स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा- कोरोना अभी गया नहीं है, अधिकारी अलर्ट पर रहें, हम किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा- कोरोना अभी गया नहीं है, अधिकारी अलर्ट पर रहें, हम किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार

NEW DELHI. चीन में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। दूसरे देशों में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं। केंद्र सरकार ने भी सतर्कता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया 21 दिसंबर को महामारी की स्थिति का रिव्यू करने के लिए मीटिंग बुलाई। इसमें उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया है। मैंने कोरोना महामारी से जुड़े सभी लोगों को अलर्ट पर रहने और निगरानी को मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।







— ANI (@ANI) December 21, 2022





वैक्सीन सभी के लिए जरूरी- नीति आयोग के सदस्य





बैठक में शामिल नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि देश के सिर्फ 27-28% लोगों ने अभी कोरोना वैक्सीन की ऐहतियाती या तीसरी खुराक लगवाई है। हम अन्य सभी से, खासकर बुजुर्गों से अपील करते हैं कि वे यह डोज लें। यह खुराक अनिवार्य है और सभी के लिए है। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लैटर लिखा है। इसमें कहा गया है कि जापान, अमेरिका, कोरिया, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए देश में आए जाने वाले पॉजिटिव केसों के सैंपल्स की की जीनोम सिक्वेंसिंग कराना जरूरी है। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क के जरिए कोरोना के खतरनाक वैरिएंट को ट्रैक करने के लिए ऐसा करना जरूरी है। 





publive-image





भारत में हालात सामान्य, बीते हफ्ते कोरोना के 1100 नए मामले





कोरोना के चलते पिछले हफ्ते देश में 12 मौतें दर्ज की गई हैं। बीते 3 दिन में कोरोना इन्फेक्शन के चलते एक भी मौत नहीं हुई। मार्च 2020 के बाद महामारी के चलते हो रही मौतों के मामले में यह सबसे कम है। कोरोना के मामलों की बात करें तो पिछले हफ्ते कोरोना के 1103 नए मामले दर्ज किए गए। यह पहले लॉकडाउन 23-29 मार्च, 2020 के बाद से सबसे कम है। तब 736 नए मामलों का पता चला था, जिसके बाद अगले हफ्ते यह आंकड़ा बढ़कर 3,154 पहुंच गया था। आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 12-18 के दौरान कोरोना के मामलों में 19% की गिरावट आई।





पिछले एक हफ्ते में दुनियाभर में कोरोना के 36 लाख केस





पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में कोरोना के 36 लाख 32 हजार 109 केस आए। जापान में 10 लाख 55 हजार 578, दक्षिण कोरिया में 4 लाख 60 हजार 766, फ्रांस में 3 लाख 84 हजार 184, ब्राजील में 2 लाख 84 हजार 200, अमेरिका में 2 लाख 72 हजार 075, जर्मनी में 2 लाख 23 हजार 227, हॉन्गकॉन्ग में 1 लाख 08 हजार 577, ताइवान में 1 लाख 07 हजार 381 केस मिले। 





चीन में फिर कोरोना से हाहाकार





चीन में कोरोना के चलते हालात नियंत्रण से बाहर जाते दिख रहे हैं। यहां मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन चीन सरकार ने एक बार फिर कोरोना के आंकड़ों को छिपाना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर रही फोटोज में चीन में कोरोना का विस्फोट दिख रहा है। अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। मरीजों को फर्श पर लिटाकर का इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की कमी के साथ साथ दवा का भी संकट गहरा रहा है। बुखार और सिरदर्द की कई जरूरी दवाएं चीन में आउट ऑफ स्टॉक हो गई है। ये दावा भी किया जा रहा है कि कब्रिस्तानों में अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग चल रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में 2023 में फिर कोरोना विस्फोट हो सकता है, जिसके चलते यहां लाखों लोगों की मौत हो सकती है। 



Coronavirus कोरोनावायरस India Corona Vaccination Coronavirus News in China India Health Minister Review Meeting China Coronavirus News चीन में कोरोनावायरस स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया की रिव्यू मीटिंग भारत में कोरोना वैक्सीनेशन चीन कोरोनावायरस न्यूज