कांग्रेस की माली हालत खराब!, पार्टी ने शुरू किया 'डोनेट फॉर देश' कैंपेन, जानिए किस पार्टी के पास कितनी संपत्ति

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कांग्रेस की माली हालत खराब!, पार्टी ने शुरू किया 'डोनेट फॉर देश' कैंपेन, जानिए किस पार्टी के पास कितनी संपत्ति

BHOPAL. कांग्रेस आम लोगों से चंदा इकट्ठा करेगी। लोग 138, 1,380 और 13,800 रुपए के अलावा कोई अन्य राशि भी अपनी मर्जी से चंदे में दे सकेंगे। इस अभियान में दान करने वालों को एक रसीद भी दी जाएगी। पार्टी 28 दिसंबर के बाद घर-घर जाकर लोगों से चंदा लेगी। पार्टी इसे महात्मा गांधी के ऐतिहासिक 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित बता रही है, जिसे 1920-21 में लॉन्च किया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि क्या कांग्रेस की माली हालत खराब है या घर-घर चंदा मांगने की पार्टी की कोई और वजह है।

हालांकि ये पहली बार नहीं है, इससे पहले 2015-16 में भी कांग्रेस पार्टी ने क्राउड फंडिंग के जरिए पैसा जुटाने की कोशिश की थी।

कांग्रेस की माली हालात ठीक नहीं

माना जा रहा है कि कांग्रेस मौजूदा समय में आर्थिक तंगी से जूझ रही है और उसके पास बीजेपी जैसी सबसे अमीर पार्टी का चुनावों में मुकाबला करने के लिए धन नहीं है। जानकारी के अनुसार कांग्रेस को उद्योगपतियों से मिलने वाला चंदा भी कम हुआ है और इसके कई कारण निकाले जा रहे हैं। 2021-22 में कांग्रेस को 541 करोड़ की कुल फंडिंग हुई है। 2014 में ये फंडिंग 768 करोड़ थी। यानी 6 सालों में कांग्रेस की फंडिंग में 29% की गिरावट आई है। जबकि बीजेपी की फंडिंग में 97% की बढ़ोत्तरी हुई है। 2014-15 में बीजेपी की कमाई 970 करोड़ से 2021-22 में बढ़कर 1,917 करोड़ रुपए हो गई।

किस पार्टी के पास कितनी संपत्ति

  • बीजेपी- 6,046
  • कांग्रेस- 805.68
  • बीएसपी- 690.71
  • सीपीआईएम- 735.77
  • तृणमूल कांग्रेस- 458.10
  • एएपी- 37.47
  • एनपीपी- 1.82

ये 2021-22 के आंकडे। इसके बाद के आंकड़े अभी सार्वजनिक नहीं हुए है।

कांग्रेस के चंदा मांगने के पीछे की वजह

CSDS के प्रोफेसर संजय कुमार के मुताबिक कांग्रेस के क्राउड फंडिंग के रास्ते अपनाने की को खास वजह हो सकती है। पहला ये कि देशभर के राज्यों में चुनाव लड़ने की जरूरत है। बीजेपी की फंडिंग कांग्रेस से ज्यादा है। वहीं, कुछ राज्यों में चुनाव लड़ने वाली तृणमूल की आमदनी कांग्रेस जितनी है। चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस को अच्छी-खासी रकम की जरूरत होगी। दूसरी वजह लोगों से कनेक्ट करना भी बताया जा रहा है। पार्टी पैसे जुटाने से ज्यादा लोगों से कनेक्ट करने के लिए ये कैंपेन चला रही है।

पार्टी 138 रुपए के रेशियो में ही क्यों मांग रही है डोनेशन

कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्य अजय माकन के अनुसार कांग्रेस ‘डोनेट फॉर देश’ के नाम से एक क्राउड फंडिंग कैंपेन के लिए पार्टी 1,380 रुपए इसलिए मांग रही है, क्योंकि कांग्रेस की स्थापना के 138 वर्ष पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम देशवासियों से यह अनुरोध करते हैं कि 138 रुपए, 1,380 रुपए, 13,800 रुपए जैसी राशि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए कांग्रेस के खाते में डालें, ताकि कांग्रेस एक बेहतर भारत के लिए काम कर सके।

यहां कर सकते हैं डोनेट

बता दें कि कांग्रेस ने इसके लिए एक वेबसाइट भी जारी किया है, इस ववेबसाइट http://donateinc.in. या http://inc.in. के माध्यम से निर्धारित की गई राशि में से आप अपनी इच्छानुसार पैसे डोनेट कर सकते हैं। साथ ही आप हमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, RTGS, NEFT या QR कोड स्कैन करके भी डोनेट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि डोनेट करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

नेशनल न्यूज किस पार्टी की कितनी संपत्ति कांग्रेस पार्टी कांग्रेस का डोनेट फॉर देश' कैंपेन कांग्रेस की माली हालत खराब कांग्रेस जुटाएगी चंदा how much property of which party Congress' 'Donate for country' campaign Congress financial condition bad Congress collect donations Congress crowd funding National News Congress Party