Bhart 6G Alliance; देश में 5G का रोलआउट पूरा होने से पहले 6G की तैयारी, 100 गुना ज्यादा तेज होगी 6G की स्पीड

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
Bhart 6G Alliance; देश में 5G का रोलआउट पूरा होने से पहले 6G की तैयारी, 100 गुना ज्यादा तेज होगी 6G की स्पीड

NEW DELHI. देश के कई इलाकों में 5G की सुविधा ठीक से लागू होने से पहले ही नेक्स्ट जनरेशन 6G (Bhart 6G Alliance) टेक्नोलॉजी लाने की तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार, 3 जुलाई को नई दिल्ली में 6G के नए अलाइंस की शुरुआत की। ये अलाइंस देश में नई टेलीकॉम टेक्नोलॉजी 6G के विकास के लिए काम करेगा। केंद्र सरकार का लक्ष्य देश में इस दशक के अंत तक 6G सर्विस लागू करना है। टेलीकॉम एक्सपर्ट का कहना है कि 5G के मुकाबले 6G की स्पीड 100 गुना ज्यादा तेज होगी।





क्या है Alliance 





6G Alliance (B6GA) दरअसल टेलीकॉम के पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के साथ संबंधित विभागों का गठजोड़ है। इसमें ये सभी मिलकर देश में 6G तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए अपना-अपना योगदान सुनिश्चित करेंगे। इसमें नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट एंड साइंस ऑर्गनाइजेशन भी सहभागी होगा। उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी साल मार्च में 6G विजन डॉक्यूमेंट पेश किया था। इसके साथ ही 6G टेस्ट बेड्स का भी ऐलान किया गया था। दरअसल टेस्ट बेड्स में किसी भी टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने से पहले टेस्ट किया जाता है। ये एक तरह का ट्रायल होता है जो लॉन्च से काफी पहले किया जाता है।





कब लॉन्च होगा 6G? 





देश  में 2030 तक 6G टेक्नोलॉजी लागू करने का लक्ष्य है, ताकि भारत दुनिया के अन्य देशों के साथ कदम से कदम मिला सके। पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च 2023 को इसका विजन डॉक्युमेंट पेश करते हुए कहा था कि इस दशक के आखिर तक भारत में 6G सर्विस लॉन्च हो जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि 6G को 2028 से 2030 के बीच में लॉन्च कर दिया जाएगा। पिछले साल अगस्त में पीएम मोदी ने कहा था-"सरकार 6G लॉन्च की तैयारी में जुट चुकी है, जो इस दशक के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा।" इसके साथ ही पीएम ने युवाओं और इनोवेटर्स को इस अवसर का फायदा उठाने के लिए कहा था और ये आग्रह भी किया था कि वे इसके लिए नए सॉल्यूशन्स ढूंढें। 





कितनी होगी 6G की स्पीड?





पिछले साल के अंत में लॉन्च हुई  5G सर्विस की स्पीड इससे पहली की जनरेशन टेक्नोलॉजी यानी 4G की तुलना में लगभग 10 गुना ज्यादा तेज है। टेलीकॉम एक्सपर्ट का कहना है कि 6G की स्पीड 5G की तुलना में करीब 100 गुना ज्यादा तेज होगी। 6GB के साथ 1TB प्रति सेकंड तक की स्पीड मिल सकती है। इसका मतलब ये है कि आप इस स्पीड के साथ 142 घंटे के नेटफ्लिक्स के हाई क्वालिटी वीडियो को एक  सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं। जब भारत में 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया जाएगा तो कई नए ऐप्लिकेशन और सर्विसेस भी सामने आएंगे। इससे लोगों को बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी और उनकी लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आएगा। 





यह खबर भी पढ़ें





GST में रजिस्टर्ड हैं 12500 फर्जी कंपनियां, बायोमेट्रिक का इस्तेमाल कर पता लगाएगी सीबीआईसी





देश में अभी पूरी तरह लागू नहीं हो पाई 5G 





देश में 6G की तैयारियों के बीच अभी देश में 5G सर्विस भी पूरी तरह लागू नहीं हो पाई है। रिलायंस जियो और एयरटेल जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सर्विस रोलआउट कर दी है, लेकिन वोडाफोन-आइडिया (VI) और पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े ऑपरेटर बीएसएनएल (BSNL) अभी तक इसे लागू नहीं कर पाए हैं। इस कारण देश में हर मोबाइल फोन उपयोगकर्ता को 5G सर्विस का लाभ नहीं मिल पाया है। भारत में  5G सेवा पिछले साल के अंत में लॉन्च का गई थी, लेकिन अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जिनके मोबाइल फोन हैंडसेट 5G को सपोर्ट नहीं करते हैं। देश के कई इलाकों में 5G तो दूर की बात है, 4G नेटवर्क भी ठीक से नहीं चलता है।



Bhart 6G Alliance When will 6G service launched in India 5G status in India benefits of 6G Telecom Minister Ashwini Vaishnav भारत में कब लांच होगी 6G सर्विस भारत में 5G का स्टेटस 6G के फायदे टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव