एयर शो के दौरान हादसा : गर्मी और डिहाइड्रेशन से 5 की मौत, 230 भर्ती, घंटों जाम में फंसे रहे लोग

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रविवार एक बड़ा हादसा हो गया। डिहाइड्रेशन के चलते पांच लोगों की मौत हो गई और 230 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।  बीजेपी नेता अन्नामलाई ने इसे लेकर डीएमके सरकार पर निशाना साधा है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-07T000626.668
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई ( Chennai ) में रविवार एक बड़ा हादसा हो गया। दरअसल भारतीय वायुसेना ( Indian Air Force ) की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर चेन्नई में एक एयर शो ( Air show ) का आयोजन किया गया था। इस दौरान गर्मी और डिहाइड्रेशन (dehydration ) के चलते पांच लोगों की मौत हो गई और 230 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बीजेपी नेता अन्नामलाई ने इसे लेकर डीएमके (DMK ) सरकार पर निशाना साधा है। बताया जा रहा है कि यातायात अधिकारियों के खराब कॉर्डिनेशन के कारण चेन्नई में लाखों लोग फंस गए। शहर के कई हिस्सों में इसी तरह की घटनाएं सामने आईं, जहां लोग घंटों तक जाम में फंसे रहे। उधर, मरीना बीच (Marina Beach ) पर एकत्रित भारी भीड़ को कार्यक्रम के बाद जाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा।

WhatsApp Image 2024-10-06 at 23.25.41(1)

यातायात पुलिस की लापरवाही

इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force ) की 92वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए आयोजित विशालकाय एयरशो के बाद खराब कोऑर्डिनेशन के कारण लाखों लोग वहां फंस गए। ट्रैफिक पुलिस और अन्य अधिकारियों के खराब कोऑर्डिनेशन के कारण एयर शो के बाद शहर के कई हिस्सों में भारी जाम लग गया और लाखों लोग जहां थे वहीं फंस गए और कहीं भी जाने में असमर्थ नजर आए।

मरीना बीच पर 16 लाख की भीड़

एयरफोर्स ने मरीना बीच पर करीब 16 लाख लोगों को इकट्ठा कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड (Limca Book of Records ) बनाने की कोशिश की थी। इस दौरान पानी बेचने वाली कई दुकानों को आसपास से हटा दिया गया था। इस एयर शो के लिए सुबह 8 बजे से ही भीड़ जमा हो गई थी। 

अधिकारियों के खिलाफ उठ रहे सवाल

एयर शो ( Air show ) खत्म होने के बाद, भीड़ वहां से निकली और पूरी तरह से नाकाबंदी ( blockade ) हो गई। इस दौरान कई लोग डिहाइड्रेशन (dehydration ) का शिकार हो गए और कुछ को सांस लेने के लिए सड़क के किनारे बैठना पड़ा। गर्मी से बिलख रहे लोगों को समुद्र तट के पास रहने वाले स्थानीय लोगों ने पीने का पानी उपलब्ध कराया। इवेंट से लौटती भीड़ के कारण मेट्रो स्टेशनों ( metro stations ) पर भी काफी भीड़ थी। 

मेट्रो स्टेशन पर हजारों की भीड़

पुलिस के मुताबिक मरीना बीच के पास लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी (Velachery ) में चेन्नई MRTS रेलवे स्टेशन (railway station ) पर हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। आलम ये था कि कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़े होने के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं मिली। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया एयरशो स्थल के करीब अन्ना स्क्वायर (Anna Square ) स्थित बस स्टॉप पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। करीब एक दर्जन लोग भगदड़ जैसी स्थिति और गर्मी के कारण मरीना में बेहोश हो गए। उन्होंने बताया कि पुलिस को ट्रैफिक क्लियर (traffic clear ) करने के लिए आवश्यक कदम उठाना पड़ा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Indian Air Force भारतीय वायुसेना हिंदी न्यूज चेन्नई नेशनल हिंदी न्यूज देश दुनिया न्यूज एयर शो मरीना बीच चेन्नई न्यूज एयर शो हादसा