CRPF में 200 से अधिक पदों पर नोटिफिकेशन जारी, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई

author-image
एडिट
New Update
CRPF में 200 से अधिक पदों पर नोटिफिकेशन जारी, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई

BHOPAL.केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) नौकरी निकालने की तैयारी कर रही है। ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नोटिफिकेशन जारी की है। CRPF में नौकरी का बेहतर मौका है। इसके  लिए आवेदन प्रारंभ हो चुके है। योग्य उम्मीदवार central reserve police force की आधिकारिक साइट https://crpf.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 मई तक किए जाएंगे। भर्ती अभियान के तहत 212 पदों को भरा जाएगा। अधिक जानकारी के लिए  central reserve police force की नॉटिफिकेशन देखें, आइए जानते है कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है....





भर्ती डिटेल्स







  • सब-इंस्पेक्टर (आरओ)



  • सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो)


  • उप-निरीक्षक (तकनीकी)


  • सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (पुरुष)


  • सहायक उप-निरीक्षक (तकनीकी)


  • सहायक उप-निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन)






  • आवेदन कैसे करें





    इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वेबसाइट https://crpf.gov.in/ पर 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।





    इस नौकर के लिए भी कर सकते है अप्लाई





    MPIDC में मैनेजर समेत कई पदों पर नियुक्तियां





    शैक्षणिक योग्यता





    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथ्स, फिजिक्स अथवा कम्प्यूटर साइंस के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। वहीं एसआई क्रिप्टो पद के लिए मैथ्स और फिजिकल में ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए। एसआई टेक्निकल और सिविल पद के लिए संबंधित ट्रेड में बीई/बीटेक उत्तीर्ण होना चाहिए। एसआई पद के लिए अभ्यर्थियों को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा जरूरी है।





    आवेदन करने की फीस





    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा निकाली गई वैकेंसी में आवेदन के दौरान उम्मीदवार को 200 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा। सीआरपीएफ ने एएसआई पदों के लिए 100 रूपए ही आवेदन फीस है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवार से किसी भी पद के लिए आवेदन फ्री है।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में उम्मीदवार की आयु सीमा 21 साल से 30 साल होनी चाहिए।





    चयन प्रक्रिया





    केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में चयन के लिए उम्मीदवार की पहले लिखित परीक्षा होगी। शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) / शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) होगा। इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन,चिकित्सा परीक्षण के बाद उम्मीदवार का चयन साक्षात्कार और अन्य प्रक्रिया के आधार पर होगा।





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं...





    UPSC ने जारी किया CAPF असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर नोटिफिकेशन, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई



    Selection Process How to Apply Central Reserve Police Force ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नोटिफिकेशन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में निकली नौकरी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Notification on the posts of Group B and Group C job in central reserve police force चयन प्रक्रिया आवेदन कैसे करें