विकास दिव्यकीर्ति ने समझाई OBC और EWS आरक्षण की बारीकी, बताए लूप होल्स, भड़का OBC समाज

विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि OBC-EWS आरक्षण में इतने लूप होल्स हैं कि कोई भी सुनकर हैरान रह जाएगा। ओबीसी में क्रीमीलेयर का कॉन्सेप्ट है तो ईडब्ल्यूएस का हाल तो ये है कि कोई भी ले सकता है...

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
कैसे होता है
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दृष्टि IAS कोचिंग इंस्टीट्यूट के संस्थापक डॉ.विकास दिव्यकीर्ति ( Indore Vikas Divyakirti ) ने हाल ही में यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा  ( UPSC CIVIL SERVICE ) में OBC और EWS आरक्षण पर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि मेरे ख्याल से जितने लोगों को यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में आरक्षण का फायदा मिल रहा है, मुझे नहीं लगता कि 10-20% से ज्यादा वाकई में उसके लिए योग्य होते हैं। वहीं विकास के आरक्षण को लेकर किए गए खुलासों को लेकर अब OBC समाज भड़क उठा है। 

बता दें, महाराष्ट्र काडर की विवादित आईएएस पूजा खेडकर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में विकास ने बताया कि हमारी सरकार बहुत क्‍यूट है, जिसकी बनाई पॉलिसी का लोग बेजा इस्‍तेमाल कर लेते हैं। यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई खुलासे किए। उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता कि 10 या 20 प्रतिशत से ज्यादा अभ्यर्थी ऐसे बैकग्राउंड से आ रहे हैं, जिन्हें ईडब्ल्यूएस आरक्षण की बहुत जरूरत होती है। बता दें, पूजा खेडकर यूपीएससी में दिव्यांगता और ओबीसी कैटेगरी से चयनित होने के आरोप लगे हैं।

आरक्षण में बहुत सी खामियां

दरअसल दिव्यकीर्ति ने हाल ही में ANI को एक इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने OBC और EWS आरक्षण के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि मैं आरक्षण के पक्ष में हूं। आरक्षण जातिगत हो, ये जरूरी है और कुछ प्रतिशत आर्थिक आधार पर भी होना जरूरी है। जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए रिजर्वेशन सिस्टम बनाया गया है, लेकिन उसमें बहुत लूप होल्स भी हैं, जैसा कि पूजा खेडकर का मामला है।

पेरेंट्स 'ए' ग्रुप में बच्चा ले रहा OBC आरक्षण का लाभ

दिव्यकीर्ति ने बताया कि ओबीसी आरक्षण उस बच्चे को मिलता है, जिसके पेरेंट्स की सालाना आय आठ लाख से कम है या ग्रुप सी-डी में हैं। लेकिन मैं खुद कई ओबीसी लाभ लेने वाले यूपीएससी कैंडिडेट को जानता हूं, जिनके पेरेंट्स 'ए' ग्रुप में आते है। कई लोग ऐसे हैं, जिनके बच्चे को यूपीएससी का पेपर देना है, इन मामलों में उस बच्चे के पेरेंट्स अपनी नौकरी छोड़ देते है ताकि बच्चे को आरक्षण का लाभ मिले। ये बिल्कुल गलत है। 

ईडब्ल्यूएस में किसे मिलेगा लाभ?

ईडब्ल्यूएस पर बात करते हुए दिव्यकीर्ति ने बताया कि ईडब्ल्यूएस का लाभ उस बच्चे को मिलता है, जिसके परिवार सालाना आय आठ लाख से कम हो। इसमें सिर्फ एक साल की आय देखी जाती है। ऐसे में इस आरक्षण का लाभ लेने के लिए कई परिवार अभी 4.9 एकड़ से ऊपर की जमीन बेच देते हैं। फ्लैट की रजिस्ट्री कम फीट दिखाकर करवा देते हैं। अगर दोनों पेरेंट्स कमाते हैं तो एक व्यक्ति एक साल के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर चला जाता है। 

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

विकास दिव्यकीर्ति Dr Vikas Divyakirti EWS Vikas Divyakirti interview OBC