BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, महिलाओं को हर माह ₹2100 देने का ऐलान, ₹500 में गैस सिलेंडर

बीजेपी ने हरियाणा चुनाव के लिए 20 वादों के साथ संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इसमें अग्निवीरों की नौकरी गारंटी, महिलाओं को 2100 और 500 में गैस सिलेंडर शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
bjp haryana manifesto 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बीजेपी का पूरा फोकस इन दिनों हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर है। पार्टी के बड़े नेता लगातार हरियाणा का दौरा कर रहे हैं। अब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया है। गुरुवार को रोहतक में हुए कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया और चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान सहित अन्य नेता मौजूद रहे। 

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी और महिलाओं को हर महीने 2100 रुपए देने का वादा किया है। साथ ही 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने सहित कुल 20 प्रमुख वादे किए गए हैं। जेपी नड्डा ने कहा, हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस और चिरायु आयुष्मान योजना के तहत 10 लाख तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान होगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हरियाणा के विकास को "नॉन स्टॉप" जारी रखने के लिए 20 संकल्प रखे हैं। इसके लिए जनता को सही निर्णय लेना होगा। संकल्प पत्र के सभी वादों को हम 100 प्रतिशत पूरा करेंगे। 

नड्डा ने बताईं बीजेपी की उपलब्धियां 

संकल्प पत्र जारी करते हुए नड्डा ने बीजेपी की उपलब्धियां बताईं। उन्होंने कहा, कांग्रेस के शासन में हरियाणा की छवि नौकरी में भ्रष्टाचार और जमीन घोटालों से जानी जाती थी। किसानों की जमीनों को हड़पने और उनकी श्रेणी बदलने के घोटाले हुए थे।

उन्होंने कहा, बीजेपी के लिए संकल्प पत्र गंभीर दस्तावेज है। पिछले 10 वर्षों में हरियाणा के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि राज्य का एक्सपोर्ट 68 हजार करोड़ से बढ़कर ढाई लाख करोड़ हो चुका है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी 7 से बढ़कर 15 हो गई है और बिजली गांव-गांव तक पहुंच चुकी है।

iguk

किसानों को मामूली मुआवजा देती थी कांग्रेस 

नड्डा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले किसानों को मुआवजे के तौर पर सिर्फ 1-2 रुपए के चेक मिलते थे, जबकि भाजपा सरकार ने इसे बढ़ाकर प्रति एकड़ 15 हजार रुपए कर दिया है। बीजेपी सरकार ने पहले 8 फसलों पर एमएसपी दी थी, जो अब 24 फसलों पर लागू हो चुकी है। नड्डा ने कहा कि पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रेल बजट को नौ गुना बढ़ा दिया है। 

भाजपा के प्रमुख वादे

  • लाडो लक्ष्मी योजना: सभी महिलाओं को हर महीने ₹2,100 की सहायता राशि दी जाएगी।
  • औद्योगिक विकास: IMT खरखौदा की तर्ज पर 10 नए औद्योगिक शहरों का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक शहर में 50,000 युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा।
  • चिरायु-आयुष्मान योजना: इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹10 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा, साथ ही 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अलग से ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
  • कृषि क्षेत्र में सुधार: 24 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की जाएगी, जिससे किसानों को बेहतर लाभ मिलेगा।
  • नौकरी और रोजगार: दो लाख युवाओं को 'बिना पर्ची, बिना खर्ची' सरकारी नौकरी दी जाएगी और पांच लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे।
  • आवास योजना: शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाए जाएंगे, जिससे हरियाणा के नागरिकों को बेहतर आवासीय सुविधाएं मिलेंगी।
  • स्वास्थ्य सेवाएं: सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस मुफ्त होगी और सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस की सुविधा मुफ्त प्रदान की जाएगी।
  • ओलंपिक खेलों को बढ़ावा: हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी स्थापित की जाएगी, ताकि खेल प्रतिभाओं को निखारा जा सके।
  • गृहणी योजना: हर घर गृहणी योजना के तहत ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अव्वल बालिका योजना:ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वाली प्रत्येक छात्रा को स्कूटर दिया जाएगा, जिससे उनकी शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।
  • अग्निवीरों के लिए नौकरी: हरियाणा के प्रत्येक अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी दी जाएगी।
  • रेल और मेट्रो सेवाओं का विस्तार: भारत सरकार के सहयोग से केएमपी ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण और नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। साथ ही, फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी।
  • पिछड़े वर्गों के लिए कल्याण योजनाएं: छोटी पिछड़ी जातियों के लिए अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाए जाएंगे, और उनके लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जाएगा।
  • सामाजिक पेंशन वृद्धि: सभी मासिक पेंशनों को बढ़ाने के लिए साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर डीए और पेंशन जोड़ी जाएगी।
  • शिक्षा में छात्रवृत्ति: ओबीसी और एससी वर्ग के छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सरकारी कॉलेजों में पूर्ण छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • उद्यमियों के लिए सहायता: ओबीसी वर्ग के उद्यमियों को 25 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा, जिसके लिए हरियाणा सरकार गारंटी देगी।
  • वैश्विक शिक्षा केंद्र: हरियाणा को एक वैश्विक शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें आधुनिक कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • अंतरराष्ट्रीय जंगल सफारी पार्क: दक्षिण हरियाणा में अरावली क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का जंगल सफारी पार्क स्थापित किया जाएगा।

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें! विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें

 

 

बीजेपी का संकल्प पत्र अग्निवीर नौकरी गारंटी हरियाणा चुनाव 2024 BJP manifesto released haryana election 2024 BJP manifesto