संसद सिक्योरिटी ब्रेक के किरदार ऑनलाइन मिले; 5 गिरफ्तार, 1 की तलाश जारी, दिल्ली में एक ही आरोपी के घर ठहरे थे सभी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
संसद सिक्योरिटी ब्रेक के किरदार ऑनलाइन मिले; 5 गिरफ्तार, 1 की तलाश जारी, दिल्ली में एक ही आरोपी के घर ठहरे थे सभी

NEW DELHI. संसद की सुरक्षा में एक बार फिर सेंध लगी है और ऐसा ठीक 22 साल बाद हुआ है। हमला का मास्टरमाइंड और छठा आरोपी ललित झा फिलहाल फरार है। स्पेशल सेल की टीम ललित की तेजी से पीछा कर रही है। हमले के 5 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं। आरोपियों में शामिल सागर शर्मा और डी मनोरंजन के लोकसभा विजिटर गैलरी के एंट्री पास बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के कार्यालय के द्वारा जारी हुए थे। इसे लेकर अब सरकार विपक्ष के निशाने पर है।

दो युवक विजिटर गैलरी से कूदे और पीले रंग का धुआं उड़ाने लगे

संसद में 13 दिसंबर 2023 को दो युवकों ने सेंधमारी की। यह घटना 22 साल पहले (2002) हुए आतंकी हमले की तरह मानी जा रही है। बुधवार को लोकसभा में दो युवक विजिटर गैलरी से कूदे और पीले रंग का धुआं उड़ाने लगे। इसके बाद सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दोनों युवकों को पहले सांसदों ने पीटा, फिर पुलिस के हवाले किया। अभी तक की जांच में संसद सिक्योरिटी ब्रेक के 6 किरदार सामने आए हैं। दो ने सदन के अंदर हंगामा किया, दो ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया।

सभी आरोपी एक घर में ठहरे थे

इसके अलावा दो और लोग प्लानिंग में शामिल थे, इनमें से एक ने सभी को अपने घर में ठहराया था। उसे पुलिस ने पत्नी समेत हिरासत में ले लिया है। हालांकि, पत्नी इन छह आरोपियों में शामिल नहीं है। एक अभी भी फरार है।

संसद हमले के 6 किरदार

  • 1.ललित शर्मा: इसे हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। यह गुरुग्राम का रहने वाला है। पुलिस को इसकी तलाश है।
  • 2. सागर शर्मा : पुलिस की शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि सागर शर्मा UP के लखनऊ का रहने वाला है।
  • 3. डी मनोरंजन: डी मनोरंजन कर्नाटक के मैसुरु से है।
  • 4. नीलम: संसद के बाहर पकड़ी गई नीलम हरियाणा के हिसार की है। 42 साल की है और पेशे से टीचर है, साथ ही सिविल सेवा की पढ़ाई कर रही है।
  • 5. अमोल शिंदे: चौथा आरोपी अमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है।
  • 6. विक्की शर्मा उर्फ विशाल: गुरुग्राम का रहने वाला है। 

सभी आराेपी ऑनलाइन मिले

दिल्ली पुलिस का कहना है कि इन सभी की एक-दूसरे से मुलाकात ऑनलाइन हुई थी। सभी ने मिलकर संसद में हंगामे की योजना बनाई। पुलिस का कहना है कि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि इन सभी को आतंकी समूह ने भड़काया है या इनकी खुद की प्लानिंग थी।

BJP MP Pratap Simha हमले का मास्टरमाइंड ललित झा Lok Sabha संसद की सुरक्षा में सेंध mastermind of the attack Lalit Jha संसद पर हमला बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा breach in the security of Parliament लोकसभा Attack on Parliament