इंसानों के लिए हानिकारक है गौमूत्र का सेवन, इसमें होते हैं 14 खतरनाक बैक्टीरिया; जो आपको कर सकते हैं बीमार

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंसानों के लिए हानिकारक है गौमूत्र का सेवन, इसमें होते हैं 14 खतरनाक बैक्टीरिया; जो आपको कर सकते हैं बीमार

NEW DELHI. हमारे देश में गाय को माता माना जाता है, वहीं कुछ बीमारियों में गौमूत्र का सेवन फायदेमंद बताया जाता है। गौमूत्र के सेवन के पीछे आयुर्वेद का हवाला दिया जाता है, लेकिन एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक गौमूत्र का सेवन इंसानों के लिए हानिकारक है। गौमूत्र में 14 खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं।





गाय, भैंस और मनुष्यों के 73 मूत्र नमूनों पर रिसर्च





गाय, भैंस और मनुष्यों के 73 यूरिन सैंपल पर रिसर्च हुई थी। इसमें पता चला कि कि भैंस के मूत्र में जीवाणुरोधी गतिविधि गायों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर थीं। भैंस का मूत्र एस एपिडर्मिडिस और ई रापोन्टिसी जैसे बैक्टीरिया पर ज्यादा प्रभावी था। रिसर्चर ने बताया कि हमने स्थानीय डेयरी फार्म से 3 प्रकार की गायों, साहीवाल, थारपारकर और विंदावनी (क्रॉस नस्ल) के मूत्र के नमूने एकत्र किए। इसके साथ ही भैंसों और मनुष्यों के मूत्र नमूने भी इकट्ठे किए।





पिछले साल जून और नवंबर के बीच हुई रिसर्च





पिछले साल जून और नवंबर के बीच मूत्र नमूनों पर रिसर्च की गई थी। इसमें सामने आया कि गाय के मूत्र में 14 हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। स्वस्थ व्यक्तियों के मूत्र के नमूनों का एक बड़ा अनुपात संभावित रोगजनक बैक्टीरिया ले जाता है। लिंग और प्रजनक प्रजातियों के बावजूद कुछ व्यक्तियों का मूत्र, बैक्टीरिया के एक चुनिंदा ग्रुप के लिए निरोधात्मक हो सकता है।





ये खबर भी पढ़िए..





गर्मियों में पानी पीते रहें तो बच सकते हैं कई परेशानियों से, पानी को लेकर कतई लापरवाह ना हों, एक्सपर्ट-दिनभर में 8 गिलास पानी पीएं





गौमूत्र में 14 हानिकारक बैक्टीरिया





गोमूत्र के मानव उपयोग में आने को लेकर 3 PHD छात्रों के साथ नमूनों पर रिसर्च की गई। इसमें पाया गया कि स्वस्थ गायों और बैलों के मूत्र के नमूनों में कम से कम 14 प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। गौमूत्र में एस्चेरिचिया कोलाई मौजूद रहता है जो इंसान के पेट में संक्रमण की वजह बन सकता है। रिसर्चर का कहना है कि किसी भी मामले में मानव उपभोग के लिए मूत्र की सिफारिश नहीं की जा सकती है। कुछ लोगों ने ये तर्क दिया कि आसुत मूत्र में संक्रामक बैक्टीरिया नहीं होते हैं। हम इस पर और शोध कर रहे हैं।



14 bacteria in cow urine research on cow urine cow urine harmful Cow urine गौमूत्र का सेवन हानिकारक गौमूत्र में 14 बैक्टीरिया गौमूत्र पर रिसर्च गौमूत्र हानिकारक गौमूत्र consumption of cow urine harmful