CBSE : अब कम अंक आने की शिकायत होगी दूर, स्टूडेंट्स ऑनलाइन आंसर बुक खुद कर सकेंगे चेक

CBSE छात्र उत्तरपुस्तिका की सॉफ्ट कॉपी भी ले सकते हैं। साथ ही वो इसकी हार्ड कॉपी भी ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा। इसके बाद सीबीएसई द्वारा उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
k,
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) के 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी होने वाले है। अक्सर देखा जाता है कि रिजल्ट जारी होने के बाद कई परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम को लेकर संतुष्ट नहीं रहते हैं। वे कम अंक की शिकायत करते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों की शिकायतों को दूर के लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं की खुद जांच करने का मौका दिया जा रहा है ( CBSE Board Result 2024 )। 

अब कम अंक आने की शिकायत होगी दूर

दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स ऑनलाइन अपनी उत्तरपुस्तिका देख सकेंगे। अब 10वीं और 12वीं के छात्र उत्तर पुस्तिका पर दिए गए नंबरों का रिवैल्यूएशन कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को एक लिंक दिया जाएगा, जिस पर वो अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

स्टूडेंट्स ऑनलाइन आंसर बुक ऐसे कर सकेंगे चेक

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। यह प्रोसेस बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू होगा। रिजल्ट जारी होने के दूसरे दिन ही एक लिंक दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आंसर बुक देखने के लिए पांच दिनों का समय मिलेगा। इसके बाद कोई आवेदन नहीं लिया जाएगा। छात्रों को 500 रुपए प्रति विषय शुल्क भुगतान करना होगा। स्टूडेंट्स उत्तर पुस्तिका की हार्डकॉपी के लिए भी आवेदन कर सकते है। उन्हें 15 दिनों के अंदर उत्तरपुस्तिकाएं मिल जाएंगी।

सीबीएसई देने जा रहा साल में दो बार परीक्षा का मौका

सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board Examination ) में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जा सकती हैं। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं। जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड से प्लान बनाने को कहा है ( CBSE Board Exam Twice a Year )। मंत्रालय और  सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए अगले महीने स्कूलों के प्रिंसिपलों के साथ चर्चा करेंगे। सीबीएसई फिलहाल इस बात पर काम कर रहा है कि ग्रेजुएट प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा को समायोजित करने के लिए अकादमिक कैलेंडर को कैसे तैयार किया जाएगा।

cbse सीबीएसई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE Board Result 2024