द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं के पहनावे को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब भारतीय संस्कृति के कपड़ों में ही मिलेगा प्रवेश

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं के पहनावे को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब भारतीय संस्कृति के कपड़ों में ही मिलेगा प्रवेश

GUJRAT. देश के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू होने के बाद अब गुजरात के विश्व विख्यात श्री द्वारकाधीश मंदिर (Dwarkadhish Temple) में भी श्रद्धालुओं के पहनावे को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। मंदिर ट्रस्ट के फैसले के अनुसार अब से किसी भी श्रद्धालु को छोटे कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश करने पर नहीं दिया जाएगा। मंदिर समिति ने इसको लेकर मंदिर परिसर में एक बोर्ड लगाया है, साथ ही स्थानीय होटल और गेस्ट हाउस मालिकों को सूचित किया है कि वे भगवान द्वारकाधीश के दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को इस बारे में जागरूक करें। 





भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही कपड़े पहनने होंगे





जानकारी के अनुसार द्वारकाधीश जगत मंदिर में अब भारतीय संस्कृति के कपड़े पहनकर आने पर ही प्रवेश मिलेगा। मंदिर की गरिमा बनाए रखने के लिए भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही कपड़े पहनने होंगे। मंदिर ट्रस्ट के फैसले के बाद मंदिर के बाहर चारों तरफ ड्रेस कोड को लेकर गुजराती-हिंदी-अंग्रेजी भाषा में लिखे बोर्ड भी लगाए हैं। इसके साथ ही मंदिर प्रशासन ने भगवान द्वारकाधीश के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मंदिर में भारतीय संस्कृति के हिसाब से ही कपड़े पहनकर आएं।





publive-image





द्वारकाधीश मंदिर में छोटे कपड़ों में नहीं मिलेगा प्रवेश





मंदिर के बाहर लगे बोर्ड पर लिखा है कि मंदिर दर्शन की जगह है, खुद की प्रदर्शनी की नहीं। मंदिर में आने वाले सभी भक्तों से निवेदन है कि वे सादे कपड़े पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें। श्री द्वारकाधीश मंदिर समिति के अनुसार पुरुष शर्ट, टाउजर, धोती और पायजामा के साथ ऊपर पकड़े पहनकर मंदिर में आ सकते हैं। महिलाओं के लिए सारी, हाफ साड़ी और ब्लाउज के अलावा चूड़ीदार पायजाम और ऊपरी कपड़े ड्रेस कोड में रखे गए हैं। वहीं छोटे कपड़े, हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी टॉप, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, फ्रॉक और रिप्ड जींस जैसे कपड़े पहने हुए लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इन्हे प्रतिबंधित किया गया है।





श्रद्धालुओं की शिकायत के बाद लिया गया फैसला





फैसले को लेकर ट्रस्टी पार्थ तलसाणिया ने बताया कि कि यह फैसला मंदिर आने वाले कई श्रद्धालुओं की शिकायत के बाद ही लिया गया है। इस बार में कई लोगों का कहना था कि ऐसे कपड़े पहनने से दूसरे भक्तों का ध्यान भटकता है। इसी के चलते देश के की मंदिरों में अब ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है।





मथुरा के राधा रानी मंदिर में भी यही ड्रेस कोड





बता दें, कुछ दिन पहले मथुरा के राधा रानी मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू किया गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के कई मंदिरों में भी श्रद्धालुओं के पहनावे को लेकर नियम लागू किया जा चुका है। मंदिरों में भक्तों से हिंदू संस्कृति का पालन करने का निवेदन किया जा रहा है। इसीलिए उन्हें उचित पोशाक पहनने के लिए बोला जा रहा है।



Gujarat News World famous Shree Dwarkadhish Temple Dress code applicable in Dwarkadhish temple wearing short clothes will not allow entry into the temple entry will be allowed only in clothes of Indian culture विश्व विख्यात श्री द्वारकाधीश मंदिर गुजरात द्वारकाधीश मंदिर में ड्रेस कोड लागू छोटे कपड़े पहनकर मंदिर में नहीं मिलेगा प्रवेश भारतीय संस्कृति के कपड़ों में ही मिलेगा प्रवेश गुजरात न्यूज