DPS सहित 100 स्कूलों में बम की धमकी , आनन-फानन में खाली कराए गए स्कूल

देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच राजधानी दिल्ली - एनसीआर के नामी स्कूलों में बम रखने की धमकी से हड़कंप मच गया। स्कूलों को बंद करा कर बच्चों को घर वापस भेजा गया।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Bomb threat in schools of Delhi NCR India द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली.

देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में हंगामा मच गया। बुधवार की सुबह यहां करीब 100 स्कूलों में बम रखा होने की धमकी ( Bomb threat in 100 schools ) भेजी गई थी। इसके बाद आनन-फानन में स्कूलों को खाली कराया गया। दिल्ली पुलिस के अनुसार एक ही ईमेल से भेजी गई है ये धमकी। यह ईमेल रूसी सर्वर से सुबह 5:36 बजे भेजा गया था। मेल मिलने के बाद सभी स्कूलों में दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां और एम्बुलेंस पहुंच गई थी।

बड़े नामी स्कलों को भेजी धमकी

100 स्कूलों में  DPS द्वारका, DPS वसंत कुंज, DPS नोएडा, DPS रोहिणी, ग्रीन वैली नजफगढ़, DAV पीतमपुरा, मदर मैरी स्कूल मयूर विहार, संस्कृति स्कूल, DAV साउथ वेस्ट और एमिटी साकेत जैसे बड़े और नामी स्कूल शामिल हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 100 स्कूलों को धमकी भरा मेल भेजा गया है। हालांकि, गृह मंत्रालय का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा एजेंसियां कार्रवाई कर रही हैं। प्रोटोकॉल के तहत एक्शन लिया जा रहा है। यह झूठी धमकी हो सकती है।

किसने कहां से भेजा मेल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक पुलिस को शक है कि आईपी एड्रेस एक है। एक ही पैटर्न का मेल सभी स्कूलों को भेजा गया है। साइबर सेल के मुताबिक, सर्वर रूसी था। DPS नोएडा की प्रिंसिपल कामिनी ने बताया- हमें मेल मिला। हम जोखिम नहीं ले सकते थे। हमने पुलिस को सूचना दी। पेरेंट्स को भी जानकारी दी गई। जो स्टूडेंट्स स्कूल आए थे, उन्हें वापस भेज दिया गया। जो रास्ते में थे या नहीं आए, उन्हें में आने से मना कर दिया गया।

 बस स्टॉप पर मैसेज आया, छुट्टी है

द्वारका डीपीएस में पढ़ने वाले स्टूडेंट के पिता बोले कि बस स्टॉप पर जब स्कूल बस आई तो हमें मैसेज मिला कि छुट्टी है। हमें शुरू में तो जानकारी नहीं थी। बाद में हमें पता चला बम की धमकी मिली है। पिछले साल भी डीपीएस मथुरा रोड में बम की धमकी मिली थी। बाद में ये झूठी धमकी निकली। मयूर विहार के मदरमैरी स्कूल की स्टूडेंट के पेरेंट बोले- आज बेटी का पेपर था और हमें सुबह करीब साढ़े छह बजे फोन पर स्कूल बंद होने की सूचना दी गई। इसके बाद भगदड़ का माहौल हो गया। हम चाहते हैं कि ये धमकी झूठी हो और बच्चों में डर ना बैठे।

पिछले साल 4 स्कूलों को धमकी मिली थी

दिल्ली में पिछले साल चार स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी ( Threat to bomb schools ) मिल चुकी है। 16 मई 2023 को दिल्ली के साकेत में एक स्कूल को बम की धमकी से जुड़ा एक ई-मेल मिला था। इसके पहले 12 मई 2023 को दिल्ली के सादिक नगर के इंडियन पब्लिक स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। यह भी धमकी स्कूल के ई-मेल पर आई थी। इसके बाद 25 अप्रैल 2023 को दिल्ली-मथुरा रोड पर स्थित DPS स्कूल में ई-मेल के जरिए बम रखने की सूचना मिली थी। 12 अप्रैल 2023 को दिल्ली के सादिक नगर में द इंडियन स्कूल को भी एक धमकी भरा ई-मेल मिला। ये सभी धमकियां अफवाह साबित हुईं।

Threat to bomb schools स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी Bomb threat in 100 schools 100 स्कूलों में बम रखा होने की धमकी दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में हंगामा