मोदी फैमिली विवाद : 11000 करोड़ की कंपनी पर मां को मिली कमान, बेटा बोर्ड से आउट

मोदी फैमिली की लड़ाई में एक और नया मोड आ गया है। गॉडफ्रे फिलिप बोर्ड के AGM में शेयर होल्‍डर्स ने एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर समीर मोदी (Samir Modi) को हटाने की मंजूरी दे दी है। साथ ही बीना मोदी को फिर से एमडी चुना है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
modi family dispute
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Modi Family Dispute : देश की अरबपति मोदी फैमिली का विवाद (Modi family dispute) किसी फिल्म से कम नहीं है। केके मोदी (KK Modi) की मौत के बाद मोदी फैमिली में संपत्ति बंटवारे का मामला और भी गहराता जा रहा है। 11 हजार करोड़ की कंपनी की कमान नाटकीय ढंग से मां बीना मोदी (Bina Modi) के हाथ में सौंप दी गई है जबकि बेटे समीर मोदी (Sameer Modi) को बाहर कर दिया गया है। वहीं बेटी चारू मोदी (Charu Modi) को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बना दिया गया है।

गर्भकाल …
मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं….
इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…


https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

बीना मोदी को दिल्ली हाई कोर्ट से राहत

दरअसल, गॉडफ्रे फिलिप बोर्ड (Godfrey Phillip Board) के AGM में शेयर होल्‍डर्स ने एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर समीर मोदी (Samir Modi) को बोर्ड से बाहर करने की मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि समीर मोदी के जाने के बाद फिलहाल इस पद पर किसी अन्य की नियुक्ति नहीं की जाएगी। इस बैठक से पहले समूह की प्रमुख और चेयरपर्सन मैनेजिंग डायरेक्टर बीना मोदी को दिल्ली हाई कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने उन्हें AGM में केके मोदी परिवार ट्रस्ट की ओर से वोट देने की अनुमति दे दी है। हाई कोर्ट ने समीर और रुचिर मोदी द्वारा बीना मोदी को AGM में वोट करने से रोकने की मांग करने वाली याचिका को भी खारिज कर दिया है।

मोदी परिवार का 11,000 करोड़ का विवाद

केके मोदी की मृत्यु के बाद से मोदी परिवार में विवाद गहराता जा रहा है। केके मोदी के बेटे समीर मोदी और ललित मोदी एक पक्ष में हैं, जबकि दूसरी ओर बीना मोदी और उनकी बेटी चारु मोदी हैं। समीर मोदी ने कई बार अपनी मां बीना मोदी पर हमलों की साजिश रचने का आरोप लगाया है और कहा है कि उन्हें बोर्ड से बाहर रखने की कोशिश भी की गई थी। केके मोदी की मृत्यु के बाद उनके परिवार की कंपनियों और अन्य संपत्तियों का कुल मूल्य 11,000 करोड़ रुपए है, जिसके बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है और मामला कोर्ट में लंबित है।

ट्रस्ट की कंपनी में हिस्सेदारी

ट्रस्ट के पास कंपनी में करीब 47.5% हिस्सेदारी है, जबकि इसके वैश्विक साझेदार फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल के पास 25% से थोड़ी अधिक हिस्सेदारी है। हालांकि, एमडी की नियुक्ति का अधिकार पूरी तरह से मोदी प्रमोटर ब्लॉक के पास है। यह भी उल्लेखनीय है कि केके मोदी ग्रुप की प्रमुख कंपनी के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर समीर मोदी को उनकी मां बीना मोदी के नेतृत्व में विरोधी खेमे द्वारा बाहर करने का प्रस्ताव पेश किया गया था, जिस पर प्रमोटर्स ने मतदान करके मोहर लगा दी है।

बोनस शेयर और डिविडेंड की घोषणा

गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड के शेयरों में शुक्रवार को तेजी से उछाल आया और यह अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। घरेलू बेंचमार्क में भारी गिरावट के बावजूद, शेयर 14.50% बढ़कर 7,320 रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह तेजी तब आई जब कंपनी ने 20 सितंबर को 2:1 के अनुपात में बोनस शेयरों की घोषणा करने और इसे मंजूरी देने के लिए बैठक करने की बात कही। मंजूरी मिलने पर एक शेयर के बदले दो अतिरिक्त शेयर मिलेंगे। इसके साथ ही कंपनी ने 56 रुपए प्रति शेयर की दर से  इक्विटी शेयरों पर डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

K.K. Modi Family Trust AGM Vote Executive Director Charu Modi Bina Modi बीना मोदी समीर मोदी Samir Modi Modi Family Dispute मोदी फैमिली विवाद Godfrey Philip Board गॉडफ्रे फिलिप बोर्ड Hindi News DELHI High Court