रूस और यूक्रेन जंग की बरसी से ठीक चार दिन पहले जेलेंस्की से मिलने पहुंचे बाइडन, कहा - यूक्रेन की मदद जारी रहेगी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
रूस और यूक्रेन जंग की बरसी से ठीक चार दिन पहले जेलेंस्की से मिलने पहुंचे बाइडन, कहा - यूक्रेन की मदद जारी रहेगी

NEW DELHI. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच एक साल पूरा होने के ठीक चार दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कीव पहुंचे और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। अमेरिका शुरू से यूक्रेन को आर्थिक और सामरिक मदद कर रहा है। ऐसे में बाइडन के कीव दौरे से यूक्रेनवासियों को बड़ा संबल मिला है। यहां बता दें, पिछले साल 24 फरवरी 2022 का रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था और तब से दोनों के बीच जंग जारी है। ऐसे में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन यूक्रेन पहुंचे हैं।





क्रेमलिन रणनीतिकारों की चिंता बढ़ी





अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का यूक्रेन दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि, अभी तक अमेरिका दूर से ही यूक्रेन को सैन्य और अन्य मदद पहुंचा रहा था। इस दौरान बाइडन ने अनेक मौकों पर कहा है कि वे यूक्रेन के साथ हर हाल खड़े रहेंगे। सोमवार (20 फरवरी) को बाइडन के अचानक यूक्रेन पहुंचने से क्रेमलिन रणनीतिकारों की चिंता बढ़ गई है।





 बाइडन ने कहा, यूक्रेन को और हथियार देंगे





यूक्रेन पहुंचकर बाइडन ने कहा कि वे युद्धग्रस्त देश को और मदद देंगे। उन्होंने यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिल कर कहा, हम यूक्रेन को और भी अधिक और नए हथियार मुहैया कराएंगे। इनमें यूक्रेन की रक्षा के लिए एयर सर्विलांस रडार भी जल्द उपलब्ध कराए जाएंगे।





ये भी पढ़ें...











यूक्रेन को 500 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद मिलेगी





दोनों राष्ट्राअध्यक्षों की मुलाकात के बाद, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति की कीव यात्रा, यूक्रेन के समर्थन का महत्वपूर्ण संकेत है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बाइडन मंगलवार (21 फरवरी 2023) को यूक्रेन के लिए 500 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता का ऐलान करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कीव यात्रा के दौरान कहा, हम यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की वर्षगांठ के निकट हैं। मैं यूक्रेन के लोकतंत्र, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए कीव में हूं। 





बाइडन ने यह भी कहा... 





अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि एक साल पहले रूसी के राष्ट्रपति ने जब यूक्रेन पर हमला किया तो, उन्हें लगा कि यूक्रेन कमजोर है और पश्चिम बंटा हुआ है, लेकिन वह गलत निकले। उन्होंने कहा, बीते एक साल में अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सैन्य, आर्थिक और मानवीय मदद मुहैया कराई है। यह समर्थन यूक्रेन को बना बना रहेगा।



 



बाइडन यूक्रेन बाइडन कीव यूक्रेन जेलेंस्की बाइडन जेलेंस्की Biden Ukraine Biden Kiev Ukraine Zelensky Biden Zelensky