कांग्रेस का घोषणापत्र- अग्निवीर स्कीम खत्म करने की बात करेगी कांग्रेस

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के घोषणापत्र इस बार युवाओं, महिलाओं, पिछड़ों, गरीबों पर फोकस होगा, साथ ही वह वर्तमान सरकार की ऐसी योजनाओं को बंद करने की घोषणा करेगी जो कांग्रेस के हिसाब से देश के लिए हितकारी नहीं है।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
INC RAHUL GANDHI

कांग्रेस (Congress) अपने घोषणापत्र को जानदार बनाने के लिए उसे युवाओं (Youth) पर फोकस करना चाहती है।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEWDELHI. लोकसभा चुनाव ( Lok sabha Election 2024 ) करीब है। वोटरों को रिझाने के लिए राजनीतिक पार्टियों ( Political Parties ) ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए वे घोषणा पत्र ( Election Menifesto, जिसे संकल्प पत्र भी कहा जाता है ) को तैयार करने में लग गई हैं। प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) अपने घोषणापत्र को जानदार बनाने के लिए उसे युवाओं (Youth) पर फोकस करना चाहती है। माना जा रहा है कि वह अपने घोषणापत्र में युवाओं को रोजगार, बेरोजगारी भत्ता के अलावा सिलेंडर आदि की खरीद पर छूट तो देगी ही साथ ही अग्निवीर योजना को खत्म करने की घोषणा भी करेगी। इस मसले पर बनाई गई कांग्रेस की एक्सपर्ट कमेटी (Expirt Comittee) आज शाम घोषणापत्र के प्रारूप को अंतिम रूप दे देगी। जिसके बाद इसे फाइनल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

आज भी घोषणापत्र का है महत्व

भारत में चुनाव घोषणापत्र को किसी भी इलेक्शन का खास अंग माना जाता है। जब से देश आजाद हुआ है, तब से हर बड़ी पार्टी अपना घोषणापत्र तैयार करती है और वादा करती है कि उसकी सरकार बनने के बाद वह इसे लागू करेगी। लेकिन मतदाताओं की रुचि अब इन घोषणापत्रों में कम होने लगी है। उन्हें लगता है कि इनमें किए गए वादों को गंभीरता से लागू नहीं किया जाता है। इसके बावजूद घोषणापत्र का महत्व आज भी बना हुआ है। उसका कारण है कि कोई भी दल या नेता की आइडियोलॉजी और जनहितैषी भावनाओं का इजहार घोषणापत्रों से ही होता है। कोई दल अपने देश को किस तरह से चलाना चाहता है, घोषणापत्र उसकी भी तस्दीक करता है।

कई मुद्दों को फोकस करेगी कांग्रेस

देश में दोबारा सत्ता में आने के लिए कांग्रेस लंबी तेयारी में जुटी हुई है। वह प्रत्याशियों की चयन प्रक्रिया में तो जुटी हुई है, घोषणापत्र को तैयार करने में भी गंभीरता से जुटी है। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के घोषणापत्र इस बार युवाओं, महिलाओं, पिछड़ों, गरीबों पर फोकस होगा, साथ ही वह वर्तमान सरकार की ऐसी योजनाओं को बंद करने की घोषणा करेगी जो कांग्रेस के हिसाब से देश के लिए हितकारी नहीं है। बताते हैं कि घोषणापत्र में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के तौर-तरीके बताए जाएंगे और समझाया जाएगा कि अग्निवीर जैसी योजनाओं से किस तरह युवाओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है। कांग्रेस अपने घोषणापत्र में बेरोजगार युवाओं को रोजगार भत्ता सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाने का भी वादा कर सकती है।  

महिलाओं को आर्थिक रूप से मिलेगा लाभ

सूत्र बताते हैं कि अपने घोषणापत्र में कांग्रेस पार्टी महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं लाएगी, जिनमें गृहलक्ष्मी या महिलाओं के खाते में सीधे रकम पहुंचाने का प्रावधान होगा। पार्टी गरीबों को और भी सस्ती दरों पर गैस का सिलेंडर देने का वादा कर सकती है। वह किसानों के लिए भी उपयोग योजनाएं लाएगी और कर्ज माफी के अलावा निर्धारित एमएसपी देने का भी वादा करेगी। इस बात की भी संभावना है कि पार्टी रेल किराए कम करे का वादा करेगी, साथ ही सीनियर सिटिजन को रेल यात्रा में दी जा रही छूट को फिर से लागू करने की घोषणा करेगी। पार्टी की योजना है कि वह अपने फाइनल घोषणापत्र का प्रचार-प्रसार करने के लिए आधुनिक तंत्र का सहारा भी लेगी।

कांग्रेस का घोषणापत्र LOK SABHA ELECTION 2024