ड्यूटी का टाइम खत्म, पायलट ने विमान उड़ाने से किया इनकार, सांसदों सहित 100 यात्री फंसे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
ड्यूटी का टाइम खत्म, पायलट ने विमान उड़ाने से किया इनकार, सांसदों सहित 100 यात्री फंसे

New Delhi. विमान यात्रा के दौरान तरह-तरह की घटनाएं और मामले सामने आते रहते हैं। अब नया मामला गुजरात से आया है, जो सुर्खियों में है। एयर इंडिया के पायलट ने ड्यूटी का समय पूर्ण होने के कारण विमान उड़ाने से अचानक मना कर दिया। इस कारण भाजपा सांसदों सहित 100 यात्रियों को रविवार (23 जुलाई) को गुजरात के राजकोट हवाईअड्डे पर परेशानी का सामना करना पड़ा। विमान के पायलट ने यह कहते हुए उड़ान भरने से इनकार किया कि उसने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मानदंडों के अनुसार अपनी ड्यूटी टाइम को पार कर लिया है। यह सुनते ही यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। यह विमान दिल्ली जाने वाला था। हालांकि जिन्हें जल्दी दिल्ली पहुंचना था, उन्हें सड़क मार्ग से अहमदाबाद रवाना किया गया, वहीं शेष लोगों के रहने और भोजन की व्यवस्था राजकोट में ही की गई। मामले में एयर इंडिया ने बयान जारी कर नियमों का हवाला देकर पायलट के कदम को सही बताया है। 





विमान में सवार थे बीजेपी के कई नेता





रात 8.30 बजे प्रस्थान करने वाली एअर इंडिया की उड़ान में सवार हुए थे। यात्रियों में राजकोट के सांसद मोहन कुंडारिया, जामनगर की सांसद पूनम मदाम और नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य केसरीदेवसिंह झाला शामिल थे।





एयर इंडिया ने कहा- नियम के तहत पायलट का कदम सही





मामले में हंगामा बढ़ने और नियमों पर सवाल उठने के बाद एयर इंडिया के प्रवक्ता ने सोमवार (24 जुलाई) को जारी बयान कर स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि 23 जुलाई की देर शाम राजकोट और दिल्ली के बीच परिचालन करने वाली एआइ404 में परिचालन में देरी हुई। चालक दल के सदस्यों का ड्यूटी टाइम पूर्ण हो गया था। नियम के तहत वे उड़ान का परिचालन नहीं कर सकते थे। कुछ यात्रियों को जिन्हें जल्दी दिल्ली पहुंचना था, उन्हें अन्य फ्लाइट लेने के लिए सड़क मार्ग से अहमदाबाद भेजा गया। शेष यात्रियों के लिए होटल की व्यवस्था की गई। उनके भोजन की भी व्यवस्था की गई।



नियमों का दिया हवाला एयर इंडिया का है विमान विमान उड़ाने से पायलट का इनकार राजकोट हवाईअड्डे पर बवाल Air India plane pilot refuses fly plane Ruckus at Rajkot airport