जबलपुर में परिजनों ने जिंदा बेटी का पिंडदान किया, दूसरे धर्म में की थी शादी, पुलिस ने कहा- दोनों परिवारों की सहमति से हुई थी शादी

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
जबलपुर में परिजनों ने जिंदा बेटी का पिंडदान किया, दूसरे धर्म में की थी शादी, पुलिस ने कहा- दोनों परिवारों की सहमति से हुई थी शादी

JABALPUR. बेटी की दूसरे धर्म में लव मैरिज से दुखी परिवार ने उसका पिंडदान कर दिया, मृत्युभोज भी कराया गया। लड़की के परिजनों का कहना है कि बेटी ने समाज में इज्जत की धज्जियां उड़ाई हैं। हमारे लिए अब वह मर गई है। हमने सिद्धघाट (ग्वारीघाट) पर उसका पिंडदान और मृत्युभोज कार्यक्रम कर दिया है।





क्या हुआ था





यहां के अमखेरा की निवासी अनामिका दुबे (22) ने मोहम्मद अयाज (25) से शादी कर ली है। इस शादी का पता तब चला जब उसका रिसेप्शन कार्ड सामने आया। कार्ड में युवती का नाम उजमा फातिमा लिखा था। इसके बाद अनामिका के परिजनों ने उसे मरा घोषित कर दिया और शोक संदेश छपवा दिया था। कार्ड में युवती की मौत की तारीख 2 अप्रैल बताई गई थी। कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।





जनवरी में की थी शादी





दोनों ने जनवरी में शादी कर ली थी। उनके मैरिज सर्टिफिकेट में 4 जनवरी 2023 दर्ज है। इस मामले में अपर कलेक्टर विमलेश सिंह के मुताबिक, दोनों के परिवारों को शादी के रजिस्ट्रेशन से पहले सूचना दी गई थी। इस शादी के विरोध में युवती के परिजन और हिंदूवादी संगठनों ने SP ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया था। उन्होंने इसे लव जिहाद करार दिया था। गौरतलब है कि अनामिका और अयाज दोनों 12वीं तक एक साथ पढ़े थे। 





क्या बोले लड़की के परिजन





युवती की मां अन्नपूर्णा दुबे ने कहा- बेटी ने झूठ बोला है कि उसकी शादी हमने कराई है, दहेज दिया। उसके इस कदम से दुखी हूं, उसके पापा को सदमा लगा है। मुसलमान से शादी की है इसका पता ही नहीं था। वहीं भाई अभिषेक दुबे ने कहा - हमने सोचा था कि सबसे छोटी बहन का का कन्यादान करेंगे, लेकिन पिंडदान करना पड़ा। 





पुलिस ने कहा -परिजनों की सहमति से हुई शादी





जबलपुर के एसपी के निर्देश पर जिला पुलिस ने अयाज और अनामिका की कोर्ट मैरिज की जांच की थी। पुलिस ने दोनों परिवारों की सहमति से शादी होने बताया था। पुलिस ने रिपोर्ट में बताया था कि अनामिका की शादी में उसके परिजन ने कपड़े, लेदर पर्स,  सोने की एक अंगूठी, मंगलसूत्र, तीन पायल आदि दिए गए थे। इसके अवाला डिनर सेट, दूल्हे अयाज के लिए पैंट-शर्ट, दूल्हे के पिता के लिए कपड़े भी दिए थे। 



Jabalpur जबलपुर religious conversion last rites धर्म परिवर्तन अंतिम संस्कार