INDIA गठबंधन की पांचवीं बैठक आज; राहुल, नीतीश, केजरी और अखिलेश जैसे दिग्गज रहेंगे मौजूद, बीजेपी का फिल्मी अंदाज में तंज

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 INDIA गठबंधन की पांचवीं बैठक आज; राहुल, नीतीश, केजरी और अखिलेश जैसे दिग्गज रहेंगे मौजूद, बीजेपी का फिल्मी अंदाज में तंज

NEW DELHI. INDIA गठबंधन की पांचवीं बैठक मंगलवार,19 नवंबर को दिल्ली के एक होटल में होगी। इसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे। इनके अलावा बैठक में सपा नेता अखिलेश यादव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और आरएलडी से जयंत चौधरी मौजूद रहेंगे। वहीं इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले बीजेपी जबरदस्त तंज कसा है। जिसमें बीजेपी ने एक फिल्म का वीडियो जारी किया है।

यहां बता दें, विपक्षी गठबंधन की दूसरी बैठक में अलायंस का नामकरण INDIA हुआ था। उस हिसाब में देखें तो विपक्षी गठबंधन की आज दिल्ली में होने वाली बैठक चौथी और कुल मिलाकर पांचवीं बैठक है।इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इस बैठक में विपक्षी दलों के बीच आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति और सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों पर बात हो सकती है। साथ ही पांच राज्यों के चुनावी नतीजों पर भी चर्चा संभव है। लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा पॉइंट हो सकता है, क्योंकि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद ममता ने शीट शेयरिंग पर सवाल उठाए थे।

सांसदों के निलंबन का मसला भी रहेगा खास

बैठक में 18 दिसंबर को संसद से 78 सांसदों के निलंबन पर भी बात हो सकती है। 6 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के दिल्ली स्थित आवास पर विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक हुई थी। इसमें 28 दलों को इनवाइट किया गया था। मीटिंग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा समेत कई नेता शामिल हुए थे। सपा की ओर से राम गोपाल यादव पहुंचे थे। बैठक के बाद कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन ने बताया था कि सदन में आने वाले बिलों को लेकर चर्चा हुई।

ममता ने उठाया था सवाल, बोली थीं- मीटिंग कांग्रेस के हिसाब से क्यों होती है

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम स्टालिन, बिहार के CM नीतीश कुमार और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए थे। ममता बनर्जी ने कहा था- मीटिंग का समय कांग्रेस के हिसाब से क्यों तय होता है। मुझे इस मीटिंग के बारे पहले नहीं बताया गया था। 4 दिसंबर को राहुल गांधी ने बताया कि हम जल्द ही मीटिंग करने वाले हैं। बैठक के लिए कम से कम 7 से 10 दिन पहले बताना चाहिए।

तीसरी बैठक में 5 कमेटियां बनीं, चुनाव की रणनीति बनाई गई

INDIA अलायंस की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त-1 सितंबर को हुई थी। मीटिंग में अलायंस ने 5 कमेटियों का गठन किया था। इनमें कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी शामिल हैं। इस बैठक में 28 विपक्षी दलों ने पांच राज्यों में हो चुके चुनाव की रणनीति तैयार की थी।

दूसरी बैठक में गठबंधन का नाम INDIA तय हुआ

विपक्षी एकता की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए थे। इस बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया था। इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।

पहली बैठक: नीतीश ने अगुआई की, 15 दल शामिल हुए

विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी। इस बैठक की अगुआई बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की थी। बैठक में विपक्ष के 15 दल शामिल हुए थे। ये बैठक अगले लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार का सामना करने के लिए विपक्ष को एकसाथ लाने के लिए थी। 

बीजेपी ने फिल्म का वीडियो जारी कर किया तंज

आज दिल्ली में होने वाली INDIA गठबंधन की बैठक पर बीजेपी ने फिल्मी अंदाज में करारा तंज किया है। बीजेपी ने जिस फिल्म का वीडियो जारी किया है। उसके डायलॉग को विपक्षी गठबंधन से जोड़ कर दिखाया गया है।

National News नेशनल न्यूज India alliance meeting Rahul-Sonia Kejriwal-Akhilesh BJP's taunt INDIA गठबंधन बैठक राहुल-सोनिया केजरीवाल-अखिलेश बीजेपी का तंज