ठीक से जांच लें, बैंक में जमा किए जा रहे 2000 रुपए के नोटों में चार से ज्यादा नकली नोट तो नहीं हैं? वरना होगी FIR

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ठीक से जांच लें, बैंक में जमा किए जा रहे 2000 रुपए के नोटों में चार से ज्यादा नकली नोट तो नहीं हैं? वरना होगी FIR

NEW DELHI. गुलाबी रंग के 2000 रुपए के नोटों को बैंक मंगलवार, 23 मई से वापस लेने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इसी दौरान  इन नोटों की बैकें बारीकी से जांच करेंगी। इस बीच यदि किसी व्यक्ति द्वारा 2000 रुपए के नकली नोट भी जमा किए जाते हैं तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इन नकली नोटों (Fake Note) पर आरबीआई अपनी मुहर लगा देगी, जिसके बाद ये नोट रद्दी हो जाएंगे। यानी मुहर लगे नोटों का कोई मूल्य नहीं रहेगा।





नकली नोटों का नहीं मिलेगा पैसा





भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि बैंक में बदलने के लिए आने वाले सभी 2000 रुपए के नोटों की बारीकी से जांच की जाएगी। इसकी सटीकता और वास्तविकता का पता लगाने के लिए नोट सॉर्टिंग मशीनों (NSM) के जरिए सॉर्ट किया जाएगा। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते अप्रैल महीने की शुरुआत में नकली नोटों को लेकर आरबीआई द्वारा जारी किए गए मास्टर इंस्ट्रक्शंस का पालन करते हुए इन नोटों की जांच की जाएगी। अगर किसी व्यक्ति के द्वारा बदलवाने के लिए दिए जाने वाले नोटों में से कोई नोट नकली पाया जाता है, तो फिर उसका पैसा उसे नहीं दिया जाएगा।





ये भी पढ़ें...















मुहर लगाकर, जब्त किए जाएंगे नकली नोट





आरबीआई द्वारा नकली नोटों के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बैंक के काउंटर पर ग्राहक की ओर से बदलने के लिए दिए गए 2000 रुपए के नोटों को मशीनों के माध्यम से जांचने के दौरान, अगर इनमें से कोई नकली निकलेगा, तो इस पर बैंक Fake Currency की मुहर लगा देगा और उसे जब्त कर लिया जाएगा। इस मुहर के लगने के बाद ये नोट रद्दी कागज की तरह हो जाएगा।



इस तरह के हर नोट को एक अलग रजिस्टर में रिकॉर्ड के लिए दर्ज किया जाएगा। इस दौरान अगर कोई बैंक ऐसे नोट ग्राहकों को वापस करता हुआ पाया जाता है, तो फिर नकली नोट में बैंक की संलिप्तता मानी जाएगी और जुर्माने की कार्रवाई भी जाएगी।









5 नकली नोट मिले तो FIR





अगर किसी व्यक्ति द्वारा बदलवाए जा रहे दस नोटों में से चार नोट नकली पाए जाते हैं, तो फिर इस स्थिति में बैंक ब्रांच द्वारा इसकी जानकारी पुलिस को मासिक रिपोर्ट में देगी। वहीं अगर ये संख्या पांच या उससे ज्यादा होती है, तो फिर इस मामले में FIR दर्ज करवाकर इनकी जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही मासिक आधार पर दर्ज की गई इस तरह की एफआईआर की कॉपी को बैंक की मैन ब्रांच में भी भेजा जाएगा। ऐसे में नकली नोटों को लेकर किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप खुद से इन नोटों की पहचान भी कर सकते हैं। ऐसा करना बेहद आसान है।





नकली नोट की पहचान ऐसे खुद करें 







  •     नोट के पिछले हिस्से पर मंगलयान छपा है, जो अंतर्ग्रहीय अंतरिक्ष में देश के पहले उपक्रम को दर्शाता है।



  •     नोट का साइज 66mm x 166mm है, इस नोट के कलर जियोमैट्रिकल पैटर्न आगे-पीछे की तरफ अलाइन करते हैं।


  •     अंकों में 2,000 लिखे होने के साथ ही गुप्त रूप से 2,000 रुपये की इमेज भी है. नोट पर इलेक्ट्रोटाइप (2000) वॉटरमार्क भी है। 


  •     महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और RBI का सिंबल भी है।


  •     महात्मा गांधी की फोटो के साथ नोट पर भारत-इंडिया लिखा हुआ कलर शिफ्ट विंडो सेफ्टी थ्रेड है. यह झुकाने पर यह हरे से नीला होता है। 


  •     ₹ सिंबल के साथ रंग बदलने वाली स्याही से नीचे दाईं ओर 2,000 रुपये लिखा है, ऊपर बाईं ओर भी अंकों वाला नंबर पैनल है।


  •     नोट के दाईं ओर अशोक स्तंभ है, नेत्रहीनों के लिए अशोक स्तंभ के साथ ही महात्मा गांधी की फोटो की भी उभरी हुई छपाई है।



     




  • आरबीई की मुहर वाले नोट रद्दी हो जाएंगे 2000 रुपए के 5 नकली नोट मिले तो FIR 2000 रुपए के नकली नोट आरबीआई 2000 रुपए के नोटों की वापसी RBE stamped notes become junk if 5 fake notes of 2000 rupees are found then FIR fake 2000 rupee notes Return of 2000 rupee notes RBI