दिल्ली में आज शाम चुनाव प्रचार खत्म, 3 दिन शराब दुकानें बंद रहेंगी, SC ने याचिका खारिज की, केजरीवाल बोले- योग बंद नहीं होने दूंगा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
दिल्ली में आज शाम चुनाव प्रचार खत्म, 3 दिन शराब दुकानें बंद रहेंगी, SC ने याचिका खारिज की,  केजरीवाल बोले- योग बंद नहीं होने दूंगा

NEW DELHI. दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए प्रचार 2 दिसंबर की शाम को खत्म हो जाएगा। इसके बाद राजनीतिक दल प्रचार में ना तो लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर सकेंगे और ना ही जनसभा कर सकेंगे। चुनाव के मद्देनजर 3 दिन (2, 4 और 7 दिसंबर) शराब दुकानें बंद रहेंगी। इस बीच, चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बिना नाम लिए बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट किया- इन लोगों ने दिल्ली वालों की योग क्लासेज बंद करवा दीं, योग शिक्षकों की पेमेंट रुकवा दी। मैंने कसम खाई कि मेरे दिल्ली के लोगों का योग बंद नहीं होने दूंगा। एमसीडी चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे।





एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के मुताबिक, 250 सीटों के लिए होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। इनमें से 42% उम्मीदवार करोड़पति हैं और 6% उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक केस हैं।







— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) December 2, 2022





चुनाव पर रोक लगाने की याचिका खारिज





सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एमसीडी चुनाव पर रोक लगाने वाली याचिका को 2 दिसंबर को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि समय बीतने के साथ याचिका निरर्थक हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में नेशनल यूथ पार्टी की ओर से दायर याचिका में चुनाव के लिए वार्डों के परिसीमन को भी चुनौती दी गई थी। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अभय एस ओका की बेंच ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि 4 दिसंबर को वोटिंग है, ऐसे में हम इस समय चुनाव में दखलंदाजी नहीं कर सकते।





आप और कांग्रेस ने थामा बीजेपी का हाथ





एमसीडी चुनाव के पहले आप और कांग्रेस के कई नेताओं ने 1 दिसंबर को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। गांधीनगर विधानसभा से आप नेता तापसी प्रधान और सिम्मी वालिया, तिमारपुर विधानसभा से अजय मौर्या, विनोद अरोड़ा, ज्ञान बंसल राजू, तायल उदित अरोड़ा, अमर चौहान और कांग्रेस के अजय गुप्ता बीजेपी में शामिल हुए। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल ने इन सभी का पार्टी में स्वागत किया। गोयल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की गारंटी कार्ड का कोई महत्व नहीं है, क्योंकि उन्होंने दिल्ली के लोगों से किया वादा नहीं निभाया।











75 पार्षदों की संपत्ति में अनाप-शनाप इजाफा





एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, एमसीडी चुनाव में दोबारा किस्मत आजमा रहे 84 में से 75 पार्षद ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति उनके कार्यकाल में तीन से 4,437% तक बढ़ी है। एडीआर और दिल्ली इलेक्शन वॉच ने निर्दलीय सहित दोबारा चुनाव लड़ रहे 84 पार्षदों द्वारा नामांकन के साथ दाखिल एफिडेविट का एनालिसिस कर बताया कि वर्ष 2017 के निकाय चुनाव के दौरान उनकी औसत संपत्ति 2.93 करोड़ रुपए थी।





चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में बीजेपी ने दिल्ली के वोटरों को लुभाने के लिए कई केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक दिन में करीब 100 रोड शो और जनसभाएं कीं। इस पर आप ने आरोप लगाया कि अगर बीजेपी ने एमसीडी में विकास किया होता तो इन मंत्रियों को प्रचार में उतारने की जरूरत नहीं पड़ती।





दिल्ली के चुनाव में UP और राजस्थान के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे





दिल्ली निगम चुनाव में उत्तर प्रदेश के 10 हजार तो राजस्थान के 3 हजार होमगार्ड तैनात रहेंगे। संवेदनशील वोटिंग सेंटर्स की संख्या बढ़ने के कारण आयोग ने यह फैसला लिया। आयोग की कोशिश बिना हिंसा और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना है। इसलिए पिछले चुनाव के मुकाबले सुरक्षा के तीन गुना ज्यादा इंतजाम किए गए हैं। चुनाव में दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती होगी।











केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी अपनी पार्टी के लिए वोट मांगे







— ANI (@ANI) December 2, 2022





तीन दिन शराब नहीं मिलेगी





कई लोग ड्राई डे के दौरान दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव जाते हैं, ऐसे लोगों की दिल्ली की सीमाओं पर चैकिंग की जाएगी।







— ANI (@ANI) December 2, 2022



Delhi CM Arvind Kejriwal Delhi MCD Election 2022 दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल AAP BJP Allegtions Each Other Delhi BJP MCD Election News आप बीजेपी के एक दूसरे पर आरोप दिल्ली बीजेपी एमसीडी इलेक्शन न्यूज