सितंबर से गूगल प्ले स्टोर से हटेंगे हजारों एप, आधार और UPI के नियम भी बदलेंगे, जानें वजह

सितंबर से गगूल, आधार कार्ड, यूपीआई और मैसेजिंग-कॉलिंग के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। बदलाव का सीधा असर मोबाइल यूजर्स पर होगा। जानें क्या-क्या होंगे बदलाव

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Changes the rules of Google, Aadhaar UPI from 1 September 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. सितंबर-2024 से ​गगूल, आधार कार्ड और मैसेजिंग-कॉलिंग के नियमों में खास बदलाव होने वाले हैं। इस बदलाव का सीधा असर मोबाइल यूजर्स पर पड़ेगा। गूगल प्ले स्टोर पॉलिसी, NPCI, UIDAI और TRAI के नियमों में बदलाव होने वाले हैं। आइए जानते हैं एक सितंबर से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं।

​​​​​फर्जी कॉल और मैसेज पर लगेगी रोक

एक सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लग सकती है। TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए 30 अगस्त की डेडलाइन दी है।  ट्राई ने गाइडलाइन जारी करते हुए जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम लगाए।

गूगल प्ले स्टोर की नई पॉलिसी 

1 सितंबर 2024 से गूगल प्ले स्टोर की नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसका सीधा असर आम यूजर्स पर पड़ेगा। गूगल के अनुसार 1 सितंबर से गुगल प्ले स्टोर से हजारों लो क्वॉलिटी ऐप्स की छुट्टी की जाएगी। ये ऐप्स मैलवेयर सोर्स हो सकते हैं। इस स्थिति में गूगल क्वॉलिटी कंट्रोल की ओर से ऐसे ऐप्स को हटाने का निर्देश दिया गया है। इस बड़े बदलाव से दुनियाभर के एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स पर असर पड़ सकता हैं। गूगल का कहना है कि यूजर्स की सुरक्षा और निजता के मद्देनजर ये फैसला किया है।

आधार कार्ड अपडेट​

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) की तरफ से फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। इसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है, इसके बाद आधार में कुछ चीजों को मुफ्त में अपडेट नहीं कर पाएंगे। पहले यह डेट 14 जून 2024 तक थी। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है, तो उसे 14 सितंबर से पहले अपडेट करें। आधार कार्ड My Aadhaar पोर्टल से फ्री में अपडेट होगा। आधार सेंटर से आधार अपडेट कराने पर 50 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।

फ्री आधार अपडेट कैसे करें

  • आधार अपडेट के लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको टॉप में​ अपडेट आधार (Update Aadhaar) का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर टैप करना होगा।
  • यहां आपको अपना 10 डिजिट आधार नंबर और OTP डालकर पोर्टल को लॉगिन करना होगा।
  • फिर डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करके सत्यापित करना होगा।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू में पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन क्लिक कर आपको एक रिक्वेस्ट नंबर जनरेट हो जाएगा।
  • इसके बाद आप आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर पाएंगे।​​

​मैसेज और ओटीपी मिलने में देरी

ट्राई ने 1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम कसने के निर्देश जारी किए हैं। टेलिकॉम कंपनियों को अन-रजिस्टर्ड कॉल और मैसेज की पहचान कर उसे ब्लॉक करना होगा। इसके लिए 30 सितंबर की डेडलाइन दी गई है। ऐसे में सितंबर में मोबाइल पर बैंकिंग कॉल, मैसेज और ओटीपी मिलने में देरी हो सकती है। साथ ही 1 सितंबर से URL, OTP लिंक, APK (एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज), या कॉल-बैक नंबर मैसेज को ब्लॉक करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग, ओटीपी आधारित लेनेदेन या डिलीवरी करते हैं, तो आपको OTP मिलने में देरी हो सकती है।

NPCI का नया नियम

1 सितंबर 2024 से देशभर में National Payments Corporation of India (NPCI) का नया नियम लागू होगा। नए नियम के मुताबिक अब रुपे क्रेडिट कार्ड और UPI ट्रांजैक्शन फीस आपके रुपे रिवॉर्ड प्वाइंट से नहीं काटे जाएंगे। इसको लेकर NPCI की तरफ से सभी बैंकों को सूचना दे दी गई है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Google Play Store New policy Changes the rules of Aadhaar Changes the rules of Google Changes the rules of 1 September 2024 Unique Identification Authority of India फ्री आधार कार्ड अपडेट