Advertisment

बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर बन रहा फोरलेन पुल गिरा, 4 पिलर भी नदी में गिरे, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर बन रहा फोरलेन पुल गिरा, 4 पिलर भी नदी में गिरे, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

PATNA. बिहार के भागलपुर में सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन फोरलेन पुल एक बार फिर धराशायी हो गया। निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया। अगुवानी के तरफ से पुल के पाया नंबर 10,11,12 के ऊपर का पूरा सुपर स्ट्रक्चर गिर गया है जो लगभग 200 मीटर का हिस्सा होगा। हालांकि, पुल के स्ट्रक्चर गिरने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। इस महासेतु का निर्माण एसपी सिंगला कंपनी द्वारा किया जा रहा है। बता दें कि यह भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में बन रहा यह पुल खगड़िया और भागलपुर जिलों को जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है। घटना रविवार(4 जून) शाम की है। 







— TheSootr (@TheSootr) June 4, 2023

Advertisment





पिछले साल भी गिर चुका था पुल का सुपर स्ट्रक्चर 





पिछले साल 27 अप्रैल को इस निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया था। तेज आंधी और बारिश में करीब 100 फीट लंबा हिस्सा भरभराकर जमीन में गिर गया था। हालांकि, उस वक्त जानमाल को क्षति नहीं पहुंची थी। इसके बाद पुल निर्माण का काम फिर शुरू हुआ। इस बार करीब 80 प्रतिशत काम सुपर स्ट्रक्चर का पूरा हो गया था। इतना ही नहीं अप्रोच रोड का काम भी 45 फीसदी पूरा कर लिया गया है। इस पुल को उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना माना जाता है। इस परियोजना का आरंभिक मूल्यांकन 1710.77 करोड़ किया गया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 23 फरवरी 2014 को इसका शिलान्यास किया गया था। इस पुल तथा सड़क निर्माण से एनएच 31 तथा एनएच 80 आपस में जुड़ जाएंगे। इस पुल की लंबाई 3.160 किलोमीटर है। जबकि एप्रोच पथ की कुल लंबाई करीब 25 किलोमीटर है।





ये भी पढ़ें...

Advertisment











कंपनी ने हादसे से दो माह पहले सुपर स्ट्रक्चर पूरा होने का दावा किया था

Advertisment





इस हादसे के पहले पुल निर्माण एजेंसी दावा कर रही थी कि अगले दो माह में सुपर स्ट्रक्चर और अप्रोच रोड तैयार हो जाएगा। पुल का निर्माण 2015 से चल रहा है। इसकी लागत 1710.77 करोड़ रुपए है। एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी इसे बना रही है। 





publive-image





निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर उठे सवाल





महज एक साल के बाद अगुवानी-सुल्तानगंज पुल का हिस्सा गिर जाने से लोगों ने पूल निर्माण के गुणवत्ता पर सवाल उठना शुरू कर दिया है। कोई एसपी सिंगला ग्रुप पर घटिया निर्माण करने का आरोप लगा रहा है तो कोई बिहार में निर्माण योजनाओं में भ्रष्टाचार की बात कर रहा है। वहीं परबत्ता के विधायक डां. संजीव ने कहा गुणवत्ता पर पहले भी सवाल उठाया था और अब भी उठा रहा हूं। यह पुल बगैर किसी कारण के कैसे गिर सकता है। इसकी गहनता से जांच होनी चाहिए।



Bihar News बिहार न्यूज Bridge being built on river Ganges in Bhagalpur collapses bridge collapses in Bihar Bhagalpur News भागलपुर में गंगा नदी पर बन रहा पुल धराशायी बिहार में पुल गिरा भागलपुर समाचार
Advertisment