बीबीसी के ऑफिस में कल से मौजूद है इनकम टैक्स अफसरों की टीम, कर्मचारियों के कंप्यूटर में ये 4 कीवर्ड तलाशे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
बीबीसी के ऑफिस में कल से मौजूद है इनकम टैक्स अफसरों की टीम, कर्मचारियों के कंप्यूटर में ये 4 कीवर्ड तलाशे

NEW DELHI. बीबीसी के दफ्तर पर 14 फरवरी से शुरू हुई इनकम टैक्स की छापे की कार्रवाई 15 फरवरी को भी जारी है। इस एक्शन को इंटरनेशनल टैक्स से जुड़ा मामला बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि इनकम टैक्स की टीम आज भी अपनी जांच जारी रख सकती है। ऐसे में बीबीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि हम अपने कर्मचारियों के साथ हैं और इस जांच में आईटी की टीम की मदद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि स्थिति जल्दी ही सामान्य हो जाएगी। बयान में कहा गया कि हमारा आउटपुट और पत्रकारिता से जुड़ा काम रोजाना की तरह चलता रहेगा। हम अपने रीडर्स को सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वहीं, इनकम टैक्स कर्मचारियों ने एम्प्लॉइज के कंप्यूटर्स में 4 कीवर्ड्स तलाशे।





बीबीसी कर्मचारियों और इनकम टैक्स टीम के बीच तीखी नोकझोंक





जब इनकम टैक्स के अधिकारियों ने 14 फरवरी को जब दिल्ली कार्यालय में छापा मारा तो बीबीसी दिल्ली के एडिटर्स और जांच के लिए पहुंचे इनकम टैक्स (आईटी) के अधिकारियों के बीच बहस हुई। इनकम टैक्स के अफसरों ने कहा कि वो बीबीसी दिल्ली के ऑफिस पर सभी सिस्टम की जांच करेंगे। इसके बाद आईटी अधिकारियों ने ऑफिस के कर्मचारियों के कंप्यूटर में 'शेल कंपनी', 'फंड ट्रांसफर', 'विदेशी ट्रांसफर' समेत चार कीवर्ड्स सिस्टम पर खोजे। बीबीसी एडिटर्स ने आईटी अधिकारियों से कहा था कि वे अपने सिस्टम पर किसी भी संपादकीय सामग्री का एक्सेस नहीं देंगे। इसी बीच भारत में बीबीसी के दफ्तरों में आईटी के इस छापे को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, हम भारतीय टैक्स अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी के बारे में जानते हैं। हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं।





विपक्ष ने छापे को बीबीसी डॉक्यूमेंट्री से जोड़ा





विपक्ष ने इनकम टैक्स कार्रवाई को गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री से जोड़ा। कांग्रेस ने ट्वीट किया- पहले BBC की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया। अब BBC पर IT का छापा पड़ गया। अघोषित आपातकाल। उधर, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हम अडाणी मामले में जेपीसी की मांग कर रहे हैं, दूसरी ओर बीबीसी के दफ्तर पर इस तरह की कार्रवाई हो रही है। विनाशकाले विपरीत बुद्धि...।





वहीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी बीबीसी पर हुई इस कार्रवाई पर तंज कसते हुए कहा है कि बीबीसी के दिल्ली दफ्तर में आयकर के छापेमारी की खबर है। बहुत खूब, ये अप्रत्याशित है। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल बोले- ये निराशाजनक है और यह ये दर्शाता है कि मोदी सरकार आलोचना से डरती है। हम डराने-धमकाने के इन हथकंडों की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं. यह अलोकतांत्रिक और तानाशाही रवैया अब और नहीं चल सकता। 





बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने बीबीसी को दुनिया की सबसे भ्रष्ट संस्था करार दिया। भाटिया ने 14 फरवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां हर संस्था को मौका दिया जाता है। तब तक, जब तक आप जहर नहीं उगलेंगे। ये तलाशी कानून के दायरे में हैं और इसकी टाइमिंग का सरकार से कोई लेना देना नहीं है।





क्या है बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का मामला? 





हाल ही में बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री आई थी। यह डॉक्यूमेंट्री 2002 के गुजरात दंगों पर थी। केंद्र सरकार ने प्रोपेगेंडा बताते हुए इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी थी। डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर कई यूनिवर्सिटियों में बवाल भी मचा था। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिकाएं दायर हुई हैं। ऐसे में विपक्ष इनकम टैक्स की छापेमारी को लेकर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री से जोड़कर केंद्र को आड़े हाथ ले रहा है।



BBC Income Tax Raid BBC Documentary on Modi BBC Documentary on Gujarat Riots IT Raid News बीबीसी पर इनकम टैक्स का छापा बीबीसी की मोदी पर डॉक्यूमेंट्री गुजरात दंगों पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री आईटी छापा न्यूज