सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा लौटाया

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने शनिवार (16 मार्च) को इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा चुनाव आयोग को वापस लौटा दिया। दरअसल चुनाव आयोग ने कहा था कि वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए उसके पास डेटा की कॉपी नहीं है।

Advertisment
author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
BADI BHABAR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने शनिवार (16 मार्च) को इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा चुनाव आयोग को वापस लौटा दिया। दरअसल चुनाव आयोग ने कहा था कि वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए उसके पास डेटा की कॉपी नहीं है। इसको लेकर शुक्रवार (15 मार्च) को आयोग की याचिका पर सुनवाई हुई थी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने रजिस्ट्री को शनिवार शाम 5 बजे तक डेटा डिजिटलाइज करने के बाद वापस लौटाने को कहा था। बता दें कि आयोग को रविवार (17 मार्च) शाम 5 बजे तक अपनी वेबसाइट पर डेटा अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

2019 में भी फंड से जुड़ी जानकारी मांगी थी

सुप्रीम कोर्ट को ये डेटा 2019 और 2023 में दिया गया था। इलेक्टोरल बॉन्ड की वैधता पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 2023 में सितंबर तक राजनीतिक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी मांगी थी। इससे पहले कोर्ट ने 2019 में भी फंड से जुड़ी जानकारी मांगी थी। इस मामले में चुनाव आयोग ने 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी अपलोड की थी।

हालांकि, अब तक ये स्पष्ट नहीं है कि ये डेटा 14 मार्च को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स से कितना अलग है। आयोग ने 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर 763 पेजों की दो लिस्ट अपलोड की थी। एक लिस्ट में बॉन्ड खरीदने वालों की जानकारी है। दूसरी में राजनीतिक दलों को मिले बॉन्ड की डिटेल है।

 

इलेक्टोरल बॉन्ड सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री