UPI से पैसा ट्रांसफर करने के​ लिए Paytm, PhonePe और GPay का यूज करते है? जानें, रोज आपकी कितनी है डेली लिमिट

author-image
एडिट
New Update
UPI से पैसा ट्रांसफर करने के​ लिए Paytm, PhonePe और GPay का यूज करते है? जानें, रोज आपकी कितनी है डेली लिमिट

BHOPAL. आजकल हम लोग कैश की बजाय यूपीआई के जरिए ज्यादा पेमेंट करते हैं। हमारे पास बहुत ही सीमित कैश रहता है। हमें चाहे सब्जी, चाय या फिर मेडिकल, हर छोटी से बड़ी दुकान में हम इन दिनों यूपीआई का इस्तेमाल करते है। पहले हमें अगर किसी के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाना पड़ता था। लेकिन  यूपीआई ने हमारी इस समस्या को भी दूर कर दिया है। अब हम घर बैठे ही किसी के अकाउंट में पैसा डाल सकते है। यूपीआई की मदद से आज के समय में पैसा ट्रांसफर करना आसान हो गया है। बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक यूपीआई का यूज कर रहे है। कोई भी UPI की मदद से क्यूआर कोड स्कैन करके आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है।अगर आप भी UPI से पैसा ट्रांसफर करने के​ लिए पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको नहीं पता कि ट्रांसफर करने की लिमिट क्या है, तो आइए आपको बताते है। 





Amazon Pay (अमेजन पे)





Amazon Pay ने भी UPI के जरिए एक दिन में पेमेंट करने की ज्यादातर लिमिट 1 लाख रुपए तय की है। वहीं इसने हर दिन ट्रांजैक्शन की लिमिट 20 रखी है। जबकि अगर आप Amazon Pay के नए यूजर्स है तो UPI पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में ट्रांजेक्शन की लिमिट आपके लिए 5 हजार रुपए तय की है।





Google Pay (गूगल पे )





गूगल पे पर भी आप 1 लाख रुपए तक ही ट्रांसफर कर सकते हैं। इसपर एक दिन में 10 से ज्यादा बार ट्रांजेक्शन करने की अनुमति भी नहीं दी गई है। यानी आप मैक्सिमम 10-10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन को दिनभर में पूरा कर सकते हैं। यह सभी यूपीआई यूजर्स पर लागू होगा। 





PhonePe (फोनपे )





PhonePe ने भी यूपीआई के जरिए एक दिन में ज्यादातर 1 लाख रुपए तक की ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं अब आप इस ऐप के जरिए एक दिन में अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन कर सकते है। फोनपे में हर घंटे ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट तय नहीं की है। लेकिन, फोनपे के साथ दूसरे फैक्टर भी हैं। यानी आप अकाउंट किसी में उस पर भी लिमिट डिपेंड करती है। अलग-अलग बैंक की लिमिट अलग-अलग होती है।





Paytm (पेटीएम) 





पेटीएम ने यूपीआई यूजर्स के लिए हर दिन अधिकतम 1 लाख रुपए तक की लिमिट तय की है। पेटीएम से यूजर एक घंटे में सिर्फ 20,000 रुपए ही ट्रॉसफर कर सकता है। यूजर एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन ही कर सकता हैं।



 



यूपीआई google pay UPI Payment Limit UPI UPI payment phone pay यूपीआई पेमेंट की लिमिट यूपीआई पेमेंट