Delhi: किसानों की आज महापंचायत, शर्तों का पालन करना होगा किसानों को

किसानों को यह भी ताकीद की गई है कि वे महापंचायत में किसी भी तरह का हथियार लेकर न आएं। महापंचायत के दौरान न तो वे प्रदर्शन करेंगे और न ही रैली का आयोजन करेंगे।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
OLOL

किसानों की आज महापंचायत

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान ( ramleela maidan ) में आज किसान-मजदूर महापंचायत ( mahapanchayat ) हो रही है। वैसे यह महापंचायत इसके आयोजकों व पुलिस के एक ‘समझौते’ ( follow the rules) के तहत की जा रही है, जिसके अनुसार वहां कोई रैली ( rally ) नहीं निकाली जाएगी, आयोजन स्थल पर आने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली (tractor-trolley ) का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और मैदान में 5 हजार ( five thousands ) से अधिक लोगों को जमावड़ा नहीं होगा। संभावना जताई जा रही है कि इस महापंचायत में तय सीमा से अधिक लोग जुट सकते हैं, जिसके चलते सभा स्थल व आसपास पूरे दिन ट्रैफिक बाधित (traffic disruption ) रहेगा।  

इन मांगों को लेकर हो रही है महापंचायत                                                                              

इस महापंचायत का आयोजन किसानों का संगठन ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ कर रहा है। यह मोर्चा खेती के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य ( msp ) व अन्य मांगों को लेकर लगातार आंदोलन कर रहा है। इस कड़ी में आज रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित की जा रही है। इस महापंचायत के आयोजन को लेकर पुलिस ने पहले इजाजत नहीं दी थी, जिसके बाद किसान व अन्य संगठनों ने इसका विरोध किया था और आरोप लगाया था कि सरकार उनके आंदोलन के दबाने के लिए इस प्रकार के निर्णय ले रही है, जबकि किसान दिल्ली में शांतिपूर्वक पंचायत करना चाहते हैं। इसके बाद पुलिस की इजाजत तो मिल गई, लेकिन इस महापंचायत का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखा गया है। उसके बाद किसानों को रामलीला मैदान खाली करना होगा।

शर्तों का पालन करना होगा किसानों को

इस महापंचायत पर समय का कंट्रोल तो लगाया ही गया है, साथ ही किसानों से इस बात की गारंटी भी ली गई है कि मैदान में 5 हजार से अधिक किसान इकट्ठा नहीं होंगे दिल्ली पुलिस के एक आला अधिकारी के अनुसार जिन शर्तों का किसानों को पालन करने को कहा गया है, उनमें उन्हें ट्रैक्टर-ट्रॉली लाने की इजाजत नहीं दी गई है। किसानों को यह भी ताकीद की गई है कि वे महापंचायत में किसी भी तरह का हथियार लेकर न आएं। महापंचायत के दौरान न तो वे प्रदर्शन करेंगे और न ही रैली का आयोजन करेंगे। उन्हें कानून-व्यवस्था का पालन करने को भी कहा गया है। गौरतलब है कि राजधानी में जब भी कोई धरना-प्रदर्शन होता है तो सबसे ज्यादा परेशानी वाहन चालकों को झेलनी पड़ती है। इसी को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवायजरी जारी की है, ताकि महापंचायत के आसपास ट्रैफिक बाधित न हो। इसके बावजूद ऐसे आयोजनों के दौरान राजधानी के कई इलाके ट्रैफिक समस्या से जूझते रहते हैं।

महापंचायत किसानों की आज महापंचायत