चंडीगढ़ में ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे कर्मचारियों पर पुलिस ने बरसाए डंडे, छोड़ी आंसू गैस, 20 हजार कर्मियों ने किया कूच

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
चंडीगढ़ में ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे कर्मचारियों पर पुलिस ने बरसाए डंडे, छोड़ी आंसू गैस, 20 हजार कर्मियों ने किया कूच

CHANDIGARH. मध्यप्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग को लेकर कुछ दिनों पहले हजारों कर्मचारी राजधानी भोपाल में जुटे थे। मप्र के साथ-साथ ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग अन्य राज्यों में भी जारी है। हरियाणा में बजट सत्र से पहले ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर 19 फरवरी, रविवार को बवाल हो गया। OPS की मांग को लेकर प्रदेशभर के करीब 20 हजार कर्मचारियों ने पंचकूला से चंडीगढ़ कूच किया। चंडीगढ़ पुलिस ने इन कर्मचारियों को बॉर्डर पर रोक लिया, जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर झड़प हुई। कर्मचारियों ने बैरिकैडिंग हटाकर चंडीगढ़ में घुसने की कोशिश की। पुलिस ने रोका तो प्रदर्शनकारियों ने धक्का-मुक्की की। काफी प्रयास के बाद भी जब कर्मचारी नहीं रुके तो पुलिस ने उन्हें हटाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल कर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठी चार्ज भी किया। 







— ANI (@ANI) February 19, 2023





कर्मचारी किसी भी लाठी या डंडे से डरने वाले नहीं हैं





पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति के राज्यप्रधान विजेंदर धारीवाल ने सरकार और प्रशासन की इस कार्रवाई का विरोध करते हुए कहा कि कर्मचारी किसी भी लाठी या डंडे से डरने वाले नहीं हैं। वे अपना हक पुरानी पेंशन लेकर रहेंगे।





ये खबर भी पढ़ें...











सीएम से मुलाकात का आश्वासन, फिर भी भूख हड़ताल रहेगी जारी





मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी भूपेश्वर दयाल ने प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर 20 फरवरी को सीएम के साथ 20 सदस्यीय समिति शिष्टमंडल के साथ सकारात्मक बातचीत का आश्वासन दिया है, जिसके बाद समिति आगे का फैसला लेने के लिए स्वतंत्र होगी, लेकिन फिलहाल जब तक सीमए के साथ कोई चर्चा नहीं होती है कर्मचारियों का एक दल भूख हड़ताल जारी रखेगा।





पंचकूला-चंडीगढ़ बॉर्डर सील कर बढ़ा दी थी पुलिस की तैनाती





हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों ने चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के सरकारी आवास के घेराव का ऐलान किया था। इसे देखते हुए सुबह ही पंचकूला और चंडीगढ़ पुलिस ने सीमाओं को सील किया है। साथ ही भारी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई।





आरपार की लड़ाई के मूड में हैं 1.74 लाख कर्मचारी





2006 के बाद राज्य के विभिन्न विभागों में तैनात हुए 1.74 लाख कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी कर्मचारियों का कहना है कि इस मांग को लेकर वह आरपार की लड़ाई करेंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें केंद्र की NPS योजना को लेकर कोई रूचि नहीं है। उन्हें सिर्फ ओल्ड पेंशन स्कीम ही मिलनी चाहिए।





इन तीन राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम की हुई बहाली





गौरतलब है कि अभी तक राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर चुकी है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में ओपीएस बहाली को दावा करने के बाद कांग्रेस को सफलता मिली थी।



 



march of 20 thousand personnel police rained baton demand for old pension scheme Demonstration in Chandigarh 20 हजार कर्मियों का कूच पुलिस ने बरसाए डंडे ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग चंडीगढ़ में प्रदर्शन