2 हफ्तों तक नहीं खाई चीनी, तो क्या पड़ेगा आपकी सेहत पर असर, पढ़ें खबर

चीनी हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी चीनी का इस्तेमाल एक आम बात है। अगर आपने 2 हफ्ते तक चीनी खाना छोड़ दिया तो क्या होगा? पढ़ें इस खबर में...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
चीनी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी चीनी का इस्तेमाल एक आम बात है। चाय-कॉफी से लेकर बिस्कुट, जूस, चॉकलेट और रेडिमेड फूड्स में भी चीनी मौजूद होती है। वहीं हर खुशी के मौके और त्यौहारों हम सभी मिठाई का सेवन करते हैं। साथ ही कुछ लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है।

लेकिन, क्या कभी आपने ये सोचा है कि अगर 2 हफ्ते तक चीनी खाना छोड़ दिया जाए तो इससे आपकी सेहत पर क्या असर होगा?

चीनी का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक

चीनी का सेवन शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है। साथ ही ज्यादा चीनी मोटापा, डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों को भी दावत दे सकती है।

तो चलिए हेल्थ और लाइस्टाइल एक्सपर्ट से जानते हैं कि 2 हफ्ते तक शुगर या चीनी छोड़ने से क्या फायदे होते हैं...

शुरुआत के 3 दिन ये दिखेंगे लक्षण

शुरुआत के 3 दिन चीनी छोड़ना बड़ा मुश्किल हो सकता है। जिसमें सिरदर्द, पेट दर्द, थकान जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है, जो कि एक आम बात है। ये इस बात का संकेत है कि आपका शरीर शुगर या चीनी के बिना भी रह सकता है।

चौथे से सातवें दिन के बीच

चौथे दिन से आपका शरीर एकदम तरोताजा महसूस करेगा। इससे आप एकदम ऊर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही, आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

आठ से दस दिन के बीच

जैसे जैसे आप चीनी खाना बंद करेंगे, आपके डाइजेशन में सुधार होना शुरू हो जाएगा। आपको कब्ज, ब्लोटिंग और पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

बाकी के चार दिन

चीनी छोड़ने के दूसरे हफ्ते के बाद से आपकी मीठा खाने की इच्छा कम होगी। आपका शरीर बेहतर महसूस करेगा। साथ ही आपकी नींद से जुड़ी समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी।

चीनी छोड़ने के फायदे

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा

अगर आप 14 दिन तक चीनी नहीं खाएंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। दरअसल, चीनी मोटापे और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देती है। ऐसे में, डाइट से चीनी को हटा देने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। लेकिन अगर आप वापस से चीनी का सेवन करने लगेंगे, तो इससे अचानक से ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक हो सकता है।

वजन घटाने में मदद मिलेगी

चीनी एक हाई कैलोरी फूड है। ऐसे में चीनी का ज्यादा सेवन करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप चीनी का सेवन बंद कर देंगे, तो इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

थकान दूर होगी

चीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ जाता है। इसकी वजह से आप थका हुआ और सुस्त महसूस करने लगते हैं। लेकिन, अगर आप चीनी का सेवन बंद करेंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। इसकी वजह से आप दिनभर एनर्जेटिक और एक्टिव महसूस करेंगे।

इम्यूनिटी मजबूत रहेगी

चीनी का ज्यादा सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं। लेकिन, अगर आप चीनी का सेवन बंद कर देंगे तो इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होगी।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

National News News Updates चीनी छोड़ने के फायदे health news