राजस्थान में बड़ी सौगात : बिजली और मेडिकल इलाज मिलेगा फ्री, हाईवे पर चलना महंगा

author-image
sootr editor
एडिट
New Update
राजस्थान में बड़ी सौगात : बिजली और मेडिकल इलाज मिलेगा फ्री, हाईवे पर चलना महंगा

जयपुर. नया वित्तीय वर्ष राजस्थान के लोगों के लिए बड़ी राहत देने वाला साबित हो सकता है। घरेलू उपभोक्ता को आज से हर महीने 50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। वहीं प्रदेश के हर नागरिक को सरकारी हॉस्पिटल में किसी भी तरह के इलाज के लिए पैसे खर्च नहीं करना पड़ेगा। प्राइवेट हॉस्पिटल में लोगों को चिरंजीवी योजना के तहत 5 की बजाय 10 लाख रुपए तक का कैशलेस मेडिकल बीमा भी मिलेगा। आइए जानते हैं आज से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।





50 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली : फ्री बिजली देने की घोषणा राजस्थान में आज से लागू हो रही है। मई में हर घरेलू उपभोक्ता काे 50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। इससे ज्यादा यूनिट का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक अनुदान दिया जाएगा। ये अनुदान शुरुआती 150 यूनिट तक के लिए 3 रुपए, और बाकी के 150 यूनिट पर 2 रुपए का मिलेगा। इस तरह उपभोक्ता को अधिकतम 780 रुपए तक का फायदा होगा।





अस्पतालों में होगा सकेगा फ्री इलाज : प्रदेश के सभी सरकारी हॉस्पिटल में सभी तरह का इलाज फ्री होगा। उस हॉस्पिटल में उपलब्ध तमाम तरह की जांच और दवाइयां भी फ्री में मिलेंगी। यही नहीं हॉस्पिटल में उपलब्ध सीटी स्कैन-एमआरआई जैसी जांच भी फ्री रहेगी। सभी जांच अब फ्री होने से मरीज बिना हिचकिचाहट के बेहतर इलाज ले पाएगा।





टोल टैक्स ज्यादा लगेगा : राजस्थान में आज से कई हाईवे पर टोल की दरें बढ़ गई हैं। ये दरें 5 रुपए से लेकर 50 रुपए तक बढ़ी हैं। राजधानी जयपुर की बात करें तो जयपुर-टोंक हाईवे पर शिवदासपुरा टोल, जयपुर-सीकर हाईवे पर टाटियावास टोल और अजमेर रोड से आगरा रोड को कनेक्ट करने वाली रिंग रोड पर लगे दोनों टोल बूथ पर आज टोल की रेट बढ़ गई।



राजस्थान सरकार Rajasthan government मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Rajasthan CM Ashok Gehlot rajasthan news in hindi Free electricity in Rajasthan राजस्थान में फ्री बिजली free medical facilities in rajasthan toll charges increased in rajasthan राजस्थान में फ्री इलाज राजस्थान में टोल चार्ज बढ़ाए राजस्थान न्यूज हिंदी rajasthan latest news राजस्थान लेटेस्ट न्यूज