अगले हफ्ते 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय पर निपटा लें सारे काम

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
अगले हफ्ते 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय पर निपटा लें सारे काम

BHOPAL. अगले हफ्ते बैंक बंद होने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। सभी के लिए बेहतर यही होगा कि पहले से ही पता लगा लिया जाए और समय रहते जरूरी काम निपटा लें। अगले हफ्ते 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि ऐसा सिर्फ पश्चिम बंगाल में होगा। दरअसल, 9 मई 2022 को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती मनाई जाएगी। इस कारण बंगाल में इस दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं 14 मई को दूसरा शनिवार और 15 मई को रविवार होने के कारण बैंकों में लेन-देन नहीं होगा। इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ ही एटीएम चालू रहेंगे।









RBI के निर्देश पर मिलती है छुटि्टयां





भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय बैंकों को छुट्टी की तारीखों पर कामकाज बंद रखना होता है। आरबीआई नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियों का वर्गीकरण इस प्रकार किया गया है- हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खातों को बंद करने के तहत बैंक की छुट्टियां।





हालांकि, बैंक ग्राहकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि आमतौर पर, देश के सभी हिस्सों में सभी बैंक छुट्टियों पर, सप्ताहांत और राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर, सभी बैंक बंद नहीं होते हैं। गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), गांधी जयंती (2 अक्टूबर) और क्रिसमस दिवस (25 दिसंबर) जैसे दिनों में देश भर में बैंक बंद रहते हैं। कुछ छुट्टियां ऐसी हैं जिन पर कुछ हिस्सों में बैंक बंद रहते हैं जबकि अन्य में खुले होते हैं।



Bhopal News भोपाल न्यूज Bank holiday Mp news in hindi मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी बैंक Bank Holidays in May Bank Band Banks remain closed Banking बैंकों में छुट्टियां बैंक हॉलिडे बैंक बंद