24 जुलाई को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होंगे चुनाव, इसी दिन होगी काउंटिंग; एस जयशंकर सहित 10 सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
24 जुलाई को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होंगे चुनाव, इसी दिन होगी काउंटिंग; एस जयशंकर सहित 10 सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल

NEW DELHI. 24 जुलाई को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव होंगे। पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की 1 सीट पर चुनाव होंगे। इन सीटों पर चुने गए सदस्यों का कार्यकाल जुलाई-अगस्त में खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को ये जानकारी दी।





किन नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल





विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडिया और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी का कार्यकाल भी 18 अगस्त को खत्म हो जाएगा। पश्चिम बंगाल में TMC के डोला सेन, डेरेक ओब्रायन, सुष्मिता देव, सुखेंदु शेखर रे, शांता छेत्री और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म होगा। गोवा में विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को खत्म हो जाएगा। ये सभी नेता राज्यसभा का 6 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं।





1 सीट के लिए होगा उपचुनाव





चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल से TMC के लुइजिन्हो जोआकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में खाली हुई सीट पर 24 जुलाई को उपचुनाव होगा। फलेरियो ने अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में खत्म होना था।





राज्यसभा चुनाव का शेड्यूल





राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 6 जुलाई को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 13 जुलाई होगी। 17 जुलाई नाम वापसी की आखिरी तारीख होगी। वोटिंग और काउंटिंग 24 जुलाई को होगी।





ये खबर भी पढ़िए..





EPFO ने जारी किया हायर पेंशन कैलकुलेटर, अब आप लगा सकेंगे अपनी पेंशन का हिसाब; जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल





राज्यसभा में ऐसे होती है वोटिंग





राज्यसभा सदस्य के ​​​​चुनाव के लिए संबंधित राज्य के विधायक वोट करते हैं। 2003 से राज्यसभा के लिए वोटिंग गुप्त नहीं होती बल्कि ओपन बैलेट होते हैं। यानी जब MLA वोट करता है तो उसके लिए अपनी पार्टी के प्रतिनिधि को वोट दिखाना होता है, ऐसा नहीं करने पर उसका वोट निरस्त कर दिया जाता है। केवल निर्दलीय पर ये लागू नहीं होता है, लेकिन जितने पार्टी के MLA हैं उन पर ये नियम लागू होता है।



S Jaishankar एस जयशंकर rajya sabha elections rajya sabha elections on 24 july election for 10 rajya sabha seats राज्यसभा चुनाव 24 जुलाई को राज्यसभा चुनाव 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव