गर्मियों में न पिएं फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी , सिरदर्द के साथ हार्ट को भी खतरा

गर्मियों के इस मौसम में फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी आपको बीमार कर सकता है। यहां तक की ज्यादा ठंडा पानी पीने की आपकी यह आदत आपके हार्ट के लिए भी खतरा बन सकती है।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Drinking too cold water from the refrigerator increases the risk of heart diseases द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Drinking too cold water from the refrigerator increases the risk of heart diseases

भोपाल. गर्मी के इस मौसम में आप यदि फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो आपको इस आदत के बारे में सोचना होगा। ज्यादा ठंडा पानी आपके गले को तो तर कर सकता है, लेकिन इसके कई साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। यहां तक कि यह आपके दिल यानी हार्ट के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है। 

क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद में तो ठंडा पानी पीने की मनाही है। आयुर्वेद के मुताबिक ठंडा पानी शरीर में असंतुलन और विकार पैदा कर सकता है। यह पाचन तंत्र को धीमा कर सकता है। फ्रिज में पानी को आर्टिफिशियल तरीके से ठंडा किया जाता है। शरीर के लिए इसे किसी भी मौसम में पीना अच्छा नहीं है।

धूप से आने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए ठंडा पानी

डॉक्टर्स का कहना है कि जब हम ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं और आने के बाद फ्रिज खोलकर सीधे ठंडा पानी पीते हैं तो इससे शरीर को झटका लगता है। शरीर के टेंपरेचर में अचानक बदलाव आता है। इससे ब्लड वेसल्स सिकुड़ सकती हैं। पेट खराब हो सकता है या कोई अन्य शारीरिक परेशानी हो सकती है।

पाचन क्रिया पर पड़ता है ये असर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में 2012 में पब्लिश एक स्टडी बताती है कि ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर ( Drinking cold water has bad effect on the digestive system )पड़ता है। क्योंकि हमारे शरीर का नॉर्मल टेंपरेचर 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। अगर हम ठंडा पानी पीते हैं तो खाने को पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

 दिल के लिए भी नुकसानदेय

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आर्टरीज में अचानक सिकुड़न होने के कारण प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं। वेगस नर्व तेज हो जाती है। जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी समस्या है, उन्हें ज्यादा ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे एरिथमिया (अनियमित हार्ट बीट्स) हो सकती है। ब्लड वेसल्स में सिकुड़न भी हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

 हो सकता है सिरदर्द

ठंडा पानी पीने से दिमाग की नसों में सिकुड़न ( Shrinkage of brain nerves by drinking cold water ) आ सकती है। इसका ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। दिमाग को जरूरी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इससे सिरदर्द होने का खतरा रहता है। खासकर माइग्रेन से पीड़ित लोगों को ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए।

 स्लो हो सकता है मेटाबॉलिज्म

ठंडा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है क्योंकि ठंडे पानी को नॉर्मल टेंपरेचर पर लाने के लिए बॉडी को ज्यादा एनर्जी खर्च करनी पड़ती है, जिससे कैलोरी बर्निंग प्रोसेस पर असर पड़ता है। गर्मियों में वैसे भी मेटाबॉलिक रेट स्लो होता है। ऐसे में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से अपच हो सकती है या पेट खराब हो सकता है।

ठंडा पानी शरीर को डीहाइड्रेट कर सकता है 

ठंडा पानी सिर्फ इंस्टेंट प्यास बुझाता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने की बजाय डीहाइड्रेट करता है। यही कारण है कि ठंडा पानी पीने के बाद भी बार-बार प्यास लगती रहती है। डीहाइड्रेशन से बचने के लिए नॉर्मल पानी नींबू के साथ पी सकते हैं। यह शरीर को राहत और इलेक्ट्रोलाइट्स दोनों देगा।

गले में इन्फेक्शन का खतरा

ठंडा पानी पीने से गले में बलगम होने का खतरा रहता है। इससे गले में खराश या इन्फेक्शन हो सकता है। आवाज में बदलाव आ सकता है। कई बार सर्दी-जुकाम जैसी समस्या भी हो सकती है।

दांतों में बढ़ सकती है सेंसिटिविटी

जब आप ठंडे पानी का पहला घूंट पीते हैं तो दांतों में अचानक से झनझनाहट हो सकती है, क्योंकि टेंपरेचर में अचानक हुए बदलाव के लिए दांत तैयार नहीं होते हैं। इससे टूथ सेंसिटिविटी हो सकती है।

मटके का ठंडा पानी पीना सुरक्षित है

डॉक्टर्स का कहना है कि मटके का पानी ज्यादा सुरक्षित है। इसका कारण ये है कि मटके का पानी मशीन के जरिए ठंडा नहीं किया जा रहा और वह एक सीमा से ज्यादा चिल्ड हो भी नहीं सकता। मिट्‌टी के पोरों से होकर आ रही हवा मटके के भीतर पानी के तापमान को कम रखती है। गर्मियों में जब बाहर का तापमान बहुत ज्यादा हो तो रूम टेंपरेचर का पानी भी काफी गर्म महसूस होता है। ऐसे में मटके का पानी पीना एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प है।

 

फ्रिज के ठंडे पानी के नुकसान फ्रिज के ठंडे पानी के साइड इफैक्ट  Side effects of cold water from the refrigerator

 

ठंडा पानी पीने से दिमाग की नसों में सिकुड़न Drinking cold water has bad effect on the digestive system ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी मटके का पानी फ्रिज के ठंडे पानी के साइड इफैक्ट Side effects of cold water from the refrigerator फ्रिज के ठंडे पानी के नुकसान Shrinkage of brain nerves by drinking cold water