एनआईए के छापों में मिले पाकिस्तानी कनेक्शन के सबूत, कई हथियार हुए बरामद, 8 राज्यों में चल रही एनआईए की कार्रवाई

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
एनआईए के छापों में मिले पाकिस्तानी कनेक्शन के सबूत, कई हथियार हुए बरामद, 8 राज्यों में चल रही एनआईए की कार्रवाई

New Delhi. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने मंगलवार सुबह 8 राज्यों में 72 जगह छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके करीबियों के ठिकानों पर यह छापे डाले गए हैं। एनआईए दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में एक साथ कार्रवाई कर रही है। सूत्रों की मानें तो एनआईए को सबूत मिले हैं कि बिश्नोई और बवाना गैंग को पाकिस्तान से फंडिग की जा रही है, जिसका इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जाता है। 





सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में जेल में बंद लॉरेंस और नीरज बवाना ने भी हथियार सप्लायर गिरोह और टेरर फंडिंग की बात कबूली थी। एनआईए को रेड के दौरान कई जगह हथियार भी मिले हैं। एनआईए मंगलवार सुबह से ही लॉरेंस बिश्नोई, रोहित गोदारा, नीरज बवाना समेत कई गैंगस्टर्स के ठिकानों पर देश के कई राज्यों में छापेमारी कर रही है। राजस्थान के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, यूपी, मध्यप्रदेश के कई जिलों में छापे जारी हैं।





राजस्थान में लॉरेंस और नीरज बवाना से जुड़े नेटवर्क, उनके गुर्गों को लेकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है। यहां जोधपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, श्रीगंगानगर के साथ-साथ बॉर्डर के इलाकों समेत करीब 23 जगहों पर एनआईए के छापे जारी हैं। असल में गैंगस्टर लॉरेंस से हाल ही में की गई पूछताछ में पाकिस्तान कनेक्शन और उसके गुर्गों के द्वारा आर्म्स तस्करी का खुलासा हुआ था। इसी को देखते हुए एनआईए टीम सतर्क हुई है। पहले भी जब 1 माह तक लॉरेंस एनआईए की रिमांड में था, उस दौरान भी उसके नेटवर्क और पाक कनेक्शन को लेकर पूछताछ हुई थी। तब भी एनआईए की टीमों ने राजस्थान पुलिस के साथ मिलकर कई सम्भावित जगहों पर छापेमारी की थी। उस दौरान कई नामी गैंगस्टरों से पूछताछ हुई थी।







  • यह भी पढ़ें 



  • जावेद अख्तर ने पाक में फैज फेस्टिवल में कहा-26/11 के आतंकी आपके यहां खुले घूम रहे, कंगना बोली-घर में घुसकर मारा






  • कई गैंगस्टर निशाने पर





    जोधपुर में एनआईए की टीम ने बालेसर इलाके में डालीबाई मंदिर के पास छापे मारे। यहां पर गैंगस्टर कैलाश मांजू से जुड़े हुए ठिकानों को सर्च किया जा रहा है। इसी तरह गंगानगर में एनआईए की टीम चार जगहों पर सर्च कर रही है। सीकर के फतेहपुर इलाके में गैंगस्टर अनिल पांडिया के गांव में कार्रवाई की जा रही है। एनआईए की टीम स्थानीय पुलिस के साथ जोधपुर जिले के बालेसर पुलिस थाना क्षेत्र के भाटेलाई गांव पहुंची। आधे घंटे के सर्च में टीम कुछ बरामद नहीं कर सकी। कैलाश मांजु और उसके भतीजे राकेश मांजू के घरों की फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी कराने के बाद टीम चली गई।





    फतेहपुर में हवाला लेनदेन के मिले सबूत





    फतेहपुर कस्बे के सदर थाना इलाका क्षेत्र में एनआईए ने हिस्ट्रीशीटर अनिल पांडिया के घर पर छापेमारी की। बदमाश के फतेहपुर तहसील के गांव खाजी का बास रूपनगर स्थित घर पर सुबह 5 बजे टीम पहुंची। यहां पांडिया तो नहीं मिला, लेकिन उसके घर से कई अहम दस्तावेज मिले हैं। ये अवैध शराब और हवाला के लेनदेन के संबंधित बताए जा रहे हैं। एनआईए की कार्रवाई के दौरान फतेहपुर सदर पुलिस और कोतवाली पुलिस के आधा दर्जन से अधिक जवान साथ में मौजूद रहे। सर्च ऑपरेशन करीब 4 घंटे तक चला।





    पांडिया सदर थाना फतेहपुर का हिस्ट्रीशीटर है। उस पर कई हत्याओं समेत 18 से भी अधिक केस दर्ज हैं। एनआईए की यह रेड देशभर के 70 से अधिक जगहों पर एक साथ डाली गई है। इस कार्रवाई में एनआईए के साथ बड़ी संख्या में सेंट्रल फोर्स भी मौजूद है। बताया जा रहा है कि एनआईए के पास विदेशी हथियार मिलने का भी इनपुट है।





    पंजाब में भी जारी है छापेमार कार्रवाई 







    नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने पंजाब समेत उत्तर व मध्य भारत में गैंगस्टरों के खिलाफ दर्ज मामलों के अंतर्गत छापे डाले हैं। अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कुल 8 राज्यों में एनआईए द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है, जिसमें 72 जगहों पर एक साथ छापेमार कार्रवाई की गई है। पंजाब में इस समय 30 ठिकानों पर यह रेड चल रही है। इस रेड से पहले भी दो बार गैंगस्टर सिंडिकेट के खिलाफ एनआईए कार्रवाई कर चुका है। यह रेड देश में अवैध हथियारों की मूवमेंट के खिलाफ है। यही कारण है कि इस बार पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के अलावा यूपी और मध्यप्रदेश भी एनआईए पहुंची हैं। जहां से हथियार आगे गैंगस्टरों तक पहुंचते हैं।





    पंजाब में लॉरेंस, लखबिर और गोल्डी बराड़ के ठिकानों पर कार्रवाई







    एनआईए ने पंजाब में कनाडा से आतंक फैला रहे लखबीर लंडा के अलावा गैंगस्टर लॉरेंस और गोल्डी बराड़ के करीबियों के ठिकानों पर दबिश दी है। कुछ दिन पहले ही लखबीर लंडा को आतंकी घोषित किया गया है और लगातार उसके करीबियों पर नजर रखी जा रही थी। जिसके बाद तरनतारन, फिरोजपुर के अलावा मालवा के कुछ शहरों में दबिश दी गई है। पंजाब में एनआईए की टीमें गिद्दड़बाहा में जांच के लिए पहुंची हैं। गिद्दड़बाहा में किंगरा फार्म पर जांच चल रही हैं। वहीं दूसरी तरफ बठिंडा में गैंगस्टर रम्मी के घर पर टीम ने रेड की। फिलहाल जांच अभी जारी है और अधिकारी इस बारे में कोई भी अधिक जानकारी सांझा नहीं कर रहे हैं।





    पंजाब के साथ-साथ हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य-प्रदेश में एनआईए ने रेड की है। दरअसल, बीते साल एजेंसी ने गैंगस्टरों के बनाए सिंडिकेट के खिलाफ मामला दर्ज किया था। जिसके बाद करीब 3 बार उत्तर भारत के राज्यों में छापे डाले जा चुके हैं। 





    इधर, हरियाणा के नारनौल में एनआईए ने अलसुबह गैंगस्टर सुरेंदर उर्फ चीकू के ठिकानों पर रेड की। एनआईए ने गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के गांव मोहनपुर स्थित निवास के अलावा नारनौल की सेक्टर 1 में रह रहे उसके रिश्तेदार के यहां भी रेड की। इस दौरान स्थानीय पुलिस की टीम भी साथ थी। इससे पहले एनआईए गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के मोहनपुर वाले घर पर रेड कर चुकी है।



    एनआईए के छापे evidence of Pakistani connection found ongoing action in 8 states NIA raids पाकिस्तानी कनेक्शन के मिले सबूत 8 राज्यों में चल रही कार्रवाई