दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, चीन के शिनजियांग में 7.2 की तीव्रता

author-image
Rahul Garhwal
New Update
दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, चीन के शिनजियांग में 7.2 की तीव्रता

NEW DELHI. दिल्ली-NCR में सोमवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके काफी तेज थे। भूकंप चीन के शिनजियांग के दक्षिणी हिस्से में आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई।

11 जनवरी को अफगानिस्तान में आया था भूकंप

11 जनवरी को अफगानिस्तान के हिंदुकुश में दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर भूकंप आया था। इसका असर पाकिस्तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी और भारत में जम्मू-कश्मीर, जयपुर और दिल्ली-NCR तक हुआ था। इन शहरों में झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। भूकंप का केंद्र हिंदुकुश में जमीन से करीब 220 किलोमीटर नीचे था।

4 नवंबर को नेपाल में आया था भूकंप

पिछले साल 4 नवंबर को रात 11 बजकर 32 मिनट पर नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इससे नेपाल में 157 लोगों ने जान गंवाई थी। उस वक्त दिल्ली-NCR के अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार में भी झटके महसूस किए गए थे। भारत में किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

6 नवंबर को दोबारा डोली धरती

पिछले साल 6 नवंबर को दोबारा नेपाल में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर 5.6 की तीव्रता के भूकंप के झटके दिल्ली-NCR में महसूस किए गए। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Delhi Ncr 7.2 की तीव्रता का भूकंप चीन में भूकंप दिल्ली में भूकंप दिल्ली एनसीआर Earthquake of magnitude 7.2 Earthquake in China Earthquake in Delhi