किसान आंदोलन-तीसरा दिन: किसानों ने 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया

अपनी मांगों को लेकर किसान आंदोलन जारी है। आज यानी गुरुवार को आंदोलन का तीसरा दिन है। किसान पंजाब और हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात हैं। आज केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच मीटिंग होना है।

author-image
BP shrivastava
New Update
Kisan Aandolan

किसान आंदोलन तीसरे दिन, गुुरुवार को भी जारी है। अपनी मांगों को लेकर दिल्ली चलो के ऐलान के तहत शंभू बॉर्डर पर डटे किसान।

NEW DELHI. किसानों का आंदोलन सड़कों से रेल चक्काजाम तक पहुंच गया है। भारतीय किसान यूनियन ने कल ही ऐलान किया था कि प्रदर्शनकारी किसानों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागने के विरोध में गुरुवार को चार घंटे के लिए पंजाब के अलग-अलग रेलवे रूटों को जाम किया जाएगा। उसी के तहत पंजाब के राजपुरा और अंबाला में प्रदर्शनकारी पटरियों पर बैठ गए हैं। किसानों ने पंजाब के 6 जिलों में 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन किया। वहीं, तीन घंटे तक पंजाब के कई इलाकों में टोल नाके फ्री कर दिए। किसानों ने 16 फरवरी यानी शुक्रवार को भारत बंद का आह्वान किया है।

पटियाला में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

Famar on railway track

बढ़ सकता है किसानों का प्रदर्शन

पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं. किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च को पंजाब और हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर रोका गया है। किसानों का ये प्रदर्शन आज ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि किसान संगठनों ने पंजाब में रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है। वहीं आज किसान नेताओं और सरकार के प्रतिनिधियों के बीच आज बातचीत भी होनी है। किसानों को रोकने के लिए बीते दो दिनों से उन पर लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। इसके अलावा सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं। इन सीमाओं पर सीमेंट और लोहे की बैरिकेडिंग भी की गई है। इसके अलावा किसानों को रोकने के लिए कटीले तार और कंटेनर भी रखे गए हैं। बुधवार को किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि वो पंजाब में आज ( गुरुवार को ) रेल रोको आंदोलन करेंगे।

Shambhoo border.

किसानों को ट्रैक्टरों से दिल्ली नहीं जाने देंगे-  हरियाणा पुलिस

प्रदर्शन के दूसरे दिन बुधवार को शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ने के प्रयास किए और हरियाणा पुलिस के जवानों पर पथराव भी किया गया, जिसके जवाब में पुलिस ने वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल कर हालात को काबू में किया। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदर्शन की आड़ में उपद्रव फैलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर किसान दिल्ली जाना चाहते हैं तो बस या ट्रेन से जाएं या फिर पैदल जाएं हम उन्हें ट्रैक्टरों से दिल्ली नहीं जाने देंगे।

यहां बता दें देश के अन्य क्षेत्रों से प्रदर्शन में दिल्ली पहुंचने वाले किसानों को मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में रोक लिया गया है।

kisan mange

 

  • Feb 15, 2024 20:02 IST
    पंजाब के राजपुरा में बीकेयू उगराहां का रेल रोको आंदोलन, पटर‍ियों पर जा बैठे क‍िसान

    किसानों का आंदोलन सड़कों से रेल चक्काजाम तक पहुंच गया है। भारतीय किसान यूनियन ने कल ही ऐलान किया था कि प्रदर्शनकारी किसानों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागने के विरोध में गुरुवार को चार घंटे के लिए पंजाब के अलग-अलग रेलवे रूटों को जाम किया जाएगा। उसी के तहत पंजाब के राजपुरा और अंबाला में प्रदर्शनकारी पटरियों पर बैठ गए हैं। किसानों ने पंजाब के 6 जिलों में 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन किया। वहीं, तीन घंटे तक पंजाब के कई इलाकों में टोल नाके फ्री कर दिए। 



  • Feb 15, 2024 15:35 IST
    किसान आंदोलन मामले पर याचिका, सुनवाई 20 फरवरी तक स्थगित 

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने बॉर्डर बंद करने और किसानों के प्रदर्शन के खिलाफ दर्ज याचिका पर सुनवाई मंगलवार 20 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी। हाईकोर्ट ने केंद्र, पंजाब और हरियाणा सरकार को आज किसानों के साथ बैठक के आधार पर हलफनामा दाखिल करने को कहा।



  • Feb 15, 2024 14:56 IST
    हरियाणा CM बोले- हमें विरोध करने के तरीके पर आपत्ति है

    किसानों के प्रदर्शन पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मांग उठाना और दिल्ली जाना हर किसी का अधिकार है, लेकिन मकसद देखना होगा। हमने पिछले साल यह सब देखा है, कैसे एक दृश्य बनाया गया और उन्होंने कई सीमाओं पर कब्जा कर लिया, जिससे सभी के लिए समस्याएं पैदा हुईं। हमें उनके विरोध करने के तरीके पर आपत्ति है। ट्रैक्टर परिवहन का साधन नहीं है, वे बसों या ट्रेनों में आ सकते हैं। चर्चा लोकतांत्रिक तरीके से की जानी चाहिए, ताकि समाधान तक पहुंचा जा सके।



  • Feb 15, 2024 12:28 IST
    राउत बोले- मोदी MSP की गारंटी दें, तब समझूंगा वे किसानों के नेता

    शिवसेना (उद्धव गुट) सांसद संजय राउत ने कहा- जब भी देश में संकट आता है, या तो मोदी विदेश में रहते हैं या किसी जंगल सफारी में व्यस्त रहते हैं। जब पुलवामा में अटैक हुआ, हमारे 40 जवानों की शहादत हो गई तब प्रधानमंत्री जिम कॉर्बेट में शूटिंग कर रहे थे। अब किसान दिल्ली की तरफ मार्च कर रहे हैं, उनकी बहुत सी समस्याएं हैं, चाहे मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) हो या दूसरी मांगें तो प्रधानमंत्री विदेश में मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं। जिनकी वजह से मंदिर बन रहा है, वह किसान सड़क पर उतरा है तो उन पर आसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं, उन पर लाठियां भांजी जा रही हैं, उनके रास्ते में कीलें ठोकी गई हैं। यह मोदी की गारंटी है।



  • Feb 15, 2024 10:45 IST
    हरियाणा के किसान नेता ने कहा- हमें उकसाओ नहीं

    हरियाणा के किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी ने चेतावनी दी है कि सरकार किसानों को न उकसाए, कहीं ऐसा न हो कि अगला कदम संभालना मुश्किल हो जाए। किसानों की मांग गलत नहीं है। किसान कोई विदेशी सीमा पर नहीं खड़े कि उन पर गोले दागे जा रहे हैं। चढ़ूनी ने आज दोपहर ही यूनियन की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।



  • Feb 15, 2024 10:43 IST
    पंजाब के 6 जिलों में ट्रेनें रोकेंगे किसान

    भारतीय किसान यूनियन उगराहां ने आज दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों को रोकने का ऐलान किया है। पंजाब के 6 जिलों लुधियाना, अमृतसर, बठिंडा, बरनाला, फतेहगढ़ साहिब और मोगा में ट्रेनों को रोका जाएगा।



  • Feb 15, 2024 10:42 IST
    किसानों के मसले पर अकाली दल की कोर कमेटी मीटिंग आज

    पंजाब में शिरोमणि अकाली दल ( बादल ) के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने किसानों के प्रदर्शन से पैदा हुए हालात को लेकर चंडीगढ़ में कोर कमेटी की मीटिंग बुलाई है। सुखबीर बादल ने 14 फरवरी को अपनी पंजाब बचाओ यात्रा रद्द कर दी थी।



  • Feb 15, 2024 10:37 IST
    पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन भी किसानों के हक में उतरे

    पंजाब के पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन भी किसानों हक में आ गई है। पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के नेता योगेंद्र पाल ढींगरा ने जानकारी दी कि आज (15 फरवरी ) पेट्रोल पंप एसोसिएशन पूरा दिन पेट्रोल नहीं खरीदेंगे। वहीं, कल शुक्रवार किसानों के हक में 12 से 4 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे और किसी को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। वहीं, 22 फरवरी को भी पूरा दिन उनकी अपनी मांगों को लेकर पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे।



  • Feb 15, 2024 10:34 IST
    किसानों के आंदोलन को लेकर इन ट्रेनों पर असर

    दो ट्रेनें आज रद्द रहेंगी (प्रारम्भिक स्टेशन से)

    • गाड़ी संख्या 04753, भटिंडा-श्रीगंगानगर
    • गाड़ी संख्या 04756, श्रीगंगानगर-भटिंडा

    दो ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहेंगी (प्रारम्भिक स्टेशन से)

    • 1. गाड़ी संख्या 14736, अंबाला–श्रीगंगानगर। ये ट्रेन आज अंबाला से रवाना होगी। भटिंडा तक ही संचालित की गई है। भटिंडा से श्रीगंगानगर तक रद्द रहेगी।
    • 2. गाड़ी संख्या 14735, श्रीगंगानगर-अंबाला। ये ट्रेन आज भटिंडा से रवाना होगी। श्रीगंगानगर –भटिंडा के बीच रद्द रहेगी।

    इस ट्रेन का रूट बदला गया

    1. गाड़ी संख्या 19612, अमृतसर–अजमेर एक्सप्रेस। यह ट्रेन आज बदले हुए रूट वाया तरनतरण तारण जं.–ब्यास होकर चलेगी।
    1. गाड़ी संख्या 19612, अमृतसर–अजमेर एक्सप्रेस। यह ट्रेन आज बदले हुए रूट वाया तरनतरण तारण जं.–ब्यास होकर चलेगी।



  • Feb 15, 2024 10:19 IST
    हाईकोर्ट में किसानों से जुड़ी 2 याचिकाओं पर आज सुनवाई

    एक याचिका हरियाणा सरकार के खिलाफ बॉर्डर बंद करने की है तो दूसरी किसानों के प्रदर्शन के खिलाफ है। पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।



  • Feb 15, 2024 10:18 IST
    पंजाब के पूर्व CM चन्नी बोले- किसानों का संघर्ष बहुत ताकतवर होने वाला है

    पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा- राहुल गांधी का बड़ा अच्छा बयान आया है कि हम MSP गारंटी लेकर आएंगे। पंजाब में कांग्रेस सरकार ने किसानों के दो लाख तक के कर्ज माफ किए। मनमोहन सिंह की सरकार आई तो 1.44 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज माफ किया गया, लेकिन आज की केंद्र और राज्यों की सरकारें कर्जे के बारे में कोई बात नहीं करतीं। अब आखिर में किसानों को संघर्ष के रास्ते पर दोबारा से चलना पड़ा है। ये संघर्ष बहुत ताकतवर होने वाला है, इसलिए सरकार इस पर संजीदगी से विचार करे। इस मसले को तुरंत हल करे।



  • Feb 15, 2024 09:47 IST
    हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर भी कड़ी सुरक्षा

    रेवाड़ी के दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था और ज्यादा पुख्ता की गई है। यहां दोनों राज्यों ( हरियाणा-राजस्थान ) के पुलिस जवानों के अलावा RAF की भी तैनाती की गई है। साथ ही पुलिस की तरफ से डंपर, बड़े-बड़े बैरिकेड्स और भारी भरकम पत्थर भी लगाए जा रहे हैं।



  • Feb 15, 2024 09:45 IST
    किसानों को हरियाणा सरपंच एसोसिएशन का समर्थन

    हरियाणा सरपंच एसोसिएशन ने किसानों का समर्थन कर दिया है। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रणबीर सिंह ने कहा कि किसानों के साथ सरकार ज्यादती कर रही है।



  • Feb 15, 2024 09:32 IST
    आज ट्रेनें रोकने और टोल प्लाजा फ्री कराने का ऐलान

    • संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) आज दोपहर 11 से 2 बजे तक 3 घंटे के लिए पंजाब के सभी टोल प्लाजा फ्री करवाएगा।
    • भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) ने आज पंजाब के 6 जिलों में दोपहर 12 से 4 बजे तक ट्रेनें रोकने का ऐलान किया है।
    • हरियाणा में भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी ग्रुप) के प्रमुख गुरनाम चढ़ूनी ने भी आज 11 बजे अपने समर्थकों की इमरजेंसी मीटिंग बुला ली है।



  • Feb 15, 2024 08:28 IST
    आंतकवादी कौन है? किसान या सरकार-तमिलनाडु सीएम स्टालिन

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने भी किसानों पर कार्रवाई करने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली-हरियाणा जैसे अन्य राज्यों में युद्ध जैसे हालात बना दिए हैं। चारों ओर बैरिकेडिंग, वाहनों को रोकने के लिए कीलें बिछाई गई हैं। सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। बीजेपी सरकार ने किसानों के संघर्ष को दबाने के लिए युद्ध से खतरनाक माहौल बनाया है।  

    स्टालिन ने कहा, जब किसान लगभग एक साल से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे तो केंद्री सरकार ने उन्हें आतंकवादी बताया था। उनके संघर्ष को दबाने में असमर्थ सरकार ने कृषि कानूनों को वापस ले लिया था। हालांकि सरकार ने किसानों के जीवन में सुधार के लिए किसी योजना की घोषणा नहीं की। उन पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं लिए गए। अब उन्होंने सशस्त्र सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिए हैं और अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए कीलों का बिस्तर लगा दिया है। इसमें आतंकवादी कौन हैं ? किसान या सरकार ?
     



  • Feb 15, 2024 08:16 IST
    किसान नेता पंढेर बोले- पीएम मोदी केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत करें

    किसानों और सरकार के बीच बातचीत को लेकर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, 'हमारी आज केंद्रीय मंत्रियों के साथ मीटिंग है और हम चाहते हैं कि पीएम मोदी उनसे बातचीत करें ताकि हम अपनी मांगों के समाधान तक पहुंच सकें या फिर हमें दिल्ली में शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी जाए। हम पॉजिटिव मूड के साथ आज की मीटिंग में जा रहे हैं और हमें विश्वास है कि मीटिंग के बाद सकारात्मक परिणाम आएंगे।' 



दिल्ली का किसान आंदोलन