Elon Musk ने X पर ये वाले वीडियो भी अपलोड करने की दी इजाजत, क्या भारत में होगा बैन

एलॉन मस्क खुद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, खास तौर पर Instagram पर न्यूडिटी प्रमोट करने का आरोप लगाते रहे हैं। हालांकि, उनके प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट की पोस्टिंग को अब मंजूरी दे दी गई है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
Elon Musk gives permission upload porn videos on will banned India द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। Elon Musk के इस प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट की पोस्टिंग को मंजूरी दे दी गई है। एलॉन मस्क खुद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, खास तौर पर Instagram पर न्यूडिटी प्रमोट करने का आरोप लगाते रहे हैं। हालांकि, उनके प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट की पोस्टिंग को अब मंजूरी दे दी गई है।

X कंपनी ने गाइडलाइन जारी की

ये कंटेंट किसे दिखेंगे और किसे नहीं, इसे लेकर कंपनी ने गाइडलाइन भी जारी की है। हालांकि, X पर एडल्ट कंटेंट की मंजूरी के बाद एक सवाल उठता है कि क्या भारत में X को बैन किया जाएगा। चूंकि, भारत में पॉर्न वेबसाइट्स बैन हैं। ऐसे में एडल्ट कंटेंट परोसने वाला X कैसे काम कर सकता है।

भारत में घंटे भर तक ट्रेंड करता रहा न्यूडिटी वाला हैशटैग

X पर न्यूडिटी ने जुड़ा एक हैशटैग ट्रेंड होता दिखा। जिस दिन भारत में आम चुनाव का Exit Poll आया उस दिन सुबह से कई घंटे तक X पर न्यूडिटी वाला वर्ड ट्रेंड करता रहा। इतना नहीं, न्यूडिटी वाले इस वर्ड के लगभग 40 लाख हैशटैग्स भी यूज किए गए। हालांकि, जब उस हैशटैग पर क्लिक किया गया तो सिर्फ एक अश्लील अकाउंट सामने आ रहा था। हैरान करने वाली बात ये है कि वो अश्लील अकाउंट वेरिफाइड भी था। लेटेस्ट पोस्ट पर क्लिक करते ही लगातार अश्लील हैशटैग के साथ कॉन्टेंट दिखते रहे। 

क्या है X की नई पॉलिसी? 

X पर पहले भी कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो एडल्ट कंटेंट शेयर करते हैं। ऐसे अकाउंट्स को NSFW यानी नॉट सेफ फॉर वर्क कहा जाता है। चूंकि, X पर पहले से ही ऐसे अकाउंट्स मौजूद हैं, इसलिए इस पॉलिसी ने बहुत से लोगों को आश्चर्य में नहीं डाला है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी एडल्ट कंटेंट पॉलिसी में लिखा, 'हम मानते हैं कि यूजर्स तब तक सेक्सुअल थीम्स पर कंटेंट क्रिएट, डिस्ट्रीब्यूट और कंज्यूम कर सकते हैं, जब तक उसे सर्वसम्मति से बनाया और डिस्ट्रीब्यूट किया जाए। सेक्सुअल एक्सप्रेशन, विजुअल या टेक्स्ट फॉर्मेट में आर्टिस्टिक एक्सप्रेशन का वैध तरीका हो सकता है।

WhatsApp हेड का डेटा चोरी को लेकर बयान

X ने अपनी पॉलिसी में बताया है कि हम एडल्ट्स की स्वायत्तता पर विश्वास करते हैं, जो अपने विश्वास, इच्छा और एक्सप्रेशन को लेकर कंटेंट क्रिएट करना चाहते हैं, चाहे वो सेक्सुअलिटी से ही क्यों ना जुड़ा हो।

क्या हैं X पर एडल्ट कंटेंट की सीमाएं और गाइडलाइन? 

कंपनी का कहना है कि वे कम उम्र वाले यूजर्स को इस तरह के पोस्ट्स से बचाएंगे। इस तरह के कंटेंट्स की पहुंच बच्चों या ऐसे लोगों तक नहीं होगी, जो इन्हें देखना नहीं चाहते हैं। ऐसे लोग जो रेगुलर एडल्ट कंटेंट पोस्ट करते हैं, उन्हें अपनी पोस्ट को सेंसिटिव मार्क करना होगा। ऐसे लोग जिन्होंने अपनी उम्र को वेरिफाई नहीं किया है, उन्हें ऐसे कंटेंट का एक्सेस नहीं मिलेगा। 

भारत में पॉर्न साइट्स पर बैन 

भारत में पॉर्न साइट्स पर बैन है। यानी आप पॉर्न साइट्स को एक्सेस नहीं कर सकते हैं ( फिर भी बहुत से साइट्स ऐसे होती हैं )। ऐसे में X जिस पर अब एडल्ट कंटेंट भी मौजूद होगा, उसका क्या होगा। इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। X ने एडल्ट कंटेंट को मंजूरी जरूर दी है, लेकिन ये प्लेटफॉर्म अभी पॉर्न साइट की कैटेगरी में नहीं आता है। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Instagram एलॉन मस्क Elon Musk न्यूडिटी वाला हैशटैग एडल्ट या पोर्न कंटेंट