दिल्ली राउज कोचिंग की 26 जून को हुई थी शिकायत- बेसमेंट में कोचिंग से विद्यार्थी, स्टॉफ का जीवन दाव पर, पैसा MCD कमिश्नर को जाता है

दिल्ली में शनिवार शाम को हुई बारिश के चलते ओल्ड राजेंद्र नगर के राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया। इस मामले में जिम्मेदारों ने आंखे मूंद ली थी। द सूत्र के पास दिल्ली से ही कुछ अभ्यर्थियों ने इस मामले में की गई शिकायत की कॉपी भेजी है। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-28T155240.332
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. दिल्ली में शनिवार शाम को हुई बारिश के चलते ओल्ड राजेंद्र नगर के राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया। जलभराव के कारण 3 स्टूडेंट की डूबने से मौत हो गई। यह दुखद हादसा एक ना एक दिन होना तय था, क्योंकि इस मामले में शिकायत मिलने के बाद भी जिम्मेदारों ने आंखे मूंद ली थी। द सूत्र के पास दिल्ली से ही कुछ अभ्यर्थियों ने इस मामले में की गई शिकायत की कॉपी भेजी है। 

पहली शिकायत 26 जून और फिर लगातार रिमाइंडर

इस मामले में सरकार के ग्रीवनेस सेल में पहली शिकायत 26 जून 2024 को हुई थी, जिसमें 18 जुलाई को बताया गया कि एक्शन ली जा रही है। शिकायत अंडर प्रोसेस है। सामने वाले ने 15 जुलाई और 22 जुलाई को भी रिमाइंडर लिखा। पहले रिमाइंडर 14 जुलाइई में कहा कि- सर यह बहुत महत्वपूर्ण है और इसमें जल्द सख्त एक्शन लिए जाने की जरूरत है। फिर 22 जुलाई को रिमाइंडर में कहा गया कि सर कृपया एक्शन लीजिए यह छात्रों की सुरक्षा का मुद्दा है। 

26 जून को शिकायत में साफ कहा विद्यार्थियों का जीवन दाव पर 

करोल बाग के ही व्यक्ति ने यह शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि- मैं करोल बाग का निवासी हूं, यहां राउज आईएएस द्वारा बेसमेंट में परमीशन नहीं होने के बाद भी बिना एनओसी के क्लासरूम संचालित कर रहे हैं, जिसकी लोकेशन ओल्ड राजेंद्र नगर है। करोल बाग नई दिल्ली व टेस्ट कक्षाएं संचालित कर रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों व स्टॉफ के जीवन को खतरा बना हुआ है और कोई भी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना है। इसलिए इस संबंध में संबंधित संस्था को सूचित काय तो उन्होंने कहा कि इसका पैसा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) कमिशनर को जाता है।तथा इस प्रकार से एमसीडी में भ्रष्टाचार का एक बडा उदाहरण दिखाई देता है। श्रीमान से निवेदन है कि इस प्रकार के बड़े-बड़े यूपीएससी के कोचिंग संस्थान जो विद्यार्थियों का जीवन दाव पर लगाकर अवैध जगह पर कक्षा संचालित कर रहे हैं उन पर कड़ी कार्रवाई हो तो आपकी अति कृपा होगी। 

पानी भरा, गेट हो गया था जाम

शनिवार रात को बिल्डिंग में पावर कट के कारण बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी का बायोमेट्रिक गेट जाम हो गया। स्टूडेंट अंधेरे में लाइब्रेरी के अंदर फंस गए। गेट बंद होने के कारण पानी शुरुआत में बेसमेंट में नहीं घुसा था, लेकिन कुछ मिनट बाद ही पानी का प्रेशर तेज हुआ और गेट टूट गया। गेट टूटने के बाद पानी तेजी से बेसमेंट में भरने लगा। महज 2-3 मिनट में ही पूरे बेसमेंट में 10-12 फीट पानी भर गया। 

कोचिंग मालिक गिरफ्तार- सिर्फ स्टोरेज की मंजूरी थी बेसमेंट में

कोचिंग मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने डिविजनल कमिश्नर से मंगलवार तक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है।2021 में MCD की ओर से राउ IAS कोचिंग सेंटर को MCD की ओर से सर्टिफिकेट जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि बेसमेंट में सिर्फ स्टोरेज की अनुमति है। वहां कोई व्यवसायिक गतिविधि नहीं चलाई जा सकती है। घटना के बाद MCD ने कहा है कि कोचिंग सेंटर में लाइब्रेरी अवैध रूप से चलाई जा रही थी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

कोचिंग मालिक गिरफ्तार ग्रीवनेस सेल 26 जून को हुई थी शिकायत दिल्ली राउज कोचिंग 3 स्टूडेंट की डूबने से मौत