बिहार में सोन नदी की बाढ़ में 25 ट्रक फंसे, गुजरात में नदियां उफान पर, गांधीधाम रेलवे स्टेशन जलमग्न, मप्र-राजस्थान में राहत

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बिहार में सोन नदी की बाढ़ में 25 ट्रक फंसे, गुजरात में नदियां उफान पर, गांधीधाम रेलवे स्टेशन जलमग्न, मप्र-राजस्थान में राहत

NEW DELHI/ BHOPAL. भारी बारिश और बाढ़ से भारत में हा-हाकर मचा हुआ है। बिहार में सोन नदी उफान पर है। जिसमें 25 ट्रक दो दिन से फंसे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन भी सफल नहीं हो सका है। परेशानी बढ़ती ही जा रही है। वहीं गुजरात का भी बुरा हाल है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की सभी नदियां उफान पर हैं। यहां के सभी 33 जिलों में जमाझम बारिश का दौर जारी है। सबसे ज्यादा बारिश नवसारी में 9 इंच दर्ज की गई। गांधीधाम रेलवे स्टेशन भी पानी से लबालब हो गया है। लोग परेशान हैं। बारिश से मप्र को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, मप्र के टीकमगढ़, निवाड़ी, सिवनी समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। एमपी में 4 जुलाई से नया साइकोनिक सिस्टम एक्टिव होगा। जिसके चलते फिर मप्र में तेज बारिश हो सकती है। राजस्थान में बीते हफ्ते हुए बारिश में दस साल का रिकॉर्ड टूटा है। हालांकि, अब अगले कुछ दिन राजस्थान में मॉनसून कमजोर होने के संकेत मिले हैं।





नदी में ट्रक छोड़कर ड्राइवर और क्लीनर सुरक्षित बाहर आए





बिहार में सोन नदी पर फंसे 25 से ज्यादा ट्रक डूब सकते हैं। पिछले 2 दिनों से सभी ट्रक नदी के बीचों-बीच पुल पर फंसे हुए हैं। प्रशासन का रेस्क्यू ऑपरेशन फेल हो गया। ये सभी ट्रक खनन के लिए नदी में गए थे। ट्रकों को बाहर निकालने के अब तक के सभी प्रयास विफल रहे हैं। राहत की बात यह है कि ट्रक के ड्राइवर और क्लीनर ट्रक छोड़कर सुरक्षित बाहर आ गए हैं। बताते हैं इंद्रपुरी बांध से छोड़े गए पानी और मध्य प्रदेश में हो रही बारिश के बाद सोन नदी का जलस्तर बढ़ गया है।





ये भी पढ़ें...















गुजरात में लगातार बारिश, 24 घंटे में 9 इंच तक बारिश





गुजरात में लगातार बारिश हो रही है और नदी-नाले उफान पर हैं। जूनागढ़ और जामनगर पानी-पानी हो गए हैं, इन शहरों के ज्यादातर इलाकों में पानी भरा है, सड़कें दरिया बन गई हैं, घरों में पानी घुस आया है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की सभी नदिया उफान पर हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान नवसारी में 4 से 9 इंच बारिश हुई। गांधीधाम रेलवे स्टेशन भी पानी से लबालब है. गुजरात के सभी 33 जिलों में हल्की से लेकर जमाझम बारिश हुई है।





आज भी भारी बारिश के आसार





मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुजरात में शनिवार, 1 जुलाई को भी भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। जिससे अहमदाबाद मुंबई नेशनल हाईवे पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। जलभराव से यातायात में दिक्कत हो रही है। ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश के चलते जलभराव की समस्या हो रही है नेशनल हाईवे से गुजरने वाले सभी गाड़ी चालकों को दिक्कत हो रही है। बारिश से जूनागढ़ के ज्यादातर हिस्सों में जल भराव हो गया है। रिहाइशी इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है, जिससे निचले इलाकों वाले घरों में सब पानी-पानी हो गया है। मौसम विभाग ने जूनागढ़ के लिए रविवार, 1 जुलाई भी रेड अलर्ट घोषित किया है।





कच्छ में फंसे लोग





कच्छ के अंजार में भारी बारिश से निचले इलाकों में तेज बहाव के साथ पानी बह रहा है। गांव तो गांव शहर में भी सड़कों पर नदियां बह रही हैं। गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर भी गंभीर जलजमाव हो गया है। वहीं, निचले इलाकों से लोगों को रेस्क्यू करने की नौबत आन पड़ी। कच्छ के गलपाधर में नदी के तेज बहाव के बीच में 3 लोग फंस गए थे। जिन्हें स्थानीय प्रशासन की टीम ने रेस्क्यू करवाया।





नवसारी भी डूबा, अहमदाबाद की सड़कें भी डूबीं





गुजरात का नवासारी भी बारिश से बदहाल को गया है। मूसलाधार बारिश की मार ने इस शहर को रोक दिया है। नदियों में पानी बढ़ गया है, खेत खलिहान, गलियां मैदान, सब जलमग्न हैं। अहमदाबाद में बीती रात जबर्दस्त बारिश हुई। बारिश की वजह से सड़कें पानी में डूब गई। रोड के आसपास खड़ी गाड़ियां पानी में डूबी हुई नजर आईं। अहमदाबाद के वीवीआईपी इलाकों में भी पानी ने व्यवस्थाओं की पोल खोल दी।





वडोदरा में निकले मगरमच्छ





वडोदरा में बारिश शुरू होने के साथ ही मगरमच्छ दिखना शुरू हो चुके हैं। शुक्रवार (30 जून) की रात को वडोदरा के भायली एरिया में 10 फ़िट लम्बा मगरमच्छ रास्ते पर देखा गया। मगर को देखते ही स्थानीय लोगों ने वन विभाग के सम्पर्क किया। वन विभाग द्वारा रात के अंधेरे में टॉर्च की लाइट के सहारे रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया।





महाराष्ट्र में बारिश का कहर





गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के भी कई इलाके बाढ़ जैसी स्थिति से गुजर रहे हैं। खंडाला का लोनावला भुशी डैम पानी से लबालब है। हालांकि यहां पर्यटक इसका आनंद उठाते नजर आ रहे हैं।





ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज बारिश की संभावना





मौसम केंद्र, भोपाल के अनुसार मध्यप्रदेश में बारिश के सिस्टम का असर कम हुआ है। अभी एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसके चलते उत्तरी मध्यप्रदेश में थोड़ी बारिश होगी। शनिवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज बारिश हो सकती है। सागर संभाग के टीकमगढ़, पन्ना और छतरपुर में भी बारिश की एक्टिविटी रहेगी। प्रदेश के अन्य हिस्सों में कम बारिश हो सकती है। बताया गया कि दो दिन तक बारिश में कमी हो सकती है, लेकिन 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। हालांकि, यह कितना स्ट्रॉन्ग रहेगा, यह साफ नहीं है। यदि यह स्ट्रॉन्ग निकला तो प्रदेशभर में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।





 इन जिलों में 3 इंच पानी गिरा





इससे पहले शुक्रवार को सतना, नर्मदापुरम, रायसेन, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, धार, मंडला, जबलपुर, खजुराहो और नौगांव में भी हल्की बारिश हुई है। पिछले 24 घंटे में रतलाम, ग्वालियर, शिवपुरी में सबसे अधिक 3 इंच पानी गिर गया। रीवा जिले में एक युवक नदी के तेज बहाव में बहने से बाल-बाल बचा। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। मामला त्योंथर इलाके में टमस नदी के अमिलकोनी घाट का है। 



मौसम न्यूज weather news Weather condition in the country देश में मौसम का हाल 25 trucks stuck in Son river in Bihar Gandhidham railway station relief from rain in MP-Rajasthan बिहार में सोन नदी में 25 ट्रक फंसे गांधीधाम रेलवे स्टेशन एमपी-राजस्थान में बारिश से राहत