महंगाई रोकने की कवायद : खाने-पीने के 38 आइटम्स की कीमतों पर नजर रखेगी सरकार, देखिए लिस्ट

अगस्त से डेली प्राइस मॉनिटरिंग की व्यवस्था में अब 16 और खाद्य वस्तुओं को शामिल कर लिया गया है। कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 550 सेंटरों के जरिए जरूरी चीजों की कीमतों पर रोज नजर रखता है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
central government big decision
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Food Inflation : देश में खाने- पीने की चीजों और सब्जियों के रेटों में भारी उतार- चढ़ाव अक्सर देखने को मिलता है। इसका सीधा असर महंगाई पर पड़ता है। आम लोग इस वजह से काफी परेशान होते हैं, इसलिए सरकार ने रसोई की 38 चीजों के दामों पर रखने का फैसला लिया है। अगर इन चीजों के भाव बढ़े तो सरकार सीधे दखल देगी। लिस्ट में बैंगन, बेसन और अंडे सहित 16 नई चीजें शामिल की गई हैं। इसे सरकार की ओर से महंगाई रोकने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। 

550 केंद्रों से दाम की मॉनिटरिंग 

सरकार के सब्जियों की कीमतों पर नजर रखने से इनके दाम नियंत्रण में रखे जा सकेंगे। बता दें, पहले सरकार 22 चीजों पर नजर रखती थी, लेकिन नई चीजों में अब सरकार बैंगन, बाजरा, रागी, अंडा, सूजी, बेसन, मैदा, घी जैसे 16 आइटम पर भी नजर रखेगी।  देश के 34 राज्यों के 550 केंद्रों से दाम की मॉनिटरिंग की जाएगी। ( Food Inflation ) 

अब इन 16 नई आइटम्स पर भी होगी नजर 

अब 1 अगस्त 2024 से सरकार ने अपनी ल‍िस्ट में 16 नई चींजे शामिल की है। इसमें बाजरा, ज्वार, रागी, सूजी, मैदा, बेसन, घी, मक्खन, बैंगन, अंडा, काली मिर्च, धनिया, जीरा, लाल मिर्च, हल्दी और केला।

अभी तक इनकी होती थी मॉनिटरिंग 

अब तक चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, अरहर दाल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्पति, चीनी, चाय, नमक, आलू, प्याज, दूध, मसूर दाल, मूंग दाल, उड़द दाल, गुड़, सोया तेल, सूरजमुखी तेल,पाम तेल, टमाटर की मॉनिटरिंग की जाती थी। 

बता दें, हाल ही में प्राइस मॉन‍िटर‍िंग स‍िस्टम (PMS) मोबाइल ऐप के 4.0 वर्जन को लॉन्च किया गया है (  Food Inflation )। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मई में 4.8% रहने के बाद जून में रिटेल इंफ्लेशन 5.08% पर चली गई थी।

pratibha rana

thesootr links


  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

प्राइस मॉन‍िटर‍िंग स‍िस्टम Food Inflation price monitoring system