बीजेपी का मिशन 2024: दक्षिण का किला भेदने की पूरी तैयारी, मोदी आज तमिलनाडु की 2 लाख महिलाओं को करेंगे संबोधित

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बीजेपी का मिशन 2024: दक्षिण का किला भेदने की पूरी तैयारी, मोदी आज तमिलनाडु की 2 लाख महिलाओं को करेंगे संबोधित

NEW DELHI. मिशन 2024 या यूं कहें लोकसभा चुनाव 2024. बीजेपी लोकसभा चुनाव में आपना टारगेट पूरा करने के लिए अब दक्षिणी राज्यों में रणनीतिक तरीके से काम कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी के मौजूदा तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप दौरे को इसी नजर से देखा जा रहा है। पीएम मोदी ने दौरे के पहले दिन तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया और भारतीदासन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए।साथ ही मोदी ने तिरुचिरापल्ली में करीब 20 हजार करोड़ रुपए की लागत से कई प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसी क्रम में पीएम मोदी आज तमिलनाडु की 2 लाख महिलाओं को संबोधित करेंगे। जिसमें अधिकतर आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता होंगी।

बहस छिड़ी है नॉर्थ बनाम साउथ

प्रधानमंत्री मोदी का ये चुनावी साल में किसी राज्य का पहला दौरा भी है। ऐसे समय में जब बीजेपी को लेकर नॉर्थ बनाम साउथ की बहस भी छिड़ी हुई है, पीएम मोदी के इस दौरे के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को कुछ ही महीने बाद होने जा रहे लोकसभा चुनाव और बीजेपी के मिशन साउथ से जोड़कर देखा जा रहा है।

दक्षिण में बीजेपी के सामने चुनौतियां भी बहुत

दक्षिण में विस्तार के लिए बीजेपी की रणनीति से पहले जरूरी है कि दक्षिण में पार्टी के सामने चुनौतियां क्या हैं? दक्षिण के राज्यों में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती हिंदी बेल्ट की पार्टी वाली इमेज से बाहर निकलने की है। गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले दिनों एजेंडा आजतक 2023 के मंच पर कहा था कि 2024 के चुनाव के बाद यह बहस समाप्त हो जाएगी। चुनावी साल की शुरुआत के साथ ही बीजेपी ने विपक्ष का दक्षिणी दुर्ग भेदने के लिए अपने सबसे बड़े महारथी पीएम मोदी को मैदान में उतार दिया है। आजकल मोदी साउथ के दौरे पर हैं। अब इसके सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं।

साउथ को लेकर क्या है बीजेपी की रणनीति

दक्षिण भारत की सियासत में पैर जमाने के लिए बीजेपी एक एजेंडे के तहत आगे बढ़ रही है। बीजेपी की रणनीति सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति और केंद्र सरकार की विकास योजनाओं के सहारे अपनी क्रेडिबिलिटी स्थापित करने के इर्द-गिर्द नजर आती है।

तमिलनाडु से इसलिए बड़ी उम्मीद

 मिशन साउथ में बीजेपी का फोकस कर्नाटक और तेलंगाना के बाद अब तमिलनाडु पर है। तमिलनाडु से बीजेपी को उम्मीद नजर आ रही है तो इसके पीछे 2021 के विधानसभा चुनाव में चार सीटों पर पार्टी को मिली जीत भी है। हालांकि, तब बीजेपी ने एआईएमडीएमके के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और अब गठबंधन टूट चुका है।

 दौरे से पहले काशी तमिल संगमम का आयोजन

तमिलनाडु को लेकर बीजेपी ने रणनीति में बदलाव किया। बीजेपी ने तमिल प्रदेश को साधने के लिए पीएम मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को केंद्र बनाकर सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बुनियाद तैयार की। साल 2022 में पहली बार काशी-तमिल संगमम का आयोजन हुआ और हाल ही में दूसरे काशी तमिल संगमम का भी आयोजन हुआ था। इस आयोजन में खुद पीएम मोदी ने भी शिरकत की थी।

पीएम मोदी के संबोधन के निकाले जा रहे मायने

Kashi tamil sangam.jpg

काशी-तमिल संगमम में भी पीएम के संबोधन का केंद्र तमिल साधु-संत-कवि और महापुरुष थे। पीएम मोदी ने अब तिरुचिरापल्ली से तमिलनाडु को करीब 20 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात तो दी ही, लगे हाथ साधु-संतों के साथ ही तमिलनाडु की समृद्ध भाषा और संस्कृति की भी चर्चा कर डाली। तमिलनाडु भाषा विवाद को लेकर चर्चा में रहता है और ऐसे में पीएम मोदी का भाषा और संस्कृति पर बात करना बीजेपी की सांस्कृति राष्ट्रवाद की रणनीति से ही जोड़कर देखा जा रहा है।

modi in kashi tamil sngam.jpg

संगठन खड़ा करने तेलंगाना मॉडल पर चल रही बीजेपी

कर्नाटक को छोड़ दें तो दक्षिण भारत के अधिकतर राज्यों में बीजेपी ठीक से अपना संगठन भी खड़ा नहीं कर पाई थी। पिछले कुछ साल में बीजेपी ने तेलंगाना, तमिलनाडु के साथ ही केरल और दूसरे राज्यों में संगठन खड़ा करने पर फोकस किया है। बीजेपी इसके लिए अपने तेलंगाना मॉडल को लेकर आगे रखकर काम कर रही है। तेलंगाना में बीजेपी ने तत्कालीन केसीआर सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन, परिवारवाद को लेकर सड़कों पर उतर आंदोलन किए और अब पार्टी तमिलनाडु में भी इसी फॉर्मूले पर बढ़ती दिख रही है।

लोकप्रिय हस्तियों को बीजेपी से जोड़ने पर फोकस

लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन का गणित साधने के साथ ही बीजेपी का फोकस लोकप्रिय हस्तियों को पार्टी से जोड़ने पर भी है। कर्नाटक में एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्यूलर के साथ गठबंधन हो या आंध्र प्रदेश में पवन कल्याण की जनसेना पार्टी से, बीजेपी की इसी रणनीति का हिस्सा है। केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के चार लोकप्रिय चेहरों पीटी ऊषा, इलैयाराजा, वीरेंद्र हेगड़े और वी विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया जाना भी बीजेपी की इसी रणनीति का हिस्सा बताया जा रहा है।

PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी National News नेशनल न्यूज Modi's South Tour BJP Mission 2024 Modi's address to women in Tamil Nadu मोदी का साउथ दौरा बीजेपी मिशन 2024 मोदी का तमिलनाडु में महिलाओं को संबोधन