CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने समझाया आजादी का महत्व, बोले- बांग्लादेश को देख पता चलता है स्वतंत्रता कितनी कीमती

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने स्वतंत्रता का महत्व समझाते हुए कहा कि बांग्लादेश में हुई घटनाओं से स्वतंत्रता का महत्व और अधिकारों के मूल्य का पता चलता है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
CJI DY Chandrachud address on Bangladesh violence and independence
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के हालातों और स्वतंत्रता को लेकर खुलकर अपनी बातें रखी। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने आजादी का महत्व समझाते हुए कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हो रहा है उससे यह पता चलता है कि स्वतंत्रता और स्वाधीनता कितनी महत्वपूर्ण है।

CJI ने समझाया आजादी का महत्व

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने संविधान 1950 में अपनाया, यही वजह है कि स्वतंत्रता में किसी प्रकार का दखल नहीं है। आजादी और स्वाधीनता को हल्के में लेना बहुत आसान है, लेकिन अतीत की घटनाओं को समझना महत्वपूर्ण है, ताकि हमें याद रहे कि ये चीजें कितनी जरूरी हैं। स्वतंत्रता कितनी कीमती है, बांग्लादेश को देख लें।

स्वतंत्रता बहुत कीमती... 

संकटग्रस्त बांग्लादेश पर अपनी प्रतिक्रिया में CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि पड़ोसी देश बांग्लादेश में अशांति स्पष्ट उदाहरण है कि स्वतंत्रता हमारे लिए कितनी महत्व रखती है। बांग्लादेश की हालिया घटनाओं से पता चलता है कि स्वतंत्रता कितनी महत्वपूर्ण है। ।

राष्ट्र के प्रति कर्तव्य निर्वहन की याद दिलाता ये दिन

चीफ जस्टिस ने आगे कहा कि स्वतंत्रता दिवस का दिन हमें राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य निर्वहन और संविधान के सभी मूल्यों को साकार करने की याद दिलाता है। देश को स्वतंत्र कराने की लड़ाई में देश ने कितना कुछ सहा, उस समय संविधान और कानून की स्थिति कैसी थी ये सभी लोग जानते हैं। हमें उन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सलाम करना चाहिए, जिन्होंने आजादी के लिए संघर्ष किया और इस संग्राम में शामिल होने के लिए वकालत तक छोड़ दी। और खुद को राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया।

बता दें कि CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने यह टिप्पणी बांग्लादेश के हालातों और वहां अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ हिंसा और हमलों को लेकर भारत में बढ़ती चिंताओं के बीच की हैं। 

 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ बांग्लादेश हिंसा पर CJI चंद्रचूड़ बोले स्वतंत्रता पर बोले CJI डीवाई चंद्रचूड़ स्वतंत्रता दिवस 2024 CJI डीवाई चंद्रचूड़