरकार आएगी वह भारत के साथ मिलकर काम करेगी।



  • Aug 06, 2024 14:26 IST
    तारिक रहमान से बांग्लादेश आने का आग्रह

    BNP महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर ने बताया कि पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष तारिक रहमान से बांग्लादेश आने का आग्रह किया है। वें जल्द ही बांग्लादेश लौटेंगे। उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रपति से चर्चा के मुताबिक अंतरिम सरकार का कार्यकाल 3 महीने का होगा। इस दौरान अंतरिम सरकार चुनाव प्रक्रिया पूरी करेगी।  पिछले 16 वर्षों में विपक्षी नेताओं के खिलाफ दर्ज सभी राजनीतिक मामले वापस लिए जाएंगे और सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा किया जाएगा।



  • Aug 06, 2024 14:23 IST
    बांग्लादेश में आज ही बनेगी अंतरिम सरकार, तीन महीने में चुनाव

    शेख हसीना सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति शहाबुद्दीन से संसद को तुरंत भंग करने और आज ही अंतरिम सरकार के गठन का आग्रह किया है। अगले प्रधानमंत्री के लिए BNP की ओर से अभी तक कोई नाम प्रस्तावित नहीं किया है, लेकिन पार्टी का कहना है कि जब राष्ट्रपति हमें बुलाएंगे तो हम नाम का प्रस्ताव देंगे। बीएनपी प्रदर्शनकारियों से तुरंत हिंसा रोकने का भी आग्रह किया है। 



  • Aug 06, 2024 11:38 IST
    सर्वदलीय मीटिंग में विपक्ष का एक सुर

    सर्वदलीय मीटिंग में विपक्ष के नेताओं ने सरकार का साथ देने की बात कही है।  लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी बोले कि बांग्लादेश के हालात को देखते हुए सरकार को बेहतर रणनीति बनाने की जरुरत है। वहीं टीएमसी नेताओं ने कहा कि वें सरकार के साथ हैं। 



  • Aug 06, 2024 11:11 IST
    बांग्लादेश की स्थिति पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी

    बांग्लादेश की स्थिति पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा , बांग्लादेश की स्थिति संवेदनशील है। यह एक गंभीर स्थिति है जो दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया के लिए चिंताजनक है। मुझे उम्मीद है कि संसद के दोनों सदनों में इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा होगीऔर सरकार इस चर्चा को सुविधाजनक बनाने में अपनी भूमिका निभाएगी।



  • Aug 06, 2024 11:10 IST
    दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म

    बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति को लेकर दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है। शेख हसीना भारत में रहेंगी या दूसरे देश जाएंगी फिलहाल इसको लेकर कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है।  



  • Aug 06, 2024 10:29 IST
    विदेश मंत्री जयशंकर की ब्रीफिंग शुरू 

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर ( Foreign Minister S. Jaishankar ) बैठक में शामिल नेताओं को बांग्लादेश के हालातों पर ब्रीफिंग दे रहे हैं। डीएमके से टीआर बालू, BJD से सस्मित पात्रा, JDU से ललन सिंह, TDP से राममोहन नायडू, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी बैठक में शामिल हैं। 



  • Aug 06, 2024 10:23 IST
    केंद्र सरकार की सर्वदलीय बैठक शुरू

    बांग्लादेश के राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए केंद्र सरकार की सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू , विदेश मंत्री एस जयशंकर और विपक्ष दलों के बड़े नेता भी मौजूद हैं। 



  • Aug 06, 2024 09:25 IST
    बांग्लादेश संकट पर चर्चा के लिए केंद्र ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

    बांग्लादेश में आए राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए केंद्र सरकार ने आज सुबह 10 बजे से सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में विदेशमंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के राजनीतिक हालातों के बारे में जानकारी देंगे।



  • Aug 06, 2024 09:17 IST
    BNP के अध्यक्ष तारिक रहमान की प्रदर्शनकारियों से अपील

    बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के अध्यक्ष तारिक रहमान ने प्रदर्शनकारियों से शांति बरतने की अपील की है। उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा कि मैं बांग्लादेश के लोगों से इस परिवर्तनकारी क्षण के बीच संयम और शांति दिखाने का आह्वान करता हूं। सभी बांग्लादेशियों को चाहे वे किसी भी धर्म और राजनीति के हों भेदभावपूर्ण हिंसा से बचाना हमारा कर्तव्य है। मुस्लिम, हिंदू, ईसाई, बौद्ध, आस्तिक और नास्तिक किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा हम सभी गर्व से बांग्लादेशी हैं।



  • Aug 06, 2024 09:15 IST
    पूर्व क्रिकेटर के घर में आग

    जानकारी के अनुसार मंगलवार तड़के बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर मशरफे मुर्तजा ( Former Bangladesh cricketer Mashrafe Mortaza ) के घर में प्रदर्शनकारी घुस गए। इन प्रदर्शनकारियों ने घर में तोड़फोड़ करने के साथ ही आग लगा दी। मुर्तजा खुलना डिवीजन के नरैल-2 निर्वाचन क्षेत्र से अवामी लीग पार्टी ( Awami League Party )  के सांसद हैं। प्रदर्शकारियों का आरोप है देश में चल रहे हिंसा खासकर छात्रों के नरसंहार और सामूहिक गिरफ्तारी पर चुप्पी साधे हुए हैं।



  • Aug 06, 2024 09:07 IST
    बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग

    विरोध प्रदर्शनों के बीच ब्रिटेन के विदेश सचिव ने बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की है। 



  • Aug 06, 2024 09:03 IST
    बांग्लादेश में दंगाइयों ने जेल पर बोला हमला, 500 कैदी को किया रिहा

    Bangladesh News Live : बांग्लादेश के शेरपुर जिला जेल में उपद्रवियों ने धावा बोल दिया और लगभग 500 कैदियों को जेल से भागने में मदद की। सोमवार को कर्फ्यू के बीच निकाले जा रहे जुलूस के दौरान भीड़ ने शहर के दमदमा-कालीगंज इलाके में स्थित डिस्ट्रिक्ट जेल पर धावा बोल दिया। उपद्रवियों ने जेल का गेट तोड़कर आग लगा दी। यह घटना 5 अगस्त की शाम की है। 



  • Aug 06, 2024 09:00 IST
    चटगांव में छह पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़

    Bangladesh News Live : जानकारी के अनुसार बांग्लादेश के चटगांव में उपद्रवियों ने कम से कम छह पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी है। 



  • Aug 06, 2024 08:52 IST
    ब्रिटेन जाने के लिए तैयार शेख हसीना

    बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ( Sheikh Hasina ) गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में एक सेफ हाउस में हैं। उन्होंने कल (5 अगस्त 2024 को ) बांग्लादेश के विमान से उड़ान भरकर भारत पहुंची थीं। जानकारी के अनुसार वह ब्रिटेन के ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही हैं।



  • Aug 06, 2024 08:42 IST
    भारत- बांग्लादेश बॉर्डर पर हाई अलर्ट

    बीएसएफ के डीजी दलजीत चौधरी लगातार दूसरे दिन भारत- बांग्लादेश बॉर्डर ( India-Bangladesh border ) के दौरे पर हैं। वह आज पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल क्रॉसिंग का दौरा करेंगे। भारत- बांग्लादेश बॉर्डर पर बीएसएफ जवानों को 24×7 अलर्ट पर रहने का निर्देश दिए गए हैं।



  • Aug 06, 2024 08:39 IST
    अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार का प्रस्ताव डॉ. मोहम्मद यूनुस को

    बांग्लादेश के मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार आंदोलन के प्रमुख आयोजकों ने नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार ( Bangladesh Interim Government ) का मुख्य सलाहकार बनाने का प्रस्ताव दिया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए वीडियो में आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों में से एक, नाहिद इस्लाम ने कहा कि वह पहले ही प्रोफेसर यूनुस से बात कर चुके हैं, और उन्होंने देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए अपनी सहमति दे दी है।



Sheikh Hasina शेख हसीना Bangladesh Sheikh Hasina Resigns देश छोड़कर भागीं शेख हसीना