आंगनवाड़ी में नौकरी की तैयारी कर रही महिलाओं के लिए खुशखबरी, आंगनवाड़ी में निकली 309 वैकेंसी, जनिए कैसे करें आवेदन

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
आंगनवाड़ी में नौकरी की तैयारी कर रही महिलाओं के लिए खुशखबरी, आंगनवाड़ी में निकली 309 वैकेंसी, जनिए कैसे करें आवेदन

BHOPAL.महिला एवं बाल विकास संचालनालय ने आंगनवाड़ी में नौकरी का बेहतर अवसर देने जा रही है, जो महिला आंगनवाड़ी में नौकरी करने की तैयारी कर रही  हैं, उनके लिए खुशखबरी हैं, आंगनवाड़ी में 309 पदों की वैकेंसी निकली है,इसमें कैसे फॉर्म भरे,कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है, आइए जानते हैं...





ऐसे करें अप्लाई 





Anganwadi  में  पदों के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2023  तक कर सकते हैं, जिनको आवेदन करना है, वह 10 अप्रैल 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया महिला एवं बाल विकास संचालनालय की वेबसाइट https://wcd.nic.in/  पर जाकर आवेदन कर सकते है। Directorate of Women and Child Development में चयनित लोगों का विवरण भी इस वेबसाइट पर देख  सकतें हैं। 





आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया





आंगनवाड़ी में आवेदन करने के लिए जिस जिले के जिस ग्राम या शहरी क्षेत्र के वार्ड में भर्ती निकली है, आवेदिका का उसी जिले के उसी ग्राम या शहरी क्षेत्र में उसी वार्ड का निवासी होना आवश्यक है, आंगनवाडी केन्द्रों में भर्ती की सूची, आवेदन पत्र का फ़ॉर्मेट (फॉर्म) और अन्य योग्यताएं संबंधित जानकारी भी उपलब्ध है, जिले के जिस केन्द्र की भर्ती निकली है उसमे महिला आवेदक को अपना फॉर्म पूरा भरने के बाद महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स ( मार्कशीट , जाति , मूल निवासी , विधवा परित्यता आदि ) सहित में अंतिम तिथि तक जमा करके उसकी रसीद प्राप्त कर सकते है, आवेदन पत्र का फ़ॉर्मेट (फॉर्म) इस लेख के अंत में दिया हुआ है।



 





आंगनवाड़ी में निकाले गए पदों का विवरण







  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता 



  • आंगनवाड़ी सहायिका 


  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता 






  • नौकरी से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ  सकते हैं





    ऑयल इंडिया लिमिटेड ने 187 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब है लास्ट डेट और कैसें करें अप्लाई





    आवेदन करने की फीस





    किसी भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है जिसके लिए सभी को आवेदन फीस भरनी होती है। महिला एवं बाल विकास संचालनालय आवेदन करने के लिए किसी भी  प्रकार की कोई फीस नहीं है, आवेदन फ्री है।





    आंगनवाड़ी में चयन प्रक्रिया





    महिला एवं बाल विकास संचालनालय में जिन पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी.योग्यता को पहले जान लें किन पदों के लिए किस प्रकार की योग्यता का प्रावधान महिला एवं बाल विकास संचालनालय द्वारा किया गया है, इसमें दस्तावेजो का वेरिफिकेशन और इंटरव्यू के बाद ही चयन होगा।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है, असम लोक सेवा आयोग में नौकरी करने के लिए एक निश्चित आयु तय की गई है जिसकी न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु 45 साल है । 





    कितनी होगी सैलरी?





    महिला एवं बाल विकास संचालनालय ने आंगनवाड़ी में नौकरी के लिए वेतन का प्रावधान अलग-अलग है, विभिन्न पदों के लिए वेतन 4 हजार 839 रूपए से 11  हजार 500 रूपए है।  





    ये होगी शैक्षणिक योग्यता





    आंगनवाड़ी में नौकरी करने के लिए जरूरी आवेदक को 10वीं/12वीं  पास होना चाहिए।





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं... 





    IGNOU ने इन पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब है लास्ट डेट और कैसें करें अप्लाई



    Vacancy on 309 posts in Anganwadi last date to apply Directorate of Women and Child Development आंगनवाड़ी नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया आंगनवाड़ी में 309 पदों पर वैकेंसी आंगनवाड़ी में नौकरियां महिला एवं बाल विकास संचालनालय jobs in anganwadi आवेदन करने की अंतिम तिथि Application Process for Anganwadi Jobs