Advertisment

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, डीए और डीआर में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान

author-image
The Sootr
New Update
केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, डीए और डीआर में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान

NEW DELHI. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता/राहत (डीए/डीआर) का इंतजार है। ऐसा अनुमान है कि जल्द सरकार इस पर फैसला ले सकती है। उम्मीद है कि सरकार डीए/डीआर में 4% की बढ़ोतरी करेगी। डीए और डीआर में यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से जून 2023 तक यानी पहली छमाही के लिए होगी। सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर जोड़कर भुगतान कर सकती है। हालांकि, डीए में कितनी फीसदी का इजाफा होगा, इसको लेकर किसी भी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।  

Advertisment





सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है डीए





माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। अगर इतनी बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा। इस इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी जोरदार इजाफा होगा। सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। 





ये भी पढ़ें...

Advertisment











48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

Advertisment





सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही ज्यादा होती है। अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा। 





पिछली साल भी 4 प्रतिशत बढ़ा था डीए





केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी देखने को मिली है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था। 

Advertisment





कितनी बढ़ेगी सैलरी?





मान लीजिए कि प्रति माह मूल पेंशन 35,400 रुपए है। वर्तमान 38 फीसदी डीआर पर पेंशनभोगी को 13 हजार 452 रुपए मिलते हैं। अगर डीआर बढ़कर 42 फीसदी हो जाता है तो हर महीने 14 हजार 868 रुपए मिलेंगे। इस हिसाब से पेंशन की रकम प्रति माह 1416 रुपए बढ़ जाएगी। 



Big gift central government DA and DR 4 percent increase increase expected केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा डीए और डीआर 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी बढ़ोतरी का अनुमान
Advertisment
Advertisment