कर्नाटक चुनाव में आखिर क्यों हारी बीजेपी, जानिए उनकी हार के 5 बड़े कारण, क्या बीजेपी अब करेगी प्लान-B को लॉन्च?

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
कर्नाटक चुनाव में आखिर क्यों हारी बीजेपी, जानिए उनकी हार के 5 बड़े कारण, क्या बीजेपी अब करेगी प्लान-B को लॉन्च?

BENGALURU. कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों से यह साफ हो गया है कि प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का पलड़ा बीजेपी से भारी रहा। कर्नाटक में 36 मतगणना केंद्रों पर 224 विधानसभा के वोटों की गिनती अभी जारी है। अभी तक के रुझानों में कांग्रेस सत्ताधारी बीजेपी को करारी मात देकर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आती नजर आ रही है। दोपहर 12 बजे तक के रुझानों में बीजेपी 70 सीटों पर सिमटती हुई दिख रही है। वहीं कांग्रेस 122 सीट पर जीत दर्ज की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के बाद कर्नाटक में भी बीजेपी की हार का बड़ा झटका लगा है। इस सियासी बदलाव का बड़ा मतलब निकाला जा रहा है। खासतौर पर बीजेपी के लिए बड़ी चिंता की बात है। आइए आपको बताते हैं किन 5 कारणों से बीजेपी को कर्नाटक में हार का सामना करना पड़ा।





क्या प्लान-B बीजेपी करेगी मंथन? 





बीजेपी कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक का बड़ा बयान सामने आया है। उनका दावा है कि इस बार ट्रॉफी हमारी होगी। सरकार बनाने का हमने प्लान-B भी तैयार किया है। उन्होंने कहा कि उनका प्लान-B अलग है। पार्टी जल्दबाजी में नहीं है। वह रिजल्ट देखने के बाद ही कुछ फैसला लेंगे। हालांकि, उन्होंने इस प्लान के बारे में ज्यादा नहीं बताया और कहा कि राजनीति और युद्ध में कोई भी अपनी सभी रणनीतियों को खुले में नहीं बताता है। उन्होंने कहा इस बार 'ट्रॉफी हमारी है।





ये भी पढ़ें...





कर्नाटक चुनाव नतीजों से पहले BJP नेता अशोक का दावा- इस बार भी ट्रॉफी हमारी, प्लान B रेडी, जानें 3 अन्य नेताओं के दावे





इस साल 5 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव





कर्नाटक के बाद अब 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना शामिल है। इसके अलावा अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। इसके बाद 7 राज्यों में चुनाव होने हैं। कुल मिलाकर अगले 2 सालों में लोकसभा के साथ-साथ 13 बड़े राज्यों के चुनाव होना हैं। इनमें कई दक्षिण के राज्य भी हैं।





इन कारणों से बीजेपी को मिली हार







  • 4 गुटों में विभाजित हुई बीजेपी- कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार का सबसे बड़ा कारण पार्टी के अंदर बने गुटबाजी बना है। जिसमें 1 मुख्यमंत्री पद से हटाए गए बीएस येदियुरप्पा का गुट था, 2. मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का, 3. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष और 4 बीजेपी प्रदेश नलिन कुमार कटील का था। इन सभी के बीच अंदर पावर गेम की लड़ाई चल रही थी।



  • टिकट बंटवारे में भी हुई गड़बड़ी- कर्नाटक चुनाव हार की दूसरी सबसे बड़ी गड़बड़ चुनाव की टिकट बंटवारे पर हुई गड़बड़ी को भी मान रहे हैं। बीजेपी ने इस बार कई दिग्गज नेताओं की टिकट को काटा था। जिसका खामियाजा उसे करारी हार से चुकाना पड़ा। करीब 15 से ज्यादा ऐसी सीटें हैं, जहां बीजेपी के बागी नेताओं ने चुनाव लड़ा और पार्टी को बड़ा नुकसान पहुंचाया। जगदीश शेट्टार, लक्ष्मण सावदी जैसे नेताओं का अलग होना भी पार्टी के लिए नुकसान साबित हुआ।


  • बीजेपी पर घूस लेने का आरोप- कर्नाटक में चुनाव से पहले ही बीजेपी के एक विधायक के बेटे को रंगे हाथों घूस लेते हुए पकड़ा गया था। इसके चलते बीजेपी विधायक को भी जेल जाना पड़ा। एक ठेकेदार ने बीजेपी सरकार पर 40 प्रतिशत घूस लेने का आरोप लगाते हुए फांसी लगा ली थी। राहुल गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी तक ने इस मुद्दे को खूब उछाला था।


  • नंदिनी दूध का मुद्दा बना हार का कारण- देश के उत्तर भारत में बोली जाने वाली हिंदी भाषा और कर्नाटक में बोली जाने वाली कन्नड़ की मौन लड़ाई देखने को मिली। इस मुद्दे को कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने मुखर होकर इस मुद्दे को कर्नाटक में उठाया। नंदिनी दूध का मसला इसका उदाहरण है। कांग्रेस ने नंदिनी दूध के मुद्दे को खूब प्रचारित किया। एक तरह से ये साबित करने की कोशिश की है कि बीजेपी उत्तर भारतीय कंपनियों को बढ़ावा दे रही है, जबकि दक्षिण के लोगों को किनारे लगाया जा रहा है। 


  • बीजेपी ने आरक्षण किया खत्म- कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने 4 फीसदी मुस्लिम आरक्षण खत्म करके लिंगायत और अन्य वर्ग में बांट दिया। पार्टी को इससे फायदे की उम्मीद थी, लेकिन अंतिम वक्त में कांग्रेस ने बड़ा पासा फेंक दिया। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में आरक्षण का दायरा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 फीसदी करने का एलान कर दिया। आरक्षण के वादे ने कांग्रेस को बड़ा फायदा पहुंचाया। लिंगायत वोटर्स से लेकर ओबीसी और दलित वोटर्स तक ने कांग्रेस का साथ दिया।



     




  • Karnataka Result BJP defeat in Karnataka कर्नाटक में बीजेपी की हार karnataka election 2023 कर्नाटक चुनाव 2023 कर्नाटक इलेक्शन karnataka election Congress victory in Karnataka कर्नाटक में कांग्रेस की जीत कर्नाटक परिणाम