चुनाव आयोग का 3 राज्यों में चुनाव का ऐलान, त्रिपुरा में 16 फरवरी, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग, 2 मार्च को नतीजे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
चुनाव आयोग का 3 राज्यों में चुनाव का ऐलान, त्रिपुरा में 16 फरवरी, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग, 2 मार्च को नतीजे

NEW DELHI. चुनाव आयोग ने 18 जनवरी को पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनावों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें चुनाव आयोग नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। 16 फरवरी को त्रिपुरा और 27 फरवरी को मेघालय-नगालैंड में वोटिंग होगी। तीनों राज्यों के नतीजे 2 मार्च को आएंगे। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था, जिसमें चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार के साथ दोनों आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी थे। अफसरों ने तीनों राज्यों में चीफ सेक्रेटरी, डीजीपी के साथ-साथ राजनीतिक दलों के नुमाइंदों के साथ बैठकें की थी। 





चुनाव आयोग के अधिकारी 11 जनवरी को त्रिपुरा पहुंचे थे, जहां से नगालैंड और अंत में मेघालय गए। फरवरी में इन तीनों राज्यों में चुनाव होने हैं। इसके बाद अप्रैल-मई में संभव है कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएं। मई में कर्नाटक और फिर नवंबर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के बाद साल के अंत यानी दिसंबर में तेलंगाना और राजस्थान में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।





क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार?







  • तीनों राज्यों में महिला वोटरों की भागीदारी ज्यादा है और यहां चुनावी हिंसा भी ज्यादा नहीं होती। हम यहां पर निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्ध हैं।



  • तीनों राज्यो में 9 हजार 125 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ग्रामीण इलाकों की बात करें तो 2018 के मुकाबले 82% ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। तीनों राज्यों में 376 पोलिंग स्टेशन महिला स्टाफ संभालेंगे।


  • तीनों राज्यों में 62.8 लाख वोटर्स हैं। इनमें 31.47 लाख महिला वोटर्स 80 साल से ज्यादा की उम्र वाले 97 हजार वोटर्स हैं। 1.76 लाख फर्स्ट टाइम वोटर्स हैं।


  • इस बार बीजेपी का सूपड़ा साफ, चुनाव जीतने के लिए आर्मी पर हमला करते हैं, अब किसी देश पर अटैक करेंगे- शाह के बयान पर बिहार के मंत्री






  • चुनावों को देखते हुए बीजेपी की तैयारी





    आगामी चुनावों को देखते हुए बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी कर चुकी है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। मीटिंग में राज्यों के मुख्यमंत्री और हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी आए थे। बैठक का उदेश्य चुनावी मंथन था। विपक्ष के एजेंडे का तोड़ और विदेशी धरती पर भारत की बढ़ती साख को कैसे भुनाया जाए, इन तीन मुद्दों पर चर्चा हुई और आगे की रणनीति पर भी विचार हुआ।





    बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बीत चुके गुजरात चुनाव में बीजेपी को मिली जबर्दस्त जीत का भी जिक्र हुआ। पार्टी ने सार निकाला कि उस जीत में सबसे बड़ा योगदान प्रो इन्कम्बैंसी का रहा। पार्टी के पक्ष में एक लहर चली और उसी वजह से 150 पार सीटों का आंकड़ा गया। हिमाचल में मिली हार पर भी विमर्श हुआ।





    इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव





    इस साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें कर्नाटक, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि नगालैंड, मेघालय और मिजोरम में क्षेत्रीय दल काबिज हैं, लेकिन बीजेपी सहयोगी दल के तौर पर है। वहीं, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की सरकार है।



    चुनाव आयोग मेघालय नगालैंड त्रिपुरा में चुनाव ईसी 3 राज्यों में चुनाव घोषणा Assembly Election in Meghalaya Ngaland Tripura EC Announce 3 States Election Election Commission Election News इलेक्शन न्यूज