Bloomberg Billionaires Index किसने छीना मस्क का ताज, अंबानी-अडानी कहां

दुनिया के अमीरों की हैसियत नापने वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार सोमवार तक एलन मस्क दूसरे नंबर पर चल रहे थे, लेकिन मंगलवार को हुए उलटफेर में अब एलन तीसरे नंबर पर लुढ़क गए। तो कौन है एक नंबर पर... जानिए

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
Bloomberg Billionaires Index

Bloomberg Billionaires Index

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और जानी- मानी कंपनियों टेस्ला ( Tesla ) व स्पेसएक्स ( Spacex ) के मालिक एलन मस्क ( Elon Musk ) का मिजाज कभी ‘माशा तो कभी तोला’ माना जाता है। यही हाल उनकी अमीरी का भी हो रहा है। दो दिन पहले तक वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे, लेकिन नवीनतम लिस्ट में वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। दुनिया के इन अमीरों की लिस्ट में हम आपको भारत के अमीर अंबानी और अदानी की हैसियत भी बताने जा रहे हैं।

 Amazon के मालिक जेफ बेजोस अब नंबर वन

दुनिया के अमीरों की हैसियत नापने वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ( Bloomberg Billionaires Index ) के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर लोगों में सबसे टॉप पर अमेजन कंपनी ( Amazon ) के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं। सोमवार तक इस आकलन में एलन मस्क दूसरे नंबर पर चल रहे थे, लेकिन मंगलवार को हुए उलटफेर में अब एलन तीसरे नंबर पर लुढ़क गए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट ( Bernard Arnault ) आ गए हैं। 

क्यों लगा मस्क को झटका

विशेष बात यह है कि एलन मस्क पिछले नौ माह से माल-पत्ता के मामले दुनिया के नंबर वन ’लाटसाहब’ बने हुए थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक जो ताजा बदलाव हुए हैं, उनमें  जेफ बेजोस 197 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं, तो बर्नार्ड अर्नाल्ट 195 अरब डॉलर के साथ दूसरे सबसे अमीर आंके गए हैं। एलन मस्क की कुल संपत्ति भी घटकर अब 192 अरब डॉलर रह गई है, जिसके चलते वह तीसरे पायदान पर लुढ़क गए हैं। इस लिस्ट ने यह भी बताया है कि ताजा आकलन में दुनिया के टॉप 10 धन्नासेठों की कुल प्रॉपर्टी में कमी देखने को मिली है। इनमें मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स, स्टीव बाल्मर और वॉरेन बफे आदि शामिल हैं। बताते हैं यह इसलिए हुआ है क्योंकि पिछले 48 घंटों में एलन मस्क की कुल चल-अचल संपत्ति ( Net Worth ) में करीब दो लाख करोड़ रुपए की कमी आंकी गई है। असल में उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में आई गिरावट के चलते उनसे पहले नंबर का ताज छिन गया है। 

भारतीय दिग्गजों ने भी बनाई जगह

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में भारतीय बिजनेसमैन भी शामिल है। इस लिस्ट में 11वें नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं। इनके पास 115 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। दूसरी ओर अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदानी (Gautam Adani) के पास नेट वर्थ 104 बिलियन डॉलर है। ये 12वें स्थान पर हैं।

Bloomberg Billionaires Index एलन मस्क मुकेश अंबानी अडानी