कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तिथि घोषित, 17 अक्टूबर को मतदान और 19 को मतगणनास जयराम रमेश बोले- कोई भी कर सकता है नॉमिनेशन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तिथि घोषित, 17 अक्टूबर को मतदान और 19 को मतगणनास जयराम रमेश बोले- कोई भी कर सकता है नॉमिनेशन

Delhi. लंबे समये से अध्यक्ष के लिए जूझ रही कांग्रेस पार्टी को जल्द नया अध्यक्ष मिल सकता है। कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर चुनाव की तारीख आ गई है।  पार्टी ने ऐलान किया है कि नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर होगा और 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी।  सोनिया गांधी इस समय हेल्थ चेकअप के सिलसिले में विदेश में हैं। पार्टी ने ये फैसला वर्किंग कमेटी की मीटिंग में लिया है। चुनावी शेड्यूल के मुताबिक, 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 24 सितंबर तक नॉमिनेशन किया जा सकता है। 30 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकता है। 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। 





CWC की बैठक में लिया गया फैसला





रविवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक के बाद केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने यह जानकारी दी। CWC की बैठक में मौजूद सभी सदस्यों ने इस चुनाव शेड्यूल पर सहमति जताई। पार्टी नेता जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कोई भी नामांकन दाखिल कर सकेगा। केवल हमारी पार्टी में यह लोकतंत्र है। बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, केसी वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, पी चिदंबरम, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और जी-23 का हिस्सा रहे आनंद शर्मा मौजूद रहे। पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।





अशोक गहलोत का नाम आगे था





कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में था। बताया जा रहा था कि सोनिया गांधी ने उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए तैयार रहने को कहा था, लेकिन गहलोत ने अगले ही दिन ऐसी खबरों को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी की बागडोर संभालने के लिए मनाने का अंतिम समय तक प्रयास करेंगे। गहलोत की टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के एक दिन बाद आई थी। दूसरी तरफ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि राहुल गांधी पार्टी की एकमात्र पसंद हैं। विदेश से लौटने के बाद उनको अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे और हम सब कांग्रेसजनों का आग्रह है और आशा है कि वो जल्द ही जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे। मेरी इच्छा और आकांक्षा है कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष हों।





पृथ्वीराज चौहान ने दिखाए बगावती तेवर





कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की वर्चुअल मीटिंग से पहले महाराष्ट्र के पूर्व CM पृथ्वीराज चौहान के बगावती तेवर सामने आए। एक इंटरव्यू में चौहान ने कहा कि कांग्रेस में कठपुतली अध्यक्ष बनाने की कोशिश हो रही है। पार्टी बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव को टालना सही नहीं है।





आजाद के इस्तीफे के बाद पहली बैठक





26 अगस्त को गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की यह पहली बैठक थी। आजाद ने पार्टी छोउ़ते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा था। उन्होंने 5 पन्नों की चिट्ठी में राहुल गांधी पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। 





दिल्ली में होगा नामांकन, प्रदेश मुख्यालयों पर वोटिंग





जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दिल्ली में ही होगा और इसके लिए वोटिंग प्रदेश मुख्यालयों पर होगी। बताया गया है कि अगर एक ही व्यक्ति नामांकन दाखिल करता है तो विड्रॉल के दिन ही अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो जाएगा। इस दौरान जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है जहां पार्टी अध्यक्ष के लिए ऐसे चुनाव होते हैं और होते रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि आज कांग्रेस CWC की बैठक में आनंद शर्मा ने मतदाता सूची को लेकर सवाल उठाए, जिस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चुनाव प्रक्रिया के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से इस मामले को देखने को कहा है।





राहुल गांधी ने दे दिया था इस्तीफा





2019 में संसदीय चुनावों में पार्टी को लगातार दूसरी हार मिलने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी। सोनिया गांधी ने भी अगस्त 2020 में पार्टी के एक वर्ग द्वारा खुले विद्रोह के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी. कांग्रेस का जी -23 समूह लंबे समय से पार्टी में बदलाव की मांग करते आ रहा है। 



Rahul Gandhi राहुल गांधी सोनिया गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी Congress President Election Congress President Election News congress president election date congress CWC Congress president election announcement Sonia Gandhi कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव कार्यक्रम कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव तिथि 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव